दिल्ली

delhi

Armed forces gallantry awards : 384 सैन्य कर्मियों को वीरता पुरस्कार

By

Published : Jan 25, 2022, 5:08 PM IST

Updated : Jan 25, 2022, 10:59 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. भारतीय सेना के पांच जवानों को आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए असाधारण वीरता प्रदर्शन के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है.

384 Gallantry awards
384 वीरता पुरस्कार

नई दिल्ली :राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. इनमें 12 शौर्य चक्र, 3 बार टू सेना पदक (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं. सेना के छह जवानों को तीसरा सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार शौर्य चक्र दिया गया है, जिसमें पांच मरणोपरांत शामिल हैं.

17 मद्रास के नायब सूबेदार श्रीजीत एम (Naib Subedar Sreejith M) को जुलाई 2021 में जम्मू-कश्मीर में सर्च अभियान के दौरान एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा.

नायब सूबेदार श्रीजीत एम

राजपूत रेजिमेंट के हवलदार अनिल कुमार तोमर (Havildar Anil Kumar Tomar) को दिसंबर 2020 में जम्मू-कश्मीर में कॉम्बैट एक्शन टीम का नेतृत्व करते हुए दो आतंकवादियों को ढेर करने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा.

हवलदार अनिल कुमार तोमर

कोर ऑफ इंजीनियर्स के हवलदार काशीराय बम्मनल्ली (Havildar Kashiray Bammanalli) को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक बाग के आसपास एक ऑपरेशन में एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा. हवलदार ने ऑपरेशन के दौरान अपनी टीम के सदस्यों की जान भी बचाई थी.

हवलदार काशीराय बम्मनल्ली

सेना ने एक बयान में कहा कि इसके अलावा उग्रवाद रोधी अभियान के दौरान असाधारण बहादुरी दिखाने के लिए गणतंत्र दिवस के अवसर पर असम राइफल्स के एक सेवारत सैनिक को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. भारतीय सेना ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस 2022 के अवसर पर वीरता और विशिष्ट सेवा के लिए सम्मानित किए गए सैन्य कर्मियों की सूची जारी की.

सेना ने एक बयान में कहा कि शौर्य चक्र से सम्मानित किए गए छह कर्मियों के साथ, 19 कर्मियों को परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) से सम्मानित किया गया है, 33 को अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) से और 77 सैन्यकर्मियों को विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) से सम्मानित किया गया है.

बयान में कहा गया कि चार कर्मियों को उत्तम युद्ध सेवा पदक (यूवाईएसएम) से सम्मानित किया गया है, 10 को युद्ध सेवा पदक (वाईएसएम), 84 को सेना पदक (वीरता) और 40 सैन्यकर्मियों को सेना पदक (विशिष्ट सेवा) से सम्मानित किया गया है. भारतीय सेना के अनुसार, आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान असाधारण वीरता प्रदर्शन के लिए कुल पांच सैनिकों - नायब सूबेदार श्रीजीत एम, हवलदार अनिल कुमार तोमर, हवलदार काशीराय बम्मनल्ली, हवलदार पिंकू कुमार और सिपाही मारुप्रोलू जसवंत कुमार रेड्डी को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है.

यह भी पढ़ें- Republic Day 2022: 189 गैलेंटरी एवार्ड समेत 939 पुलिस मेडल

Last Updated : Jan 25, 2022, 10:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details