दिल्ली

delhi

Mount Abu @ -7: 28 साल बाद माउंट आबू में पारा माइनस 7

By

Published : Jan 15, 2023, 12:11 PM IST

पूरे प्रदेश पर सर्द मौसम का कहर जारी है. इस बीच राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में लगभग 2 दशक का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा माइनस 7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है वहीं फतेहपुर में भी गिरते पारे ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया (Temperature Breaks record in Mount Abu).

Mount Abu @ -7
Mount Abu @ -7

सिरोही.उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का असर माउंट आबू में देखने को मिल रहा है. माउंट आबू में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. शनिवार को न्यूनतम तापमान जहां माइनस 4 था तो रविवार को तापमान में 3 डिग्री की और गिरावट हुई रविवार को न्यूनतम तापमान माइनस 7 डिग्री दर्ज किया गया (Temperature Breaks record in Mount Abu). पारे में इतनी जबरदस्त गिरावट 28 साल बाद दर्ज की गई.

न्यूनतम तापमान में गिरावट के बाद माउंट आबू में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. लोग देर तक घरों में दुबके रहे वही मैदानी इलाकों में, नालो में बहने वाले पानी, घरों के बाहर बर्तन में रखे पानी, होटलों व घरों के बाहर खड़ी ककारों की छत व अन्य जगह बर्फ ही बर्फ जमीं पाई गई. लोग अलाव के सहारे के सर्दी से बचने का जतन कर रहे है वही माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं.

माउंट आबू में कार पर जमी बर्फ की चादर

पढ़ें-Rajasthan Winter Alert: 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, माउंट आबू में तापमान -7 रिकॉर्ड

1994 के बाद 15 जनवरी 2023 में तापमान माइनस 7-दो दशक पहले के उस सर्द दिन को याद कर स्थानीय निवासी सुनील आचार्य बताते हैं कि वर्ष 1994 में जबरदस्त सर्दी का प्रकोप था. तब लोग घरों में कैद थे और बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ था 1994 के दिसम्बर माह में न्यूनतम तापमान -7 दर्ज किया था. जो लगभग 28 साल अब आज रविवार को दर्ज किया है. लोग आज भी देर तक घरों में दुबके हुए है स्थानीय लोगों को दिनचर्या में इसका खासा असर पड़ा है.

फतेहपुर में फेंसिंग पर जमा पानी

फतेहपुर शेखावाटी में लगातार गिर रहा तापमान- यहां न्यूनतम तापमान दो दिन से लगातार माइनस में चल रहा है. आज फतेहपुर शेखावाटी में में -4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों तक जिले में शीतलहर (Cold Wave In Rajasthan) जारी रहने का अनुमान है.फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर 26 जनवरी के बाद 15 जनवरी तक ग्यारह बार सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है.

फतेहपुर में लगातार तापमान रहा गिर

शेखावाटी में अधिक सर्दी होने कारण स्कूलों में मकर संक्रांति तक छुट्टी की गई थी. 25 दिसम्बर से 5 जनवरी तक प्रदेश में शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था लेकिन कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहने के कारण जिला कलेक्टर ने स्कूलों में 15 जनवरी तक का अवकाश घोषित किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details