दिल्ली

delhi

पुरी में गुंडिचा मंदिर की रसोईघर में तोड़फोड़, 20 चूल्हे नष्ट

By

Published : Jul 2, 2022, 3:54 PM IST

ओडिशा के विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा शुक्रवार को आयोजित हुआ. श्रीजगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र और छोटी बहन सुभद्रा अपने मौसी के घर श्रीगुंचिडा मंदिर के आड़प मंडप पर विराजित हैं. इस बीच शनिवार को श्रीगुंडिचा मंदिर के रसोईघर में तोड़फोड़ किये जाने की शिकायत की गई है. इस तोड़फोड़ में 20 चूल्हे क्षतिग्रस्त पाए गए हैं.

पुरी
पुरी

पुरी : ओडिशा के पुरी में शनिवार को श्रीजगन्नाथ के रसोईघर में तोड़फोड़ का मामला सामने आया है. ये घटना रथयात्रा के एक दिन बाद की है. श्रीगुंडिचा मंदिर में 'आड़प अभड़ा' (रथयात्रा के दौरान आड़प मंडप पर विराजित श्रीजगन्नाथ व उनके भाई-बहन को चढ़ाया जाने वाला महाप्रसाद) की प्रस्तुति के लिए तैयार किया गया चूल्हा तोड़ दिया गया है. इस घटना के पीछे किसका हाथ है और इसके कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

जानकारी के मुताबिक, रसोई गृह में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा 20 चूल्हे तोड़कर बर्बाद कर दिये जाने की शिकायत की गई है. सुआर और महासुआर नियोग की ओर से ये शिकायत की गई है. खबर लिखे जाने तक इस घटना को अंजाम देने वाले असामाजिक तत्वों और कारण के बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने घटना की जांच शुरू कर दी है.

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को श्रीजगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र और छोटी बहन सुभद्रा की रथयात्रा निकाली गई थी. तीनों भगवान अब गुंडिचा मंदिर के आड़प मंडप पर विराजित हैं. इस दौरान श्रीगुंडिचा मंदिर के रसोई गृह में अब सात दिनों तक महाप्रसाद पकाया जाएगा. इधर, तीनों भगवान की वापसी तक श्रीमंदिर बंद रहेगा.

बता दें कि कुछ दिनों पहले श्रीमंदिर के रसोई गृह में एक शख्स ने करीब 40 से अधिक चूल्हे तोड़ डाले थे. ऐसे में श्रीगुंडिचा मंदिर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चूल्हे तोड़ देने को लेकर प्रशासन की व्यवस्थाओं पर सवालिया निशान लग गया है. इस घटना से हजारों भक्तों और मंदिर सेवकों में भारी आक्रोश है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details