दिल्ली

delhi

झारखंड में आज नमो-नमो, भगवान बिरसा मुंडा को पीएम मोदी देंगे श्रद्धांजलि, विकसित भारत संकल्प यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 15, 2023, 6:59 AM IST

Updated : Nov 15, 2023, 7:13 AM IST

मंगलवार रात पीएम मोदी का झारखंड की राजधानी रांची में जोरदार स्वागत हुआ. पीएम आज (15 नवंबर को ) भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर उनके जन्मस्थली उलिहातू में जनजातीय गौरव दिवस मनाएंगे. Prime Minister Narendra Modi Jharkhand visit.

Prime Minister Narendra Modi program in Jharkhand today
Prime Minister Narendra Modi program in Jharkhand today

रांची:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर सोमवार देर शाम रांची पहुंचे. यहां एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड सरकार के मंत्री, मुख्य सचिव के साथ कई आला अधिकारियों और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके स्वागत के लिए पहुंचे. एयरपोर्ट के बाहर भी भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता पहुंचे हुए थे जिसना पीएम ने अभिवादन स्वीकार किया और राजभवन के लिए रवाना हो गए. यहां उन्होंने रात्रि विश्राम किया.

15 नवंबर को सुबह 9 बजे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के पुराना जेल चौक पर स्थित भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम का अवलोकन करेंगे. जानकारी के मुताबिक करीब 20 मिनट तक पुराने जेल कैंपस में रहने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और पुराना जेल के बैरक नंबर चार को देखेंगे. जहां पर अंग्रेजों द्वारा बंदी बनाए जाने के बाद बिरसा मुंडा ने अंतिम सांसें ली थी. यहां से पीएम सीधे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे. रांची एयरपोर्ट से वे अपने विशेष हेलीकॉप्टर से भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी के उलीहातू के लिए रवाना हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर रांची पहुंचे पीएम, मोदी-मोदी से गूंजी राजधानी

उलिहातू और खूंटी में पीएम का कार्यक्रम:खूंटी के उलिहातू में पीएम मोदी उलिहातू पहुंचने के बाद सुबह करीब 10:25 से 10:35 बजे के बीच पहुंचेंगे और भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगे. इसके बाद वे भगवान बिरसा मुंडा के पैतृक आवास में उनके परिजनों से भी मिलेंगे. इसके बाद 10.45 बजे खूंटी के लिए रवाना होंगे. 11 बजे खूंटी के बिरसा कॉलेज मैदान पहुंचेंगे. 11:10 बजे खूंटी में उतरने के बाद ट्राइबल कलाकारों द्वारा पीएम का स्वागत किया जाएगा. वहां पर पीएम ट्राइबल प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे. 11:30 बजे झंडा दिखाकर विकसित भारत यात्रा को रवाना करेंगे.

भगवान बिरसा मुंडा की मनाएंगे जयंती:भगवान बिरसा मुंडा की जयंती यानी 'जनजातीय गौरव दिवस' के मौके पर पीएम मोदी राज्य और राष्ट्र को कई योजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी के मंच पर पधारने के बाद खूंटी में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा 11.34 बजे स्वागत भाषण देंगे. इसके बाद 11.39 बजे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का स्पीच होगा. संबोधन के बाद प्रधानमंत्री पीएम पीवीटीजी मिशन यानी PM Particularly vulnarable Tribal Group Mission लांच करेंगे. इस मिशन पर 24 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में 75 पीवीटीजी हैं जिनकी 22,544 गांवों में 28 लाख आबादी है. इस मिशन के जरिए उनतक तमाम बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी योजनाएं पहुंचाई जाएंगी.

इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि के 15वें किस्त के तहत 18 हजार करोड़ रुपए जारी करेंगे. इस दौरान बटन दबाकर सीसीएल के पुरनाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट, आईआईटी, रांची के परमानेंट कैंपस, महगामा-हंसडीहा के फोर लेनिंग और बासुकीनाथ-देवघर सेक्सन के फोर लेनिंग योजना की आधारशिला रखेंगे.

पीएम देंगे राष्ट्र को सौगात: शिलान्यास कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी राष्ट्र के नाम आईआईएम, रांची के परमानेंट कैंपस, आईआईटी, आईएसएम धनबाद के एक्वामेरिन स्टूडेंट हॉस्टल, हटिया-पकड़ा सेक्सन रेल लाइन के दोहरीकरण, जारंगडीह-पतरातू रेल लाइन के दोहरीकरण, तालगोरिया-बोकारो रेल लाइन के दोहरीकरण योजना का उद्घाटन करेंगे. झारखंड के लिए गौरव की बात है कि राज्य में सौ फीसदी रेलवे नेटवर्क का इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है. इस प्लान को भी पीएम राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

क्या है विकसित भारत संकल्प यात्रा: खास बात है कि भगवान बिरसा की भूमि से प्रधानमंत्री मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी भी दिखाएंगे. इसका मकसद होगा सरकार की प्रमुख योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना. इसके जरिए लोगों के पास जाना, जागरूकता फैलाना, बिजली कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन, आवास योजना, खाद्य सुरक्षा योजना और पेयजल जैसी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए लाभार्थियों का नामांकन इस यात्रा के दौरान मिले विवरणों के जरिए किया जाएगा. इसके लिए आईईसी वैन को हरी झंडी दिखाएंगे जो 25 जनवरी तक देश के सभी जिलों को कवर करेगी.

शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम के बाद 11.54 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का एक वीडियो मैसेज दिखाया जाएगा. कार्यक्रम के समापन से पहले पीएम मोदी दोपहर 12 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे. उनका संबोधन करीब 45 मिनट का होगा. इसके बाद पीएम मोदी अगले गंतव्य के लिए रवाना हो जाएंगे.

Last Updated :Nov 15, 2023, 7:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details