दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति मुर्मू ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के किए अंतिम दर्शन, अर्पित की श्रद्धांजलि

By

Published : Sep 18, 2022, 6:38 AM IST

Updated : Sep 18, 2022, 6:22 PM IST

President Droupadi Murmu arrived in London to attend Queen Elizabeth IIs state funeral

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन पहुंच गईं हैं.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेस्टमिंस्टर हॉल लंदन का दौरा किया, जहां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का शव राज्य में पड़ा है. राष्ट्रपति ने अपनी ओर से और भारत के लोगों की ओर से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की.

लंदन:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (president droupadi murmu) ने वेस्टमिंस्टर हॉल में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम दर्शन किए. उन्होंने भारत की तरफ से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की. इससे पहले वह आज लंदन पहुंचीं. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 12 सितंबर को दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन का दौरा किया था और संवेदना व्यक्त की थी.

बता दें, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को निधन हो गया था. राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी के निधन पर शोक जताया है. अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2,000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है.

चर्च में प्रार्थना के बाद दिवंगत महारानी के पार्थिव शरीर वाले ताबूत को घोड़ा-गाड़ी से लंदन के बीचों-बीच से होकर ले जाया जाएगा. महारानी को विंडसर में उनके पति प्रिंस फिलिप के पास ही दफनाया जाएगा. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में, भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित और प्रगाढ़ हुए हैं.

ये भी पढ़ें- बाल्मोरल कैसल से स्कॉटलैंड के होलीरूडहाउस लाया गया महारानी एलिजाबेथ II का पार्थिव शरीर

राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को निधन हो गया था. उनका 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

Last Updated :Sep 18, 2022, 6:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details