दिल्ली

delhi

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर फायरिंग, अस्पताल में भर्ती

By

Published : Nov 3, 2022, 5:01 PM IST

Updated : Nov 3, 2022, 10:35 PM IST

पाक मीडिया ने गुरुवार को बताया कि अज्ञात हमलावरों ने वजीराबाद में अल्लाह हो चौक के पास पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान के कंटेनर पर गोलियां चला दीं.

imran khan
इमरान खान

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान गुरुवार को पंजाब प्रांत में उनके कंटेनर-ट्रक पर हमला किया गया, जिसमें उनके पैर में गोली लगी है, लेकिन वह खतरे से बाहर हैं. मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई है. एक अज्ञात हमलावर ने पंजाब के वजीराबाद कस्बे के अल्लाहवाला चौक के पास गोलियां चलाईं. जियो टीवी के फुटेज के अनुसार 70 वर्षीय खान के दाहिने पैर में गोली लगी है. चैनल ने कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वह खतरे से बाहर हैं. पुलिस ने इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार भी किया है.

इमरान खान ने इस बीच बयान दिया, 'अल्लाह ने मुझे एक और जिंदगी दी है. इंशाल्लाह, मैं लड़ने के लिए दोबारा आउंगा.' वहीं, शरीफ ने गुजरांवाला में गोलीबारी की घटना की निंदा की और गृहमंत्री राना सनाउल्लाह को पुलिस महानिरीक्षक और पंजाब के मुख्य सचिव से तत्काल रिपोर्ट मांगने का निर्देश दिया.

इस बीच, गुजरांवाला में पीटीआई के लंबे मार्च के दौरान एक बंदूक हमले में खान और पीटीआई के अन्य नेताओं के घायल होने के बाद देशभर के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि बंदूक के हमले के बाद, खान पर हत्या के प्रयास के खिलाफ देश भर के विभिन्न शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. पीटीआई कार्यकर्ताओं ने कराची में 17 इलाकों में बंदूक हमले के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया. उग्र पार्टी कार्यकर्ताओं ने उत्तरी कराची के पावर हाउस चौरांगी में सड़क जाम कर दिया, जबकि बड़ी संख्या में पीटीआई समर्थकों ने कोरंगी रोड पर विरोध दर्ज कराया.

एआरवाई न्यूज के अनुसार, खान की हालत खतरे से बाहर है. एआरवाई न्यूज को खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का मुखपत्र माना जाता है. खान की पार्टी के वरिष्ठ नेता असद उमर ने एआरवाई न्यूज को बताया कि खान के पैर में एक गोली लगी है. उन्होंने कहा कि इस हमले में छह लोग घायल हुए हैं और स्थानीय नेता अहमद चट्ठा सहित दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं. उमर ने कहा, "खान को सड़क मार्ग से लाहौर ले जाया जा रहा है. उनकी हालत गंभीर नहीं है, लेकिन उन्हें गोली लगी है." उन्होंने कहा कि खान के प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को बदलते हुए नहीं देख सकते हैं. उन्होंने हमले के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया.

जियो टीवी की खबर के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री जिस कंटेनर-ट्रक में यात्रा कर रहे थे, उस पर एक बंदूकधारी ने गोलीबारी की. चैनल के अनुसार एक व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस उसे किसी अज्ञात स्थान पर ले गई है. शुरु में बताया गया था कि खान सुरक्षित हैं जबकि कुछ लोग घायल हुए हैं. हालांकि, बाद में पता चला कि खान भी घायल हैं और उनके पैर में गोली लगी है. ऐसी भी खबरें हैं कि खान के करीबी सीनेटर फैसल जावेद भी इस हमले में घायल हुए हैं.

'हमले में पाक पीएम, गृहमंत्री, वरिष्ठ सैन्य अधिकारी का हाथ'
पीटीआई के महासचिव असद उमर ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष इमरान खान को उनकी हत्या की गई कोशिश में उन्हें तीन लोगों पर शक है - प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, गृहमंत्री राना सनाउल्लाह और एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उमर ने पार्टी नेता मियां असलम इकबाल के साथ एक वीडियो बयान में कहा, 'इमरान खान ने कहा है कि उन्हें पहले से ही जानकारी थी कि ये लोग उन पर हत्या के प्रयास में शामिल हो सकते हैं.'

रिपोर्ट में कहा गया है कि उमर ने पीटीआई अध्यक्ष के हवाले से मांग की कि तीन लोगों - प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को उनके पद से हटा दिया जाना चाहिए. पीटीआई नेता ने कहा कि खान ने चेतावनी दी है कि अगर इन अधिकारियों को उनके पद से नहीं हटाया गया तो पार्टी देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी, क्योंकि पाकिस्तान अब इस तरह नहीं चल सकता. उमर ने कहा, 'अगर मांगें नहीं मानी जाती हैं, तो पार्टी के सभी कार्यकर्ता खान के आह्वान का इंतजार कर रहे हैं, और जब वह यह आह्वान करेंगे, तो देशभर में विरोध प्रदर्शन होंगे.'

वहीं, पूर्व मंत्री और पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने ट्वीट कर कहा कि यह इमरान खान पर एक सुनियोजित हत्या का प्रयास था, हत्यारे ने इमरान खान और पीटीआई के नेतृत्व को मारने की योजना बनाई.'

भारत की घटनाक्रम पर करीबी नजर
भारत ने कहा है कि वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में विरोध मार्च के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हमले से संबंधित घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा, 'यह ऐसी चीज है जिस पर हम करीबी नजर रख रहे हैं और हम संबंधित घटनाकम पर करीबी नजर बनाए रखेंगे.'

बता दें कि इमरान खान पाकिस्तान में आजादी मार्च निकाल रहे थे, जब ये फायरिंग हुई. इस घटना से पहले आज की मार्च में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा, हमारा आंदोलन अगले 10 महीनों तक चुनाव की तारीख की घोषणा होने तक जारी रहेगा. हम इन चोरों को कभी स्वीकार नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि चोरों के दास बनने से मरना बेहतर है. पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने कहा कि पार्टी इस्लामाबाद में लॉन्ग मार्च की डेट चेंज करती रहेगी. इस साल की शुरूआत में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए बाहर किए जाने के बाद पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान का इस्लामाबाद की ओर यह दूसरा मार्च है.

गौरतलब है कि वे वर्तमान सरकार के खिलाफ सड़क पर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. जब से तोशखाना मामले में इमरान दोषी पाए गए हैं, उनकी तरफ से आजादी मार्च की शुरुआत की गई है. इसी कड़ी में गुरुवार को भी उनकी आजादी मार्च निकाली गई थी. लेकिन इस बार वहां पर फायरिंग हुई, जिसमें इमरान खान जख्मी हो गए हैं. उनके अलावा पूर्व राज्यपाल इमरान इस्मेल भी इस गोलीबारी में घायल हुए हैं. (पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Nov 3, 2022, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details