दिल्ली

delhi

पंकज मिथल होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश

By

Published : Sep 30, 2022, 7:10 PM IST

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल को (Rajasthan High Court Chief Justice) राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करने की सिफारिश की है.

Rajasthan High Court Chief Justice, Rajasthan High Court Chief Justice Pankaj Mithal
पंकज मिथल होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश.

जयपुर.सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पंकज मिथल का राजस्थान हाईकोर्ट में (Rajasthan High Court Chief Justice) बतौर सीजे तबादला करने की सिफारिश की है. सीजेआई यूयू ललित की अध्यक्षता में कॉलेजियम की बैठक में देश के तीन हाईकोर्ट में नए मुख्य न्यायाधीश और दो हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश केन्द्र को भेजी गई हैं.

कौन हैं पंकज मिथल : जस्टिस पंकज मिथल का जन्म 17 जून 1961 को हुआ था. इन्होंने वर्ष 1982 में (next Chief Justice of Rajasthan HC) इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक करने के बाद 1985 में चरण सिंह विश्वविद्यालय के मेरठ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री हासिल की. वर्ष 1985 में उन्होंने उत्तरप्रदेश बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में खुद को रजिस्टर कराया. इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्त होने से पूर्व तक वे यूपी आवास विकास परिषद और अंबेडकर विश्वविद्यालय सहित कई संस्थानों के स्थाई गर्वमेंट काउंसिल रहे. राजस्थान हाईकोर्ट में फिलहाल एमएम श्रीवास्तव एक्टिंग सीजे के रूप में कार्यरत हैं.

पढ़ें. राजस्थान का अपनत्व व संस्कृति करती है आकर्षित : मुख्य न्यायाधीश शिंदे

जस्टिस पकंज मिथल मूल रूप से इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज हैं. उन्हे 7 जुलाई 2006 को अधिवक्ता कोटे से इलाहाबाद हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के रूप में नियुक्त किया गया था. जिन्हें दो वर्ष बाद 2 जुलाई 2008 को स्थाई किया गया. वरिष्ठता के अनुसार कॉलेजियम ने दिसंबर 2020 में उनके नाम की सिफारिश जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के सीजे के तौर पर की. इन्होंने 4 जनवरी 2021 को जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट सीजे के तौर पर शपथ ली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details