दिल्ली

delhi

राजस्थान सरकार ने रेल मंत्री से कोयले की आपूर्ति के लिए अतिरिक्त रेक उपलब्ध कराने का किया आग्रह

By

Published : Feb 16, 2022, 11:49 PM IST

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwani Vaishnav) से बुधवार को राजस्थान के ऊर्जा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी (Rajasthan Minister of State for Power, Bhanwar Singh Bhati) मिले. इस दौरान भाटी ने राज्य में कोयले की आपूर्ति को लेकर अतिरिक्त रेल उपलब्ध कराने का अनुरोध किया. पढ़िए ईटीवी भारत की संवाददाता नियामिका सिंह की रिपोर्ट...

Rajasthan's Minister of State for Energy met the Railway Minister
राजस्थान के ऊर्जा राज्यमंत्री ने रेल मंत्री से की मुलाकात.

नई दिल्ली:राजस्थान के ऊर्जा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी (Rajasthan Minister of State for Power, Bhanwar Singh Bhati) ने रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwani Vaishnav) से बुधवार को मुलाकात कर राज्य में कोयला आपूर्ति के लिए पर्याप्त अतिरिक्त रेक उपलब्ध कराने का आग्रह किया.

भाटी ने नई दिल्ली के संचार भवन में रेल मंत्री से मिलकर राज्य में कोयला आपूर्ति के लिए पर्याप्त रिक्त रैक उपलब्ध नहीं होने के कारण हो रही कठिनाइयों से अवगत कराया. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि रेल मंत्रालय राजस्थान में कोयला आपूर्ति के लिए प्रयोग किए जाने वाले रेलवे रेक की अनुपलब्धता के मामले में हस्तक्षेप करे, तथा राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के कोल इंडिया लिमिटेड से जुड़े तापीय विद्युत ग्रहों को कोयला आपूर्ति के लिए वर्तमान में आपूर्ति की जा रही 9.3 रेक प्रतिदिन के अतिरिक्त और 6 रेक प्रतिदिन( कुल आवंटित 15.3 रेक प्रतिदिन) की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के लिए कारगर उपाय करें.

रेल मंत्री से मुलाकात के दौरान भाटी ने कहा कि राजस्थान में कोल इंडिया लिमिटेड से जुड़े तापीय विद्युत ग्रह यानि कोटा में 7 दिन, सूरतगढ़ में 3 दिन एवं कोल इंडिया लिमिटेड से जुड़े छाबड़ा में कोयला स्टॉक केवल 1 दिन के लिए ही उपलब्ध है. जबकि, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के नए मानदंडों के अनुसार पिट हेड से दूरस्थ तापीय पावर स्टेशन में 20-26 दिन का कोयला स्टॉक बनाए रखा जाना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें - 'अभी तक बनी है मात्र 2 वंदे भारत, फिर अगले तीन सालों में कैसे दौड़ेगी 400 नई ट्रेनें'

भाटी ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को कोयले की आपूर्ति के लिए पर्याप्त रिक्त रेक उपलब्ध नहीं होने के कारण कॉल स्टॉक की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. रबी सीजन के कारण राजस्थान में विद्युत की मांग बढ़ी हुई है. पर्याप्त रिक्त रेक कि अनुपलब्धता के कारण विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के विद्युतगृहों में कोयले की कमी से परिचालन में व्यवधान हो रहा है. जिसके परिणाम स्वरुप राज्य को भविष्य में गंभीर बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details