दिल्ली

delhi

हीराबेन का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन, पीएम मोदी ने दी मुखाग्नि

By

Published : Dec 30, 2022, 6:17 AM IST

Updated : Dec 30, 2022, 1:52 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का आज 99 साल की उम्र में निधन हो गया. पीएम मोदी ने ट्वीट करके उनके निधन की जानकारी दी. पीएम मोदी की मां के निधन की खबर मिलते ही सभी राजनीतिक दलों के नेता श्रदांजलि दे रहे हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी शोक प्रकट किया है.

Heeraben Modi passed away
हीरा बेन

प्रधानमंत्री ने अपनी मां के पार्थिव शरीर को कंधा दिया.

अहमदाबाद :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीराबेन का शुक्रवार को तड़के यहां एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 99 वर्ष की थीं. हीराबेन को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों के चलते बुधवार को सुबह अहमदाबाद के 'यू एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर' में भर्ती कराया गया था. अस्पताल की ओर से जारी एक बुलेटिन में हीराबेन के निधन की जानकारी साझा की गई. अस्पताल ने अपने बुलेटिन में बताया कि हीराबेन मोदी का यू एन मेहता हार्ट हॉस्पिटल में इलाज के दौरान 30 दिसंबर 2022 को तड़के करीब साढ़े तीन बजे निधन हो गया.

हीराबेन के परिवार में उनके पांच बेटे - प्रधानमंत्री मोदी और उनके भाई सोमाभाई, अमृतभाई, प्रह्लादभाई और पंकजभाई - और बेटी वसंतीबेन हैं. उनका अंतिम संस्कार प्रधानमंत्री मोदी, उनके भाइयों और परिवार के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में गांधीनगर के एक श्मशान घाट में सुबह करीब 9.30 बजे किया गया. हीराबेन का तड़के निधन होने के बाद प्रधानमंत्री गांधीनगर के बाहरी इलाके रायसन गांव में अपने भाई पंकज मोदी के आवास पर पहुंचे, जहां उनकी मां के पार्थिव शरीर को रखा गया था.

प्रधानमंत्री मोदी सुबह यहां हवाई अड्डे पर पहुंचे और वहां से सीधे अपने छोटे भाई के घर चले गए. उन्होंने अपनी मां के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए और उनके चरण स्पर्श करके भावभीनी श्रद्धांजलि दी. बाद में, प्रधानमंत्री मोदी और उनके भाई अपनी मां के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए एक वैन से श्मशान घाट ले गए. इससे पूर्व कुछ दूरी तक उन्होंने उनकी अर्थी को कंधा दिया. हीराबेन का अंतिम संसकार गांधीनगर के सेक्टर 30 स्थित श्मशान घाट पर किया गया.

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी मां को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया कि शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम... मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है.

उन्होंने ट्वीट किया कि मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से. मां के बीमार होने की खबर मिलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को दोपहर में दिल्ली से अहमदाबाद पहुंचे थे और यहां अस्पताल में अपनी मां से मुलाकात की थी. वह एक घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में रुके थे. उन्होंने सिविल अस्पताल के परिसर में स्थित सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वायत्त चिकित्सा सुविधा में चिकित्सकों से मां के स्वास्थ्य को लेकर बात भी की थी.

चिकित्सकों ने मोदी को बताया था कि उनकी मां की हालत स्थिर है, जिसके बाद मोदी दिल्ली रवाना हो गए थे. हीराबेन गांधीनगर शहर के पास रायसन गांव में प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती थीं. उन्हें हीरा बा भी कहा जाता था. प्रधानमंत्री जब भी गुजरात दौरे पर होते थे, तो अक्सर रायसन जाकर अपनी मां से जरूर मिलते थे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है. श्री मोदी ने '#मातृदेवोभव' की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने‌ जीवन में ढाला. मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं. परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं!

वहीं, हीरा बेन के निधन की खबर मिलते ही श्रदांजलि देने का तांता शुरू हो गया है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट किया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की माता पूज्य हीराबा के निधन से गहरा दुख हुआ. पूज्य हीराबा उदारता, सादगी, परिश्रम और जीवन के उच्च मूल्यों की प्रतिमान थीं. मैं प्रार्थना करता हूं कि भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. ऊं शांति.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री श्री @narendramodi की माताश्री, हीरा बा के निधन से मुझे गहरी वेदना हुई है. एक मां का निधन किसी भी व्यक्ति के जीवन में ऐसी शून्यता लाता है, जिसकी भरपाई असंभव है. दुख की इस घड़ी में प्रधानमंत्रीजी और उनके पूरे परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. ऊं शांति!

अमित शाह ने भी शोक व्यक्त किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीराबेन के निधन पर शुक्रवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके त्यागपूर्ण तपस्वी जीवन को हमेशा याद किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पूज्य माताजी हीरा बा के स्वर्गवास की सूचना अत्यंत दुःखद है. मां एक व्यक्ति के जीवन की पहली मित्र और गुरु होती है जिसे खोने का दुःख निःसंदेह संसार का सबसे बड़ा दुःख है.

शाह ने कहा, हीरा बा ने जिन संघर्षों का सामना करते हुए परिवार का पालन पोषण किया, वह सभी के लिए एक आदर्श है. उनका त्यागपूर्ण तपस्वी जीवन सदा हमारी स्मृति में रहेगा. पूरा देश दुःख की इस घड़ी में प्रधानमंत्री मोदी व उनके परिवार के साथ खड़ा है. करोड़ों लोगों की प्रार्थना आपके साथ है. ऊं शांति.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है. इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं.

प्रियंका गांधी ने शोक व्यक्त करते हुे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी के निधन का दुखद समाचार मिला. ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान दें एवं श्री @narendramodi जी और उनके परिवार के समस्त सदस्यों को पीड़ा के इन क्षणों में साहस दें.

जेपी नड्डा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की पूज्य माता जी के निधन पर गहन शोक संवेदना व्यक्त करता हूं. हीरा बा जी का संघर्षपूर्ण व सात्विक जीवन सदैव प्रेरणा है जिनके वात्सल्य व सत्यनिष्ठा से देश को यशस्वी नेतृत्व मिला. मां का जाना अपूरणीय क्षति है, इस रिक्तता की पूर्ती असंभव है. सादगी, तपस्या और कर्म की त्रिवेणी मां के चरणों में सादर प्रणाम निवेदित करता हूं. ईश्वर प्रधानमंत्री जी व परिजनों को संबल प्रदान करें और पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें. ऊं शांति!

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की माताजी आदरणीय हीरा बा के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं. मां ही है जो व्यक्ति के जीवन को संस्कारों से सुपोषित करती है. हीराबा का सात्विक जीवन हम सब के लिए प्रेरणा है. दुख की घड़ी में प्रधानमंत्री जी व परिजनों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं. ऊं शांति!

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी को मातृ शोक का दुखद समाचार प्राप्त हुआ. मां का जाना जीवन से मुख्य आधार स्तंभ के ढह जाने जैसा होता है. एक ऐसी क्रिया जिसकी शून्यता सदैव अनुभव होती है. इस शोक की घड़ी में ईश्वर @narendramodi जी, उनके परिवारजनों को साहस और माता जी को श्री चरणों में स्थान दे.

पढ़ें: गुजरात : बीमार मां से अस्पताल में मिले पीएम मोदी

पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन की हालत में सुधार

Last Updated :Dec 30, 2022, 1:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details