दिल्ली

delhi

रामलला संग न्यू ईयर का जश्न: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में काशी-मथुरा जैसी भीड़

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 3, 2024, 8:38 AM IST

Ram Mandir Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा से पहले भक्तों ने राम लला संग न्यू ईयर का जश्न जमकर मनाया. रिकार्ड तादाद में भक्तों ने राम लला के दर्शन कर साबित कर दिया कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में भक्तों का भारी हुजूम उमड़ने वाला है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्याःअयोध्या में 22 जनवरी को रामलला (Ram Mandir Ayodhya) की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. देश और दुनिया में रामलला के इस पावन आयोजन को लेकर भक्तों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बार नए साल की शुरुआत यानी एक जनवरी से अयोध्या में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है. यह भीड़ काशी और मथुरा की भीड़ जैसी ही है. भक्त परिवार के साथ रामलला के दर्शन कर नए साल का जश्न मना रहे हैं. एक जनवरी को रामलला के दर्शन को उमड़ी भीड़ की फोटो श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने एक्स पर शेयर की हैं.

नए साल पर रामलला का हुआ सुंदर शृंगार.

राम जी के दर्शन कर मना रहे नए साल का जश्न
इस बार बड़ी संख्या में भक्तों ने तड़क-भड़क वाले जश्न के बजाय रामलला के चरणों के दर्शन करने का फैसला किया. शायद यही वजह थी कि 31 दिसंबर से ही अयोध्या में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगाी थी. एक जनवरी को रामलला के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतार लग गई. यह कतार छोटी-मोटी नहीं थी बल्कि मथुरा और काशी जैसी थी. जयश्रीराम के उद्घोष के बीच भक्तों ने रामलला के दर्शन कर परिवार के लिए मंगलकामना की. ट्रस्ट का दावा है कि एक जनवरी को हजारों की संख्या में भक्तों ने रामलला के दर्शन किए.

नए साल पर रामलला के दर्शन को उमड़े रिकार्ड भक्त.
भक्तों को घंटों अपनी बारी का करना पड़ा इंतजार.

नए साल पर हुआ सुंदर शृंगार
नए साल के मौके पर रामलला का सुंदर शृंगार किया गया था. स्वर्ण जड़ित मुकुट के साथ रामलला के सुंदर वस्त्रों की आभा देखते ही बन रही थी. इसके साथ ही उन्हें सुंदर आभूषणों से सजाया गया था. भक्तों को रामलला के दर्शन के लिए घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा.

राम लला के दरबार में गूंजते रहे जयकारे.

काशी-मथुरा जैसे भीड़ अयोध्या में जुटने लगी
जैसे-जैसे 22 जनवरी की तिथि नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे लोगों में रामलला को लेकर उत्सुकता बढ़ने लगी है. कई भक्त तो प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही रामलला के दर्शन करने पहुंच रहे हैं, इस वजह से अयोध्या में धीरे-धीरे भक्तों की भीड़ में इजाफा होता जा रहा है. शायद यही वजह है कि एक जनवरी को बड़ी संख्या में भक्त अयोध्या पहुंचे. रामलला के दर्शन का सिलसिला अभी भी जारी है. अभी भी काफी तादाद में भक्त रामलला के दर्शन को पहुंच रहे हैं.

अनवरत यज्ञ भी चल रहा
अयोध्या में इन दिनों चार वेदों की सभी शाखाओं का यज्ञ अनवरत चल रहा है. इसके लिए देशभर के विद्वान जुटे हैं. विधि-विधान के अनुसार यज्ञ कर्म जारी है. बताया जा रहा है कि यह यज्ञ प्राण प्रतिष्ठा तक जारी रहेगा. इस यज्ञ के जरिए देश के लिए मंगलकामना की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः रामनगरी में रामलीला शुरू; कई कलाकार 45 के पार, उत्तराखंड की महिलाओं ने दी भव्य प्रस्तुति

ये भी पढ़ेंः गर्भगृह में विराजने से पहले 24 घंटे सोएंगे रामलला, 22 को तालियों-मंत्रोच्चार से जगाया जाएगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details