दिल्ली

delhi

राहुल और खड़गे बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए करेंगे मंथन, कांग्रेस 40 में से 10 सीटों की करेगी मांग

By

Published : Aug 16, 2023, 6:28 PM IST

कांग्रेस पार्टी का दावा है कि इंडिया गठबंधन बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगा. कांग्रेस के पास लगभग 9 प्रतिशत वोट शेयर है, राजद के पास लगभग 22-23 प्रतिशत है और जद-यू अतिरिक्त 15-16 प्रतिशत वोट शेयर लाता है, जो राज्य में निर्णायक भूमिका निभाता है. पढ़ें इसे लेकर ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट...

Congress party leader Rahul Gandhi
कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को दावा किया कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगा और कहा कि पार्टी जल्द ही होने वाली सीट-साझाकरण वार्ता में कम से कम 10 सीटें मांगेगी. आगामी 17 अगस्त को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे एआईसीसी और राज्य के वरिष्ठ नेताओं के साथ बिहार लोकसभा रणनीति की समीक्षा करेंगे.

बिहार के एआईसीसी प्रभारी भक्त चरण दास ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि आगामी राष्ट्रीय चुनावों में बिहार हमारे लिए अच्छी संभावनाएं पेश करता है. हमारे पार्टी प्रमुख 17 अगस्त को लोकसभा तैयारियों की समीक्षा करेंगे. बिहार कांग्रेस प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि 'इंडिया' गठबंधन राज्य की 40 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगा. कांग्रेस पार्टी के पास लगभग 9 प्रतिशत वोट शेयर है, राजद के पास लगभग 22-23 प्रतिशत है.

उन्होंने कहा कि जेडी-यू अतिरिक्त 15-16 प्रतिशत वोट शेयर लाता है, जो राज्य में निर्णायक भूमिका निभाता है. उन्होंने कहा कि बिहार में बीजेपी को बड़ा झटका लगेगा. कांग्रेस राज्य में मजबूत है और राष्ट्रीय स्तर पर उसकी उपस्थिति है. हम कम से कम 10 लोकसभा सीटें मांगेंगे. जल्द ही शीर्ष नेताओं के बीच सीटों का बंटवारा होगा, जिसमें अंतिम फैसला लिया जाएगा. सिंह के अनुसार, 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, राजद और जद-यू तीन दल एक साथ आए थे और जीत हासिल की थी.

उन्होंने कहा कि 2024 में भी यही दोहराने जा रहा है. यही कारण है कि भाजपा चिंतित है और हमारे गठबंधन इंडिया को बार-बार बुलाती रहती है. 2019 में, भाजपा ने 17 लोकसभा सीटें, सहयोगी जेडी-यू ने 16 और एलजेपी ने 6 सीटें जीती थीं और कांग्रेस ने 1 सीट जीती थी. 2020 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस के पास बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल की 75 सीटों के मुकाबले 19/243 सीटें थीं.

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि 17 अगस्त को दिल्ली में होने वाली समीक्षा में उस मांग पर भी यथार्थवादी दृष्टिकोण अपनाया जाएगा, जो कांग्रेस पार्टी अपने सहयोगियों से रख सकती है, जिनकी राज्य में अधिक हिस्सेदारी है. सिंह ने कहा कि हम बिहार में गठबंधन को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. जेडीयू नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'इंडिया' गठबंधन के समन्वयक के तौर पर अच्छा काम कर रहे हैं.

सिंह ने कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी एक साथ लाया. बिहार में जो होगा उसका असर पड़ोसी राज्य झारखंड में भी राष्ट्रीय चुनाव परिणाम पर पड़ेगा, जहां हमारा झामुमो और राजद, पश्चिम बंगाल और यहां तक कि असम के साथ गठबंधन है. सिंह ने कहा कि मुंबई बैठक में 'इंडिया' गठबंधन से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की संभावना है, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या नीतीश कुमार इसके संयोजक की भूमिका निभाते रहेंगे.

बिहार समीक्षा से एक दिन पहले, राहुल और खड़गे ने बुधवार को वरिष्ठ नेताओं के साथ झारखंड में लोकसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा की और उनसे राज्य में पार्टी और विपक्षी गठबंधन को मजबूत करने को कहा. भाजपा ने आदिवासी राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से 11 पर जीत हासिल की थी और 2024 के लिए उसकी उम्मीदें विपक्षी गठबंधन पर टिकी हैं. राज्य के पार्टी नेताओं ने कहा कि पिछले साल राज्यसभा चुनावों में कुछ छोटे मुद्दे उभरे थे, लेकिन उन्हें सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details