दिल्ली

delhi

पंजाब की सियासत में खूब चमके फिल्मी सितारे, खिलाड़ियों ने भी दागे 'गोल'

By

Published : Feb 11, 2022, 6:13 PM IST

पंजाब में चुनाव हो और फिल्मी कलाकार प्रचार नहीं करें, ऐसा नहीं हो सकता है. अब तो फेमस स्पोर्टस पर्सनैलिटी भी चुनाव में प्रचार की कमान संभाल रहे हैं. लोग भी इन कलाकारों और स्पोर्टस स्टार्स को देखने-सुनने के लिए उमड़ पड़ते हैं. अब तो ये सेलिब्रिटी राजनीति दलों के टिकट पर खुद चुनाव में दावेदारी कर रहे हैं.

Punjab Assembly Election 2022
Punjab Assembly Election 2022

जालंधर: पंजाब की राजनीति के इतिहास में फ़िल्म और खेल की दुनिया के लोगों का आना नई बात नहीं हैं. प्रदेश के लोगों के साथ राजनीतिक दल भी सिने और स्पोर्टस सेलिब्रिटी को हाथोहाथ लेते हैं. पंजाब में बॉलीवुड के सितारे भी चुनाव लड़ते और जीतते भी रहे हैं. गुरदासपुर लोकसभा सीट से बालीवुड स्टार विनोद खन्ना ने चार बार जीत दर्ज की. अब इस सीट से सन्नी दयोल सासंद हैं. इस कड़ी में मशहूर कामेडियन भगवंत मान, गायक हंस राज हंस, बलवान सिद्धू, मुहम्मद सदीक, नवजोत सिंह सिद्धू जैसे सितारे भी हैं, जो चुनाव के मैदान में भी जोर आजमाइश करते हैं. कई सितारे ऐसे भी हैं, जिन्होंने राजनीति से तौबा कर ली है.

विनोद खन्ना ने राजनीति में बड़ी लंबी पारी खेली. वह गुरदासपुर के लोकप्रिय सांसद में शुमार रहे.


सियासत में लंबी पारी खेलने वाले सितारे


विनोद खन्ना: दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता विनोद खन्ना पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से चार बार सांसद रह चुके थे. हालांकि 2009 में उनकी एक बार हार भी हुई थी. विनोद खन्ना बतौर सांसद गुरदासपुर के लोगों के खूब चेहेते रहे. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने गुरदासपुर नदियों पर कई पुल बनवाए, जिसके लिए आज भी लोग उन्हें याद करते हैं.


भगवंत मान:पंजाब के मशहूर गायक और कॉमेडियन भगवंत मान ने आम आदमी पार्टी की तरफ से 2014 में राजनीति में एंट्री ली. उन्होंने संगरूर से दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींडसा को 2 लाख वोटों के साथ हरा कर इतिहास रच दिया. भगवंत मान आज भी सांसद हैं . इस बार उन्हें आम आदमी पार्टी ने सीएम पद का कैंडिडेट घोषित किया है.

नवजोत सिंह सिद्धू:पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू कलाकार भी हैं. सिद्धू ने अपनी राजनैतिक पारी की शुरुआत अमृतसर से 2004 में से और भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अमृतसर ईस्ट विधान सभा सीट से मतदान लड़ी हैं। इस सीट से सिद्धू 2बार मतदान लड़े और दोनों बार जीत हासिल की। इस के बाद 2017 में वह भारतीय जनता पार्टी को छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हो गए और आज वह पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान के रूप में पार्टी के साथ काम कर रहे हैं।

हंस राज हंस वैसे तो गायक हैं मगर राजनीति में हवा का रुख भी भांप लेते हैं. वह अकाली दल, कांग्रेस में रहे. अभी बीजेपी के सांसद हैं.
हंसराज हंस: हंस राज हंस ने राजनीति की शुरूआत 2009 में अकाली दल भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर की, मगर वह जालंधर लोकसभा सीट से चुनाव हार गए. इसके बाद वह थोड़े दिन कांग्रेस में रहे, फिर बीजेपी का दामन थाम लिया. 2019 में वह उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से 17 वीं लोकसभा के लिए चुने गए.सन्नी दयोल:मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र के बेटे सन्नी दयोल ने अपनी राजनीति की शुरूआत पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से 2019 में की और इस समय पर वह गुरदासपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं.पंजाबी गायक मुहम्मद सदीक: मुहम्मद सदीक ने 2012 में बरनाला विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, तब उन्होंने अकाली दल नेता दरबारा सिंह गुरू को हराया था. इसके बाद 2017 में उन्होंने जैतो से चुनाव लड़ा. किरण ख़ेर: मशहूर बालीवुड अदाकार अनुपम ख़ेर की पत्नी किरण ख़ेर ने राजनीति में 2014 में कदम रखा. वह लगातार दो बार से चंडीगढ़ से सांसद हैं.


सिद्धू मूसेवाला: पंजाब के मशहूर गायक सिद्धू मूसेवाला ने भी राजनीति में कदम रख लिया है. इस बार वह मानसा से कांग्रेस प्रत्याशी हैं.


पंजाब की राजनीति में कई ऐसे फ़िल्मी सितारे भी हैं, जिन्होंने राजनीति में हाथ तो आजमाया, मगर हार के बाद इस प्रफेशन से दूर चले गए. पंजाब के मशहूर कामेडियन गुरप्रीत कबूतर ने आम आदमी पार्टी का हाथ पकड़कर राजनीति में उतरे मगर सफल नही हो सके.


मशहूर गायक बलवान सिद्धू :भगवंत मान के खास दोस्त बलवान सिद्धू भी आप के टिकट पर 2014 में विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बने, मगर मानव तस्करी में नाम आने पर उन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया.

जस्सी जसराज: जस्सी जसराज को आम आदमी पार्टी की तरफ से 2014 की असेंबली मतदान के लिए बठिंडा से सीट दी गई थी, वह नतीजों में तीसरे नंबर पर रहे थे.

मिस पूजा:इनके अलावा पंजाब की मिस पूजा भी 2013 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थीं, वह भी सियासत में नहीं टिक सकीं.


प्रेमी गिल:पंजाबी और बालीवुड के एक्टर प्रेमी गिल ने भाजपा के साथ राजनीति की शुरूआत की है. देखना यह है कि प्रेमी गिल की राजनीति में कैसा परफॉर्म करते हैं.

परगट सिंह और नवजोत सिद्धू के सियासत से पंजाब वाकिफ है.


फिल्मी सितारों के अलावा स्पोर्टस के धुरंधर भी चुनावी राजनीति में हैं. जालंधर छावनी सीट से पंजाब के शिक्षा और खेल मंत्री प्रगट सिंह को कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है. उनके मुकाबले के लिए पूर्व हॉकी ओलंपियन सुरिन्दर सिंह सोढी को आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

पढ़ें : क्या पंजाब विधानसभा चुनाव में बनेगा दलित वोटरों का वोट बैंक ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details