दिल्ली

delhi

प्रशांत किशोर ने बिहार से नई राजनीतिक पारी शुरू करने के दिए संकेत

By

Published : May 2, 2022, 10:28 AM IST

Updated : May 2, 2022, 12:37 PM IST

कांग्रेस पार्टी के साथ बातचीत विफल होने के बाद राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने सोमवार को संकेत दिया कि वह एक राजनीतिक कदम उठाने के लिए तैयार हैं. जिसके लिए वह जनता की अदालत में भी जाने के लिए तैयार हैं. साथ ही लिखा है कि यह कदम कहीं और से नहीं बल्कि बिहार से उठाएंगें.

प्रशांत किशोर
प्रशांत किशोर

नई दिल्ली:कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ बातचीत विफल होने के बाद राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने सोमवार को संकेत दिया कि वह एक ट्वीट के साथ राजनीतिक कदम उठाने के लिए तैयार हैं. जिसमें उन्होंने कहा कि वह लोगों की अदालत में जाने के लिए तैयार होंगे. अपने गृह राज्य बिहार से शुरू करेंगे. किशोर ने आज एक ट्वीट में कहा, "लोकतंत्र में एक सार्थक भागीदार बनने और जन-समर्थक नीति को आकार देने में मदद करने की मेरी खोज ने 10 साल के रोलरकोस्टर की सवारी का नेतृत्व किया. जैसे ही मैं पृष्ठ को चालू करता हूं, वास्तविक मास्टर्स, लोगों के पास जाने का समय, मुद्दों और पथ को बेहतर ढंग से समझने के लिए पीपुल्स गुड गवर्नेंस."

इसके साथ ही उन्होंने हिंदी में हैशटैग 'फ्रॉम बिहार' भी लिखा. यह घोषणा ट्विटर पर उनके बयान के एक हफ्ते के भीतर हुई है कि उन्होंने 2024 के आम चुनावों के लिए संगठन को मजबूत करने के लिए एक समूह में शामिल होने के लिए कॉइनग्रेस की पेशकश को अस्वीकार कर दिया था. किशोर बिहार की राजनीति में नए नहीं हैं, क्योंकि वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल-यूनाइटेड के उपाध्यक्ष थे.

किशोर ने अपने ट्वीट में संकेत दिया कि वे अपने गृह राज्य बिहार लौट आएंगे, जो चार साल पहले एक संक्षिप्त राजनीतिक कार्यकाल के लिए उनका आधार था, जब वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी में शामिल हुए थे, केवल 16 महीने बाद उनके साथ बाहर निकलने के बाद छोड़ दिया था. हालांकि उनके ट्वीट को पढ़कर यह अनुमान लगाना काफी मुश्किल है कि क्या वह एक नई राजनीतिक पार्टी शुरू करेंगे या एक विपक्षी संगठन में शामिल होंगे.

सूत्रों के अनुसार पीके ने राज्य का दौरा करने की योजना बनाई और सत्ताधारी भाजपा-जनता दल-संयुक्त मोर्चे से दूर हो रहे थे क्योंकि उन्होंने नीतीश कुमार से मिलने से परहेज किया था. उन्होंने कहा कि फिलहाल वह स्वतंत्र रहना चाहते हैं. अपनी यात्रा के दौरान, वे मतदाताओं के साथ व्यापक रूप से बातचीत करने और उनकी समस्याओं के बारे में पता लगाने की संभावना है. "सहभागी लोकतंत्र" के नारे पर बड़ा, वह नीतीश कुमार के लिए अपने 2015 के "सात निश्चय" घोषणापत्र पर अपने काम को आगे बढ़ाने के तरीके खोजने की उम्मीद कर रहे हैं. जिसमें हर घर में पाइप से पीने का पानी और बिजली कनेक्शन शामिल थे. जिसकों बाद केंद्र सरकार ने भी अपनाया.

प्रशांत किशोर ने 2014 के राष्ट्रीय चुनावों के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान के साथ एक चुनावी रणनीतिकार के रूप में शुरुआत की. साल 2015 में लंबे समय से प्रतिद्वंद्वियों लालू यादव और नीतीश कुमार के बीच एक ऐतिहासिक गठबंधन के साथ बिहार में भाजपा को हराने में मदद की. उन्होंने 2017 में कांग्रेस के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के सफल पंजाब अभियान और उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड़ में हार का सामना करना पड़ा. जिसके लिए उन्होंने पार्टी द्वारा पूरी फ्रीडम नहीं दिए जाने का आरोप लगाया था. उन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी के 2019 के भूस्खलन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 2020 के फिर से चुनाव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की 2021 की जीत और उसी वर्ष भाजपा के खिलाफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ऐतिहासिक जीत में प्रमुख भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें-कांग्रेस को लेकर बोले प्रशांत किशोर- 'वहां बड़े नेता हैं सब संभाल लेंगे'


Last Updated : May 2, 2022, 12:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details