दिल्ली

delhi

पहले गिरा फिर पटना के गांधी मैदान में धू-धूकर जला रावण, नीतीश कुमार ने भी थामा तीर

By

Published : Oct 5, 2022, 9:44 PM IST

पटना के गांधी मैदान में आज कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच रावण दहन कार्यक्रम (Ravan Dahan in Patna) हुआ. पूजा समिति की और से 70 फीट का रावण, 65 फीट का मेघनाद और 60 फीट के कुंभ के पुतला का निर्माण किया गया था. पढ़ें मिनट टू मिनट कार्यक्रम का अपडेट.

Ravan Etv Bharat
Ravan Etv Bharat

पटना:विजयादशमी यानी दशहरा 5 अक्टूबर 2022 को देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. कोरोना संक्रमण काल के 2 साल बाद इस बार दुर्गा पूजा की धूम चारों तरफ देखने को मिल रही है. पटना के गांधी मैदान में रावण वध (RavanDahan program at Gandhi Maidan in Patna) का कार्यक्रम हुआ. असत्य पर सत्य की जीत हुई. राम के तीर से रावण का दहन हुआ. कुंभकरण और मेघनाद का भी पुतला दहन किया गया. इसके बाद आतिशबाजी भी की गई. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- पटना गांधी मैदान में पहुंचे कमिश्नर और SSP, रावण दहन स्थल का किया निरीक्षण

गांधी मैदान में क्या-क्या हुआ :-

पटना के गांधी मैदान में हुआ रावण का दहन

भगवान राम के तीर से धू-धूकर जला रावण

जमकर हुई आतिशबाजी

सीएम नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव रहे मौजूद

सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.

रावण दहन से पहले तेज हवा के कारण रावण का पुतला गिर गया था, जिसे कारीगरों दवारा फिर से खड़ा किया गया, उसके बाद रावण दहण हुआ.

नीतीश कुमार ने थामा तीर.

बनवाया गया 70 फिट का रावणः पटना के गांधी मैदान में आज कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच रावण दहन समारोह शाम 4.30 से 5.30 बजे के बीच संपन्न हुआ. जहां रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला बनाया गया था. 70 फीट के रावण, 65 का मेघनाथ और 60 फीट के कुंभकरण का पुतला तैयार किया गया था.

इस तरह जलने से पहले गिरा रावण.

"रावण वध कार्यक्रम को लेकर गांधी मैदान और उसके बाहर मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी कर ली गई है. एक अस्थाई थाने का निर्माण करवाने के साथ परिसर के अंदर मुकम्मल सीसीटीवी कैमरे लगाने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिससे तीसरी निगाह से भी सुरक्षा की निगरानी की जाएगी. दशहरा रावण वध कार्यक्रम को 6 शिक्षकों में बांट दिया गया है, इसके साथ ही कई एजेंसियों को लगाकर मैदान की साफ-सफाई भी करवा ली जाएगी. पटना नगर निगम के अधिकारियों को गांधी मैदान और उसके आसपास पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने के आदेश भी जारी किए गए हैं."- कुमार रवि, पटना प्रमंडलीय आयुक्त

"पिछले कई सालों से रावण, मेघनाथ, कुंभकरण का पुतला बनाते आ रहे हैं. इस बार भी बनाने के लिए बुलाया गया था. एक छोटा सा लंका भी तैयार किया जाता है और आतिशबाजी के लिए जब रावण, मेघनाथ और कुंभकरण गांधी मैदान में खड़ा हो जाता है. उसी समय आतिशबाजी लगाया जाता है."- मोहम्मद अफसर, कारीगर

भगवान राम लक्ष्मण को माला पहनाते सीएम नीतीश.

सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम: आपको बता दें कि आज होने वाले रावण वध की तैयारी जिला प्रशासन के तरफ से किया गया था. जिला प्रशासन की तरफ से लगातार गांधी मैदान का निरीक्षण किया जा रहा था. इस बार दुर्गा पूजा को लेकर के लोगों में काफी खुशी है, क्योंकि कोरोना काल के 2 साल बाद इस बार लोग दुर्गा पूजा भी घूम रहे हैं और रावण वध भी देखने पहुंचे थे. ऐसे में गांधी मैदान में पहुंचने वाले भीड़ को नियनंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से खासा इंतजाम किया गया था.

ये भी पढ़ें- पटना: गांधी मैदान में 70 फीट के रावण का होगा वध, देखें VIDEO

ABOUT THE AUTHOR

...view details