दिल्ली

delhi

Raipur: इंदिरा की पोती प्रियंका को देखने बस्तर में उमड़ी लाखों की भीड़, सभी ने कांग्रेस पर जताया है भरोसा: सीएम भूपेश बघेल

By

Published : Apr 13, 2023, 8:57 PM IST

जगदलपुर प्रवास के बाद देर शाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर पुलिस ग्राउंड स्थित हेलीपैड पहुंचे. इस दौरान हेलीपैड पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों के कई सवालों का जवाब दिया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रियंका गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास, बस्तर की 12 सीटों पर कब्जा बनाए रखने, नक्सलवाद की समाप्ति, भाजपा की राजनीति सहित कई विषयों पर अपनी बात रखी.

priyanka gandhi bastar visit
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

प्रियंका को देखने बस्तर में उमड़ी लाखों की भीड़


रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर पुलिस ग्राउंड स्थित हेलीपैड पर गुरुवार को मीडिया से मुखातिब हुए. उनके साथ कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा भी मौजूद रहीं. इस दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों के कई सवालों का जवाब दिया. प्रियंका गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास के अलावा भूपेश बघेल ने यूपी एनकाउंटर को लेकर भी अपना पक्ष रखा है.

प्रियंका गांधी के बस्तर प्रवास पर बोले मुख्यमंत्री: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "बस्तर में प्रियंका पहली बार गई, छत्तीसगढ़ में उनका दूसरा दौरा है. बस्तर की महिलाएं आज भी इंदिरा गांधी को याद करती है और प्रियंका उनकी पोती है. हमने किसानों और आदिवासियों का भरोसा जीता है. किसानों को धान की कीमत सबसे ज्यादा दी है. जो कानून यूपीए सरकार में बनाया, उसे हमने लागू किया है. लघु वनोपज के लिए हमने कई घोषणाएं की है."

"कई दशक बाद इतनी भीड़ देखने को मिला":मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि "बस्तर के लोगों का विश्वास छत्तीसगढ़ सरकार के साथ रहा है. सभी समाज का भरोसा है, आदिवासी, किसान युवा का भरोसा है. इसमें बड़ी भूमिका सरकार के निर्णय का है. पर विभागीय अधिकारियों ने इसका इंप्लीमेंटेशन किया, इसलिए आज नक्सल सिमट रहा है. भरोसे का यह सम्मेलन है, जिसमें कई दशक बाद इतनी भीड़ देखने को मिला है."

यह भी पढ़ें:Bharose Ka Sammelan बस्तर पहुंचीं प्रियंका गांधी ने किया चुनावी शंखनाद, 'भाजपा ने आपको निर्भर बनाया, आत्मनिर्भर नहीं'

बस्तर में शिक्षा और स्वास्थ्य की बढ़ी सुविधाएं: शिक्षा के क्षेत्र में कई कार्य किए हैं. बंद स्कूलों को खोला, मेडिकल कॉलेज की शुरुआत हुई, हाटबाजार क्लिनिक, हॉस्पिटल जैसे कई सेवाएं दी जा रही है. मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने में हमें सफलता मिली. बेरोजगारी भत्ता हम दे रहे, बस्तर की संस्कृति को बचाने का कार्य किया. भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के तहत न्याय राशि दी.


"बस्तर का हर वर्ग है हमारे साथ":बस्तर की 12 सीटों के भविष्य पर बघेल ने कहा कि "जिन योजनाओं को हमने लागू किया, इसका लाभ मिलेगा. इस वक्त विधानसभा की 12 सीट और लोकसभा की सीट हमारे पास है. यहां तक कि पंचायत की सीटें भी हमारे पास है. छत्तीसगढ़ या बस्तर हो, हर वर्ग हमारे साथ है."

"अकेले सराहना नहीं, सरकार की सराहना है": प्रियंका गांधी द्वारा की गई सराहना पर बघेल ने कहा "साढ़े चार साल के आप गवाह हैं, ये अंतर खुद देख रहे हैं. पहले नक्सल को हम बस्तर में देखते थे. आज नक्सल वहां से समाप्त हो गया है. इन्ही विषयों पर हम चर्चा करते हैं. उन्होंने (प्रियंका गांधी) सराहना की, मैं धन्यवाद देता हूं. पर ये भूपेश बघेल की अकेले सराहना नहीं, सरकार की सराहना है."

यह भी पढ़ें:Bharose ka Sammelan: प्रियंका गांधी ने छग सरकार की प्रदर्शनी देखी, मिलेट्स से बने बिस्किट्स और चिकी का लिया स्वाद

"लाशों पर राजनीति करती है भाजपा": भाजपा द्वारा प्रियंका गांधी के बिरनपुर नहीं जाने के सवाल पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि "हम सब लगातार जा रहे, पर बीजेपी आग बुझाने के बजाए पेट्रोल डालने का काम करती है. वो लाशों पर राजनीति करती है. सरकार की उनके परिजनों से चर्चा हुई. बीजेपी आग भड़कने का काम कर रही है, हम आग बुझाने का. जल्द ही मंत्री और विधायक बिरनपुर जाएंगे."

जल जीवन मिशन पर प्रहलाद पटेल को बताया गलत:जल जीवन मिशन पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेलके सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "गलत बोल रहे प्रहलाद पटेल. यदि लाभ नहीं मिला, तो विज्ञापन क्यों दे रही केंद्र सरकार. भूमिगत जल पहुंचे, ऐसी व्यवस्था राज्य सरकार ने की है. पर केंद्र सरकार भूमिगत जल बचाव के लिए कुछ नहीं कर रही."

यूपी के एनकाउंटर पर सीएम का बयान:यूपी में हुए एनकाउंटर पर भूपेश बघेल ने कहा "वहां की कार्यशैली अलग है. वहां लखीमपुर खीरी में मंत्री का बेटा गाड़ी से रौंद देता है. कांग्रेस नेताओं को वहां जाने से रोका जाता है, जबकि हम किसी को नहीं रोक रहे. यही अगर यूपी होता तो वे मिलने नहीं जाने देते."

ABOUT THE AUTHOR

...view details