दिल्ली

delhi

नैनीताल शेरवुड कॉलेज में कक्षा 6 के छात्र से मारपीट का गंभीर आरोप, प्रिसिंपल समेत अन्य पर मुकदमा दर्ज

By

Published : Jun 6, 2023, 8:08 PM IST

Updated : Jun 7, 2023, 3:26 PM IST

उत्तराखंड के नैनीताल का प्रतिष्ठित शेरवुड कॉलेज सुर्खियों में है. कॉलेज के प्रधानाचार्य, मेट्रन समेत अन्य स्टाफ पर पुलिस ने कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया. पूरा मामला एक छात्र से मारपीट के आरोपों से जुड़ा है. इसके अलावा छात्र के अभिभावकों ने उन्हें बंधक बनाने का आरोप भी लगाया है. वहीं शेरवुड कॉलेज के वरिष्ठ प्रशानिक अधिकारी बाशु साह ने छात्र के साथ किसी भी प्रकार से मारपीट व परिजनों से बदसलूकी के आरोपों को बेबुनियाद बताया है. इस स्कूल से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी स्कूली पढ़ाई की थी.

Student assaulted in Sherwood College Nainital
नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में छात्र से मारपीट

छात्र से मारपीट में पुलिस का बयान.

नैनीतालःउत्तराखंड के नैनीताल शहर में स्थित प्रतिष्ठित शेरवुड कॉलेज प्रबंधन पर एक छात्र के साथ मारपीट करने का आरोप लगा है. ये मामला तूल पकड़ने लगा है. छात्र के पेरेंट्स की शिकायत पर पुलिस ने कॉलेज के प्रधानाचार्य, मेट्रन समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. वहीं शेरवुड कॉलेज के वरिष्ठ प्रशानिक अधिकारी बाशु साह ने छात्र के साथ किसी भी प्रकार से मारपीट व परिजनों से बदसलूकी का खंडन करते हुए आरोपों को बेबुनियाद बताया है. गौर हो कि यह स्कूल इसलिए भी खास है कि यहां से अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपनी पढ़ाई की थी.

दरअसल, नैनीताल की तल्लीताल पुलिस ने स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र की मां की तहरीर के आधार पर प्रधानाचार्य अमनदीप संधू, मेट्रन रिचा पांडे समेत एक अन्य के खिलाफ छात्र से मारपीट और उसे जान से मारने की धमकी मामले में मुकदमा दर्ज किया है. स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कोतवाली पहुंची छात्र की मां का कहना है कि उनका बेटा शेरवुड कॉलेज में क्लास 6 का छात्र है. इसी साल उसका कॉलेज में प्रवेश करवाया गया था.

एफआईआर की कॉपी

छात्र से मारपीट और अभिभावकों से अभद्रता का आरोपःछात्र की मां ने शिकायत में बताया है कि,कॉलेज के वार्षिकोत्सव में जब वो अपने बच्चे से मिलने पहुंचीं तो छात्र का आरोप था कि स्कूल की मेट्रन रिचा पांडे समेत अन्य स्टाफ के लोग उससे मारपीट करते हैं. जब छात्र के माता-पिता ने घटना का विरोध किया तो आरोप है कि मेट्रन समेत अन्य कर्मचारियों ने उनके साथ अभद्रता की. इतना ही नहीं, उन्हें स्कूल के कमरे में बंद भी किया गया.
ये भी पढ़ेंःछात्र की मौत मामले में शेरवुड कॉलेज के प्रिंसिपल, वार्डन और सिस्टर को दो-दो साल की सजा, 50 हजार जुर्माना भी

स्कूल से छात्र और उसके माता पिता को बाहर निकाल लाई पुलिसःछात्र के माता-पिता का कहना है कि जब उन्होंने स्कूल के प्रधानाचार्य से मामले पर मुलाकात करनी चाही तो उनको घंटों इंतजार करवाया गया. इसके बाद भी प्रधानाचार्य ने उनसे मुलाकात नहीं की और स्कूल का गेट बंद करवा दिया. जिसके बाद उन्होंने मामले की सूचना तल्लीताल पुलिस को दी. वहीं, सूचना पर पहुंची तल्लीताल पुलिस स्कूल के अंदर से छात्र समेत उसके माता-पिता को बाहर निकालकर चौकी लाई.

पुलिस ने इन धाराओं में दर्ज किया मुकदमाःवहीं, छात्र के माता-पिता ने स्कूल के प्रधानाचार्य, मेट्रन समेत अन्य स्टाफ के खिलाफ मारपीट, उत्पीड़न, जान से मारने की धमकी देने के मामले में तहरीर दी है. पुलिस ने पीड़ित की तहरीर के आधार पर स्कूल के प्रधानाचार्य अमनदीप संधू, मेट्रन रिचा पांडे समेत अन्य कर्मचारियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 341 और 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है.

तल्लीताल थाना के एसओ रोहिताश सिंह सागर का बयान.

शेरवुड कॉलेज प्रशासन ने आरोपों को बताया बेबुनियाद:शेरवुड कॉलेज के वरिष्ठ प्रशानिक अधिकारी बाशु साह ने कहा कि स्कूल परिसर में छात्र के साथ किसी भी प्रकार से मारपीट व परिजनों से बदसलूकी नहीं की गई है. छात्र के परिजनों ने पुलिस में झूठा शिकायत पत्र दिया है. छात्र के परिजन अपने बच्चे को स्कूल से निकलवाने और फीस वापस करने की मांग कर रहे थे. जिसको लेकर परिजनों का स्कूल में विवाद हुआ था.

कॉलेज में छात्र की हुई थी मौतः बता दें कि नैनीताल के शेरवुड कॉलेज का यह पहला मामला नहीं है, जो चर्चाओं में रहा हो. इससे पहले भी इस कॉलेज में नेपाल मूल के छात्र शान प्रजापति की मौत हो गई थी. जिसके बाद स्कूल प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हुए थे. छात्र शान प्रजापति की मां ने स्कूल के प्रधानाचार्य पर उनके बेटे की जान से खिलवाड़ करने के मामले पर मुकदमा दर्ज करवाया था. जिसके बाद नैनीताल जिला न्यायालय से प्रधानाचार्य के खिलाफ वारंट जारी हुए थे.

हालांकि, बाद में प्रधानाचार्य ने निचली अदालत के फैसले पर स्टे ले लिया था. वहीं, स्कूल भ्रमण के दौरान रामनगर में भी एक बड़ा हादसा हुआ था, जिसमें कई स्कूली छात्र-छात्राओं की मौत हो गई थी. वहीं, एक बार फिर स्कूल के अंदर छात्र से मारपीट का मामला गरमाया हुआ है. इस मामले में ईटीवी भारत ने स्कूल के प्रधानाचार्य से भी उनका पक्ष जानना चाहा, लेकिन उन्होंने अपना पक्ष नहीं रखा.

Last Updated :Jun 7, 2023, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details