दिल्ली

delhi

नए संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं प्रधानमंत्री: राहुल गांधी

By

Published : May 28, 2023, 1:12 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का उद्घाटन किए जाने के बाद कांग्रेस ने निशाना साथा है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि संसद लोगों की आवाज है.

Rahul Gandhi
राहुल गांधी

नई दिल्ली:कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का उद्घाटन किए जाने के बाद रविवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि संसद लोगों की आवाज है. प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया और ऐतिहासिक राजदंड 'सेंगोल' को लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का उद्घाटन किए जाने के बाद निशाना साधते हुए कहा कि एक ऐसे 'आत्ममुग्ध तानाशाह प्रधानमंत्री' ने यह उद्घाटन किया है, जिन्हें संसदीय परंपराओं से नफरत है. जयराम रमेश ने यह भी आरोप लगाया कि राष्ट्रपति पद पर आसीन होने वाली पहली आदिवासी द्रौपदी मुर्मू को उनके संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन नहीं करने दिया जा रहा है. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि फोटो में एक ही फ्रेम हो, एक ही नाम हो, मोदी जी की जो भी ख्वाहिशें थीं, वो आज पूरी हो गई है.

पारंपरिक परिधान में प्रधानमंत्री मोदी ने द्वार संख्या-एक से संसद भवन परिसर में प्रवेश किया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनका स्वागत किया. इसके बाद मोदी और बिरला ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए कर्नाटक के श्रृंगेरी मठ के पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच 'गणपति होमम्' अनुष्ठान किया.

ये भी पढ़ें-

सेंगोल को दंडवत प्रणाम:प्रधानमंत्री ने 'सेंगोल' (राजदंड) को दंडवत प्रणाम किया और हाथ में पवित्र राजदंड लेकर तमिलनाडु के विभिन्न अधीनमों के पुजारियों का आशीर्वाद लिया. इसके बाद 'नादस्वरम्' की धुनों के बीच प्रधानमंत्री मोदी सेंगोल को नए संसद भवन लेकर गए और इसे लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष के आसन के दाईं ओर एक विशेष स्थान में स्थापित किया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details