दिल्ली

delhi

फिर कर्नाटक के रास्ते राज्यसभा पहुंचेंगी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

By

Published : May 14, 2022, 9:09 PM IST

Nirmala Sitaraman

10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. कर्नाटक से चार सांसद चुने जाएंगे. राज्य की बीजेपी ईकई ने शनिवार को अपने प्रत्याशियों के नाम की सिफारिश केंद्रीय नेतृत्व को भेज दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक बार फिर कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य चुना जाना तय माना जा रहा है.

बेंगलुरू : कर्नाटक बीजेपी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक बार फिर कर्नाटक से चुने जाने की सिफारिश की है. शनिवार को बीजेपी प्रदेश कोर कमेटी की मीटिंग हुई, जिसमें राज्यसभा के लिए संभावित प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा हुई. कोर कमिटी ने एकमत से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम को मंजूर कर लिया. निर्मला सीतारमण 2016 में कर्नाटक से ही राज्यसभा सदस्य चुनी गई थीं.

कर्नाटक बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग में चार राज्यसभा सीटों और विधान परिषद चुनावों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा हुई. इसके अलावा पांच अन्य नामों पर भी कमेटी ने विचार किया. एक सीट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री के नाम पर मुहर लगी. राज्यसभा की अन्य सीटों के लिए के.सी. राममूर्ति, राज्य भाजपा उपाध्यक्ष निर्मल कुमार सुराणा, लहर सिंह के नाम की सिफारिश की गई है. माना जाता है कि कोर कमेटी ने दो और नाम केंद्रीय नेतृत्व भेजे हैं, इनमें बिजनेसमैन प्रकाश शेट्टी और लहरी वेलू शामिल है. आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा अपने तीन कैंडिडेट को आसानी से चुन सकती है, जबकि चौथी सीट के लिए उसे दूसरे दलों की जरूरत पड़ेगी. कोर कमेटी ने इसके अलावा राष्ट्रपति के मनोनयन के कोटे के लिए कला, साहित्य और सिनेमा से जुड़े एक नाम को भेजने का फैसला किया है.

कर्नाटक के 3 सदस्य जून और अगस्त के बीच रिटायर हो वाले हैं. कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस के निधन के बाद खाली पड़ी राज्यसभा सीट के लिए भी चुनाव होगा. ऑस्कर फर्नांडीस का पिछले साल निधन हो गया था. इसके अलावा तीन निर्मला सीतारमण, के.सी. राममूर्ति और जयराम रमेश भी अगले दो महीनों में रिटायर होने वाले हैं. राज्यसभा चुनाव 10 जून को है.

कोर कमेटी ने पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई विजेंद्र को विधानसभा परिषद का कैंडिडेट बनाने का निर्णय लिया है. कोर कमेटी ने अपने नाम की सिफारिश केंद्रीय नेतृत्व को भेज दी है. विधान परिषद के लिए अभिनेता से राजनेता बने जग्गेश, लक्ष्मण सवाड़ी, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र, महासचिव महेश तेंगिनाकायी, एससी मोर्चा के अध्यक्ष चलवाडी नारायण स्वामी, उपाध्यक्ष राजेंद्र, महासचिव सिद्धाराजू, गीता विवेकानंद और नरेंद्र बाबू के नाम की सिफारिश की गई है. कर्नाटक विधान परिषद के लिए 3 जून को वोटिंग होगी. परिषद के सात सदस्यों का कार्यकाल 14 जून को समाप्त होने जा रहा है.

पढ़ें : 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को मतदान : निर्वाचन आयोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details