दिल्ली

delhi

पंजाब के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र : महिलाओं को आर्थिक मदद, एक लाख सरकारी नौकरी का वादा

By

Published : Feb 18, 2022, 10:02 PM IST

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly polls) के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया (Congress manifesto). कांग्रेस ने महिलाओं को हर महीने 11 हजार रुपये, गैस सिलेंडर देने का वादा किया गया है. वहीं एक लाख नौकरियों का वादा भी कांग्रेस ने किया है.

punjab polls
सीएम चन्नी के साथ सिद्दू और सुनील जाखड़

चंडीगढ़ : कांग्रेस ने 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी किया (Congress released manifesto), जिसमें महिलाओं को प्रतिमाह 1,100 रुपये, प्रति वर्ष आठ मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर और एक लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है.

कांग्रेस ने वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर दलहन, तिलहन और मक्का की खरीद के अलावा मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं का वादा किया है. यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में लौटती है तो वे शराब और रेत खनन की बिक्री के लिए निगम बनाकर 'माफिया राज' को खत्म कर देंगे.

सिद्धू ने अपनी पार्टी के 13 सूत्रीय एजेंडे पर कहा, 'यह हमारा रोड मैप और एजेंडा है जिसके जरिए हम पंजाब के लोगों के जीवन को बदल सकते हैं.' सिद्धू ने कहा, 'यह पंजाब के पुनरुत्थान का एक साधन है.'

सिद्धू के साथ मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, कांग्रेस नेता सुनील जाखड़, हरीश चौधरी और राजीव शुक्ला भी मौजूद थे. सिद्धू ने कहा कि पार्टी का 13 सूत्री एजेंडा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दृष्टिकोण को दर्शाता है.

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने राज्य में माफिया के खात्मे पर भी जोर दिया और कहा कि यह शराब बिक्री और रेत खनन के लिए सरकारी निगम बनाकर हो सकता है. उन्होंने केबल टीवी क्षेत्र में एकाधिकार को तोड़ने की भी बात कही. पार्टी ने प्रति परिवार केबल टीवी शुल्क 400 रुपये से घटाकर 200 रुपये प्रति माह करने का वादा किया.

घोषणापत्र में जरूरतमंद महिलाओं के लिए 1,100 रुपये प्रति माह और हर साल आठ मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया गया. सिद्धू ने कहा, 'महिलाओं को अर्थव्यवस्था का भागीदार बनाना एक ऐतिहासिक निर्णय है.' उन्होंने कहा, 'हम गृहणियों को मजबूत करके अपने समाज को मजबूत कर रहे हैं.'

पार्टी ने सरकार बनाने के छह महीने के भीतर गरीबों को 'पक्का' मकान देने का भी वादा किया. यह मुद्दा पहले चन्नी ने उठाया था. कांग्रेस ने वृद्धावस्था पेंशन को 1,500 रुपये से बढ़ाकर 3,100 रुपये प्रति माह करने का भी वादा किया.

यह कहते हुए कि किसी ने कृषि क्षेत्र पर कोई 'रोड मैप' नहीं दिया है, सिद्धू ने घोषणापत्र में अन्य वादों का जिक्र करते हुए कहा, 'हम न्यूनतम समर्थन मूल्य पर तिलहन, दाल और मक्का खरीदेंगे.'

उन्होंने कहा कि यह फसल विविधीकरण को बढ़ावा देगा, जो समय की जरूरत है. पार्टी ने सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सभी जरूरतमंद छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा का भी वादा किया, जबकि अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों को छात्रवृत्ति जारी रहेगी.

'स्वास्थ्य क्षेत्र पर खर्च बढ़ाया जाएगा'
सिद्धू ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में सभी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी. साथ ही कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र पर खर्च बढ़ाया जाएगा. पार्टी ने पांचवीं कक्षा पास करने वाली जरूरतमंद लड़कियों के लिए 5,000 रुपये, कक्षा 10वीं पास करने वाली लड़कियों के लिए 10,000 रुपये और कक्षा 12वीं पास करने वाली लड़कियों के लिए 20,000 रुपये तथा एक कंप्यूटर का वादा किया.

पार्टी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) के श्रमिकों के लिए मजदूरी 270 से बढ़ाकर 350 रुपये करने और कार्य दिवस को 100 से 150 दिनों तक बढ़ाने का भी वादा किया. सिद्धू ने स्टार्टअप के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश कोष बनाने और उनके लिए दो लाख रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज देने की भी बात कही.

उन्होंने कहा कि राज्य में क्लस्टर आधारित उद्योग विकसित किए जाएंगे. 'इंस्पेक्टर राज' खत्म करने का वादा करने के अलावा सिद्धू ने कहा कि 170 सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा.

पढ़ें- केंद्रीय मंत्री का दावा- पंजाब में बनेगी भाजपा सरकार, बदल चुके सियासी समीकरण

पढ़ें-पंजाब विधानसभा चुनाव : दो दिन बाद मतदान, जीत के अपने-अपने दावे

पढ़ें-पंजाब के लिए BJP का आखिरी दांव, सिखों को याद दिलाईं कांग्रेस शासन की कड़वी बातें

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details