दिल्ली

delhi

'असानी' से नहीं कोई परेशानी, देश के कई राज्यों में बारिश के आसार

By

Published : May 11, 2022, 7:07 AM IST

Updated : May 11, 2022, 9:33 AM IST

Rain in Andhra Pradesh, Odisha, Chhattisgarh, Jharkhand
'आसानी' से नहीं कोई मुश्किल ()

भीषण चक्रवात असानी के प्रभाव के कारण दिल्ली में अधिकतम तापमान मंगलवार को 40 डिग्री से नीचे चला गया. मंगलवार को राजधानी में नमी वाली पुरवाई चली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो दिनों तक लू की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने पहले बुधवार से लू चलने की भविष्यवाणी की थी. एक संशोधित पूर्वानुमान में, इसने कहा कि बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

नई दिल्ली: भीषण चक्रवाती तूफान 'असानी' के तटों के करीब पहुंचने पर दोबारा उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में मुड़ने और कमजोर होने के आसार हैं. वहीं, भीषण चक्रवात असानी के प्रभाव के कारण दिल्ली में अधिकतम तापमान मंगलवार को 40 डिग्री से नीचे चला गया. मंगलवार को राजधानी में नमी वाली पुरवाई चली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो दिनों तक लू की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने पहले बुधवार से लू चलने की भविष्यवाणी की थी. एक संशोधित पूर्वानुमान में, इसने कहा कि बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चक्रवात आसनी के प्रभाव में क्षेत्र में चल रही पूर्वी हवाएं पारा को नियंत्रण में रख रही हैं.

पढ़ें: तटों के पास पहुंचने तक कमजोर पड़ सकता है चक्रवात 'असानी', आंध्र में NDRF अलर्ट

हालांकि, अगले कुछ दिनों में दिल्ली में तापमान में तेज वृद्धि नहीं होगी, आर्द्रता के स्तर में वृद्धि से असुविधा हो सकती है. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि पूर्वी हवाओं के बिना, तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक उछल गया होता. एक ट्रफ रेखा हरियाणा के पश्चिमी हिस्सों से दक्षिण प्रायद्वीप, पूर्वी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र तक फैली हुई है. ट्रफ के उत्तर में पूर्वी हवाएं चल रही हैं और दक्षिण में पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. आईएमडी के अनुसार, शहर में बुधवार को आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इस बीच, सफदरजंग निगरानी स्टेशन पर अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के साथ दिल्ली में मंगलवार को भीषण गर्मी का दिन रहा.

स्काईमेट वेदर के अनुसार, समुद्री तूफान आसानी पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. यह 10 मई की रात तक उत्तर-पश्चिम दिशा में दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट की ओर बढ़ना जारी रखेगा. और विशाखापत्तनम के पास पहुंच जाएगा. इसके बाद, यह उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़ेगा और ओडिशा तट के साथ आगे बढ़ेगा. यह आज रात तक कमजोर होकर चक्रवात में बदल जाएगा. 11 मई तक गहरे दबाव में बदल जाएगा. उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ देखा जा सकता है. एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा पंजाब से दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश तक और दूसरी ट्रफ रेखा विदर्भ से तटीय आंध्र प्रदेश तक फैली हुई है.

पढ़ें: असानी चक्रवात के कारण विशाखापत्तनम में 23 व चेन्नई में 10 उड़ानें रद्द

60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं: स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है. गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार और झारखंड के पूर्वी हिस्सों और पश्चिमी हिमालय के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश की तलहटी में हल्की बारिश हो सकती है. डाक आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से तेज हवाएं चलने की संभावना है. हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. समुद्र की स्थिति खराब बनी रहेगी तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठेगी. दक्षिण हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की संभावना है.

पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के रायलसीमा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हुई है. असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पश्चिमी हिमालय, तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई. राजस्थान के कुछ हिस्सों में और गुजरात मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू चल रही है.

Last Updated :May 11, 2022, 9:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details