दिल्ली

delhi

यात्रियों को फिर से मिलेगा ट्रेन में बना गर्म खाना, रेलवे बोर्ड ने IRCTC को दिया आदेश

By

Published : Nov 24, 2021, 7:23 PM IST

यात्रियों
यात्रियों ()

ट्रेन में सफर करनेवाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. रेलवे बोर्ड ने IRCTC को यात्रियों को फिर से पका हुआ भोजन (Cooked Food) उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है.

नई दिल्ली :कोविड-पूर्व जैसी यात्री सेवाओं की बहाली के कुछ दिनों बाद भारतीय रेलवे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस ट्रेनों में ताजा पका हुआ भोजन परोसने के लिए पूरी तरह तैयार है. रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सभी संबंधित विभागों और हितधारकों को आदेश भी जारी किया है.

वर्तमान में यह केवल राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस के लिए यह लागू होगा. उन यात्रियों के लिए जिन्होंने पहले से ही टिकट बुक कर लिया है. इस बाबत सेवा प्रदाता को कुछ निर्देश दिए गए हैं.

आईआरसीटीसी को सलाह दी गई है कि वह पहले से बुक किए गए यात्रियों को पका हुआ भोजन आपूर्ति फिर से शुरू करने के बारे में एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से सूचित करें ताकि वे उपरोक्त सुविधा का लाभ उठा सकें.

आदेश में यह भी कहा गया है कि पहले से बुक किए गए यात्रियों के लिए जिन्होंने ऑनलाइन इसका विकल्प नहीं चुना है, उन्हें उपलब्धता के आधार पर भुगतान के आधार पर ट्रेन में मांग पर पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाना चाहिए.

आपको बता दें कि अभी ट्रेन में चाय, कॉफी, स्नैक और रेडी टू ईट फूड ही मिलते हैं. पैन्ट्री कार की सुविधा किसी ट्रेन में नहीं है. इसकी वजह से लंबी दूरी के यात्रियों को खाने-पीने की समस्या बढ़ जाती है. स्टेशनों पर मिलनेवाले खाने की क्वालिटी की कोई गारंटी नहीं होती और उनका मिलना भी सुनिश्चित नहीं होता.

लेकिन रेलवे की किचन में पका खाना या पैंट्री का खाना क्वालिटी और कीमत, दोनों ही मायनों में बहतर होता है. साथ ही कोई गड़बड़ी होने पर इसकी शिकायत की जा सकती है. माना जा रहा है कि महीने के अंत तक लोगों को ट्रेन की किचन में पका हुआ गरम और पसंदीदा खाना मिलने लगेगा.

पढ़ें :ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने वालों के लिए बड़ी खबर, अगले सात दिनों तक 6-6 घंटे बाधित रहेगी सेवा

ABOUT THE AUTHOR

...view details