दिल्ली

delhi

ऋषिकेश से 12 ज्योतिर्लिंग की रामकथा यात्रा का शुभारंभ, चली स्पेशल ट्रेन, मोरारी बापू ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Jul 23, 2023, 10:21 PM IST

उत्तराखंड के ऋषिकेश से 1008 श्रद्धालुओं को लेकर चित्रकूट भारत गौरव यात्रा ट्रेन रवाना हो गई है. इसमें सवार श्रद्धालु ज्योतिर्लिंग और धामों का दर्शन करेंगे. यह रामकथा यात्रा आठ राज्यों से होकर गुजरेगी.

Ramkatha Yatra
ऋषिकेश में कथावाचक मोरारी बापू

ऋषिकेश से ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए 1008 श्रद्धालु रवाना

ऋषिकेश (उत्तराखंड):योग नगरी रेलवे स्टेशन से 12 ज्योतिर्लिंग की रामकथा यात्रा का शुभारंभ हो गया है. 1008 श्रद्धालु चित्रकूट भारत गौरव यात्रा ट्रेन में सवार होकर तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए रवाना हुए. उन्हें कथा मर्मज्ञ मोरारी बापू और कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भगवान श्रीराम के जयकारों के बीच हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

ऋषिकेश योग नगरी रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान कथावाचक मोरारी बापू ने कहा कि भगवान श्रीराम ने सेतु बनाकर सभी को जोड़ा था. जगद्गुरु शंकराचार्य ने पूरे भारत को जोड़ा. ऐसे ही यह उत्तर-पूर्व और पश्चिम-दक्षिण को अध्यात्म से जोड़ने का पवित्र प्रयास है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में गंगा का उद्गम स्थल है और गंगा ऊपर से नीचे की ओर बहती है. जिसके चलते रामकथा यात्रा को यहां से शुरू करने का फैसला लिया.

ऋषिकेश में कथावाचक मोरारी बापू

यह यात्रा सनातन धर्म के प्रति लोगों को बड़ा संदेश देगी. कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि इस यात्रा का हिस्सा बनकर उन्हें बेहद खुशी महसूस हुई. भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत को रेल यात्रा बेहतर कदम है. ऋषिकेश मेयर अनीता ममगाईं ने भी यात्रा के सकुशल संपन्न होने की कामना की.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ मंदिर के गर्भगृह से राम कथावाचक मोरारी बापू की फोटो हुई वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवाल

आठ राज्यों से गुजरेगी रामकथा यात्राःतीर्थनगरी ऋषिकेश से शुरू हुई ज्योतिर्लिंगों की रामकथा यात्रा आठ राज्यों से होकर गुजरेगी. ज्योतिर्लिंगों के अलावा श्रद्धालु जगन्नाथ पुरी, द्वारका और तिरुपति बालाजी के भी दर्शन करेंगे. 18 दिनों की इस यात्रा का समापन मोरारी बापू के गांव तलगाजरडा में होगा. इस बीच महाराष्ट्र और गुजरात में बापू कथा भी करेंगे. मोरारी बापू ने रेल यात्रा से जुड़ी से इस रामकथा को मानस 900 नाम भी दिया है.

चित्रकूट भारत गौरव यात्रा रवाना

ढोल पर झूमे श्रद्धालु, कलाकार भी थिरकेःयोग नगरी रेलवे स्टेशन पर भगवान श्रीराम के जयकारों के बीच जमकर ढोल भी बजा. यात्रा में पहुंचे श्रद्धालु इस दौरान जयकारों के बीच थिरकते नजर आए. स्टेशन कैंपस में भी कलाकारों ने देशभक्ति के गीतों पर नृत्य प्रस्तुतियां दी. कैंपस में भी श्रद्धालुओं को यात्रा पर रवाना करने के लिए पहुंचे स्थानीय लोग भी झूमते नजर आए. स्टेशन पर हर तरफ आध्यात्मिक माहौल नजर आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details