दिल्ली

delhi

शहीद सम्मान समारोह में बोले रक्षा मंत्री- हर शहीद के घर से मिट्टी पहुंचेगी सैन्य धाम, पाकिस्तान को कड़ा संदेश

By

Published : Nov 20, 2021, 11:15 AM IST

Updated : Nov 20, 2021, 2:01 PM IST

राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ()

पिथौरागढ़ में बीजेपी की शहीद सम्मान यात्रा का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगाज किया. इस दौरान उन्होंने सबसे पहले वीरांगनाओं को नमन किया.

पिथौरागढ़:उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 2022 नजदीक हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां सैनिकों और पूर्व सैनिकों को रिझाने में लगी हुई है. राजनीतिक पार्टियों की नजर पूर्व सैनिक परिवारों से जुड़े करीब साढ़े बारह लाख वोटरों पर हैं. इन वोटों को अपने कब्जे में करने के लिए सभी पार्टियां कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही हैं. इसी कड़ी में आज सैनिक बाहुल्य सीमांत जिले पिथौरागढ़ जिले में बीजेपी ने शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ किया, जिसमें केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की.

पिथौरागढ़ के मूनाकोट पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीरांगना माताओं-बहनों को प्रणाम के साथ अपने संबोधिन की शुरुआत की. सिंह ने शहीदों के बलिदान को याद करते करते हुए कहा कि वो देश के लिए जिंदगी न्यौछावर करने वाले शहीदों के सम्मान में यात्रा का प्रारंभ कर रहे हैं. यात्रा का दूसरा चरण यहां से प्रारंभ हुआ है. उत्तराखंड देवभूमि, तपोभूमि और वीर भूमि है. यहां पर चार धाम है और सैन्य धाम पांचवां धाम भी होगा. उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड की हर गली-हर घर-हर शहर पवित्र धाम है. यहां सैन्य धाम की स्थापना इस पवित्र सोच को दर्शाती है.

रक्षा मंत्री ने कहा सैन्य धाम बनाने की सोच का स्वागत है लेकिन सैन्य धाम के निर्माण में औपचारिकता नहीं होनी चाहिए. सभी शहीदों के घर से मिट्टी सैन्य धाम पहुंचनी चाहिए. सैन्य धाम में सभी का नाम और गांव अंकित होना चाहिए.
फिर आया 15 पैसे बयान का जिक्र:पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 15 पैसे बयान पर एक बार फिर राजनाथ सिंह ने जिक्र किया. रक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व पीएम ने कहा था कि सरकार जब भी 1 रुपया खर्च करती है तो लोगों तक 15 पैसे ही पहुंच पाते हैं...लेकिन मोदी सरकार में अगर 1 रुपया निकलता है तो 100 के 100 लाभार्थियों के डीबीटी से जरिए खाते में जमा हो जाता है. बता दें कि राजनाथ सिंह ने भी पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी की न्याय योजना पर हमला बोलने के लिए इस बात का जिक्र किया था.

नेपाल के साथ रोटी-बेटी का रिश्ता:रक्षा मंत्री ने नेपाल के साथ विवाद पर बोला कि भारत और नेपाल के बीच कभी विवाद नहीं हो सकता. भारत के पड़ोसी चीन भी है, लेकिन कुछ ऐसे पड़ोसी भी होते हैं जिसको रिश्ता रखना नहीं आता. इसी बीच पाकिस्तान का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को संदेश दे दिया गया है कि ज्यादा गड़बड़ करोगे तो सीमा के पार जाकर सर्जिकल और एयर स्ट्राइक भी कर सकते हैं. हमने दुनिया के किसी देश पर भारत ने कभी हमला नहीं किया, लेकिन अगर कोई भारत की तरह आंख उठाकर देखेगा तो भारत चुप बैठने वाला नहीं है.

इससे पहले राजनाथ सिंह वायु सेना के विशेष हेलीकॉप्टर एमआई-17 सीमांत जिले पिथौरागढ़ पहुंचे. यहां उन्होंने मूनाकोट ब्लॉक के झोलखेत मैदान में शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यहां उन्होंने शहीदों के परिजनों और पूर्व सैनिकों का सम्मान किया. साथ ही जनसभा को सम्बोधित किया.

पढे़ं- शहीद सम्मान यात्रा: सैन्य गांव सवाड़ से शुरू, नड्डा बोले- कांग्रेस और कमीशन एक सिक्के के दो पहलू

Last Updated :Nov 20, 2021, 2:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details