दिल्ली

delhi

गोड्डा अडाणी पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति शुरू, 748 मेगावाट की हो रही पावर सप्लाई

By

Published : Apr 9, 2023, 10:01 PM IST

Updated : Apr 9, 2023, 10:21 PM IST

झारखंड के गोड्डा स्थित अडाणी पावर के संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति सफलतापूर्वक शुरू कर दी गई है. अडाणी पावर प्लांट से बांग्लादेश को करीब 748 मेगावाट बिजली सप्लाई की जा रही है.

Power Supply To Bangladesh Starts From Godda
Godda adani power

गोड्डा:अडाणी पावर प्लांट के गोड्डा संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति रविवार से शुरू कर दी गई है. गोड्डा स्थित अडाणी अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट में 800 मेगावाट क्षमता की पहली ताप-विद्युत इकाई है. यहां से उत्पादन होने वाली बिजली महंगी आपूर्ति वाली लिक्विड फ्यूल से उत्पन्न बिजली की तुलना में सस्ती होगी. इस संबंध में गोड्डा अडाणी पावर प्लांट के प्रबंधन ने बताया कि पावर जनरेशन यूनिट से 800 मेगावाट में से कुल 748 मेगावाट बिजली बांग्लादेश को भेजी जाएगी.

ये भी पढे़ं-बांग्लादेश के ऊर्जा राज्य मंत्री नजरुल हमीद का गोड्डा दौरा, अडाणी पावर प्लांट का करेंगे निरीक्षण

अडाणी ने बांग्लादेश के साथ 25 साल के लिए एग्रीमेंट किया हैः स्टॉक एक्सचेंज एपीएल की घोषणा के अनुसार यह बताया गया है कि गोड्डा अडाणी पावर प्लांट से बांग्लादेश में विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी गई है. गोड्डा अडाणी पावर प्लांट 25 साल के पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) के तहत बांग्लादेश को बिजली मुहैया कराएगी.

2023 में ऑपरेशन और रिलायब्लिटी रन टेस्ट हुआ थाः 29 नवंबर 2022 को बांग्लादेश सरकार के प्रतिनधियों की उपस्थिति में गोड्डा से बांग्लादेश तक एक समर्पित ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से बांग्लादेश की पावर ग्रिड के साथ पहली यूनिट को सफलता पूर्वक सिंक्रनाइज किया था. वहीं 5 अप्रैल को 2023 को बीपीडीबी और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ बांग्लादेश के अधिकारियों की मौजूदगी में कमर्शियल ऑपरेशन टेस्ट सहित रिलायब्लिटी रन टेस्ट पूरा किया गया था.

बिजली उत्पादन में अल्ट्रा सुपर क्रिटकॉल टेक्नॉलॉजी का किया गया इस्तेमालः बताते चलें कि गोड्डा पावर प्लांट में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. जिसमें कोयला और पानी के उत्सर्जन और खपत को नियंत्रित करने के लिए अल्ट्रा सुपर क्रिटकॉल टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी ने कहा कि गोड्डा संयंत्र से बिजली आपूर्ति बांग्लादेश को किए जाने से पड़ोसी देश में बिजली की स्थिति सुधरेगी. क्योंकि इससे वहां खरीदी जाने वाली बिजली की औसत लागत में कमी आएगी.

सबसे बड़ी निजी थर्मल पावर कंपनी है अडाणीः बताते चलें कि अडाणी समूह भारत की सबसे बड़ी निजी थर्मल पावर उत्पादक कंपनी है, जो 13610 मेगावाट बिजली का उत्पादन सात राज्यों में करता है. वहीं गुजरात मे 40 मेगावाट का सोलर प्लांट है.

भारत और बांग्लादेश के दीर्घकालिक संबंधों में एक रणनीतिक स्थान रखता है पावर प्लांटः इस संबंध में अडाणी पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस बी ख्यालिया ने कहा कि गोड्डा बिजली संयंत्र भारत और बांग्लादेश के दीर्घकालिक संबंधों में एक रणनीतिक स्थान रखता है. नवंबर 2017 में अडाणी पावर की अनुषंगी इकाई अडाणी पावर झारखंड लिमिटेड के साथ बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड ने 1496 मेगावाट बिजली की खरीद का समझौता किया था. इस समझौते के तहत गोड्डा में 800-800 मेगावाट क्षमता की दो परियोजनाएं स्थापित की जानी थीं.

संयंत्र की 800 मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई से भी जल्द उत्पादन शुरू होने की उम्मीदः अडाणी पावर ने कहा कि गोड्डा संयंत्र की पहली इकाई ने उत्पादन शुरू होने के पहले दिन से ही पूरी क्षमता से काम करना शुरू कर दिया है. यह देश में इस तरह का पहला बिजली संयंत्र है. कंपनी ने कहा कि इस संयंत्र की 800 मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई के भी जल्द उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है.

(इनपुट-भाषा)

Last Updated :Apr 9, 2023, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details