दिल्ली

delhi

डिफेंस कॉरिडोर का जो काम चार महीने में होना है योगी जी एक माह में करवा रहे हैं: राजनाथ सिंह

By

Published : Nov 12, 2021, 9:04 PM IST

सांसद व केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज तीन दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ पहुंचे हैं. वह उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की परामर्श बैठक में हिस्सा लिया. बैठक के बाद वह बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी गए और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. अखिलेश दास की प्रतिमा का अनावरण किया.

राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह

लखनऊ:लखनऊ के सांसद व केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ पहुंच गए हैं. यहां वे पहले उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की परामर्श बैठक में हिस्सा लिया. यहां से बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी गए और वहां पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. अखिलेश दास की प्रतिमा का अनावरण किया.

बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम योगी के कामकाज की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि मेरा भरोसा है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सब काम कर रहे हैं. उनके कामों की जितनी सरहाना की जाए उतना कम है. जो काम चार माह में होते हैं उनको एक माह में कर दिया. उद्योगों को यही चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार और मैं उद्योग के जोखिम और ताकत को समझते हैं. पहले तो साउथ ब्लॉक में आने में भी उद्योगपति को आने में दिक्कत होती थी. मैं चाहता हूं कि हमारा उद्योग भारत को आत्मनिर्भर बना दें. मैं हर प्लेटफार्म पर आपसे चर्चा कर रही है. हम आपकी ताकत और जरूरतों दोनों को समझते हैं. हम डिफेंस कॉरिडोर के लिए कई योजनाएं ला रहे हैं. जितना काम उद्योगों के लिए 2000 से 2014 तक नहीं हुआ था उसका कई गुना सहयोग हम पिछले सात साल में कर चुके हैं.

उन्होंने कहा कि कानपुर के उद्योगपति जो मदद चाहते हैं उनको हम खास मदद देंगे. मेरे तो सेक्रेटरी ही कानपुर के जिलाधिकारी रह चुके हैं. मैं केवल रक्षामंत्री के तौर पर ही नहीं उत्तर प्रदेश के नागरिक के तौर पर भी बोल रहा हूं. गौरतलब है कि इस बैठक में से पहले देशभर के डिफेंस के क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री के सामने अपनी जिज्ञासा रखीं. उनकी जिज्ञासाओं का एक-एक करके समाधान किया गया और उनको बताया गया कि सरकार उनके सामने डिफेंस कॉरिडोर को विकसित करने के लिए किस तरह की और सुविधाएं और सेवाएं देने जा रही है. जिनके जरिए उनको डिफेंस कॉरिडोर में अपने उद्योगों को विकसित करने में पूरी मदद मिलेगी और कहीं कोई परेशानी नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें - डिफेंस कॉरिडोर के लिए राजनाथ सीएम योगी संग करेंगे बैठक, लगेगा निवेशकों का जमावड़ा

बता दें कि रक्षा मंत्री के तय कार्यक्रम के अनुसार वे शनिवार 13 नवंबर को सुबह 11:00 बजे दिलकुशा आवास से कानपुर रोड के लिए रवाना होंगे और प्रातः 11:30 कानपुर रोड स्थित पीटीसी इंडस्ट्रीज परिसर में आयोजित लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. वहां से दोपहर 1:30 बजे दिलकुशा आवास के लिए रवाना होंगे.आवास से पुनः 3:45 शाम से 4:00 बजे के बीच सिटी मोंटसरी स्कूल गोमती नगर विस्तार शाखा के ऑडिटोरियम में ममता चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. शाम 5:05 पर वहां से रुचि खंड -1, शारदा नगर जाएंगे और 05: 30 मिनट पर सेंट जोसेफ स्कूल की नई शाखा का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह के उपरांत सायं 6:20 पर वहां से चलकर वापस दिलकुशा आवास पहुंचेंगे.

इधर, तीसरे दिन रविवार 14 नवंबर को सुबह 11:15 बजे दिलकुशा आवास से 11:30 बजे पूर्व सैनिक कल्याण निगम परिसर तेलीबाग पहुंचेंगे, जहां अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के रजत जयंती समारोह में सम्मिलित होंगे. अपराह्न 1:05 बजे वहां से दिलकुशा आवास जाएंगे और फिर अपराह्न 2:45 पर वहां से कृष्णा नगर कानपुर रोड स्थित उत्तम लॉन के लिए प्रस्थान करेंगे और 'ब्राह्मण परिवार' के 16वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. सायं 4:05 पर बजे वहां से सीधे लखनऊ एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे और 4:20 बजे दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details