दिल्ली

delhi

लाल किला 21 जुलाई से स्वतंत्रता दिवस तक जनता के लिये बंद

By

Published : Jul 21, 2021, 1:02 AM IST

लाल किला (red fort) पर्यटकों के लिए 21 जुलाई से 15 अगस्त तक बंद करने का आदेश भारतीय पुरातत्व विभाग ने जारी कर दिया है. बता दें कि आम तौर पर 1 अगस्त से लाल किला बंद होता था, लेकिन इस बार किसानों के संसद घेराव के एलान और सुरक्षा के मद्देनजर लाल किला 21 जुलाई से ही बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं.

लाल किला
लाल किला

नई दिल्ली:लाल किला पर्यटकों के लिए 21 जुलाई से 15 अगस्त तक स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरा होने तक बंद रहेगा. इस संबंध में भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से एक ऑर्डर जारी कर दिया गया है. मालूम हो कि लाल किला 26 जनवरी को हुई हिंसा और कोविड-19 की वजह से करीब 5 महीने तक पर्यटकों के लिए बंद रहने के बाद 16 जून से खोला गया था.

बता दें कि भारतीय पुरातत्व विभाग के निदेशक मॉन्यूमेंट डॉ. एन.के पाठक ने एक आर्डर जारी किया है जिसमें 21 जुलाई से 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरा होने तक पर्यटकों के लिए लाल किला बंद रखने का निर्देश है. इस संबंध में सुरक्षा विभाग और संबंधित अधिकारियों सूचित कर दिया गया है.

पत्र

बता दें कि 26 जनवरी को कथित किसान प्रदर्शन के दौरान लाल किला में घुसने में कामयाब हो गए थे, इस दौरान लाल किला में काफी तोड़फोड़ हुई थी. वहीं लाल किला में हुए नुकसान की वजह से करीब 5 माह तक लाल किला पर्यटकों के लिए बंद रहा था.

ये भी पढ़ें: देश में बर्ड फ्लू से मौत का पहला मामला : AIIMS में 11 साल के बच्चे की मौत

पर्यटकों के लिए लाल किला 16 जून से दोबारा खोला गया था लेकिन एक बार फिर लाल किला पर्यटकों के लिए 21 जुलाई से 15 अगस्त स्वतंत्रता समारोह पूरा होने तक बंद कर दिया गया है. अमूमन लाल किला 1 अगस्त से बंद किया जाता था लेकिन इस बार किसानों के ऐलान और सुरक्षा के तमाम वजहों के मद्देनजर दस दिन पहले से ही बंद रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details