दिल्ली

delhi

सलाम मारिया...8 साल के बच्चे की सर्जरी के लिए बेचा टोक्यो ओलंपिक में मिला सिल्वर मेडल

By

Published : Aug 19, 2021, 7:27 PM IST

Updated : Aug 19, 2021, 7:59 PM IST

मारिया आंद्रेजिक ने अपने मेडल को एक आठ महीने के बच्चे के लिए ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा में नीलाम कर दिया है. दरअसल, पौलेंड के इस बच्चे की दिल की सर्जरी होनी है, जिसके लिए तकरीबन 2 करोड़ 86 लाख रुपए की जरूरत है.

Poland javelin thrower Maria Andrejczyk  पोलिश जेवलिन थ्रोअर मारिया एंड्रेज्स्की  पोलिश भाला फेंक  नीलामी रजत  ओलंपिक पदक  शिशु सर्जरी  infant surgery  olympic medals  auction silver  Polish javelin throw
मारिया आंद्रेजिक

हैदराबाद:पोलैंड की भाला फेंक खिलाड़ी मारिया आंद्रेजिक ने अपने रजत पदक की नीलामी कर दी है, जो उसने हाल ही में समाप्त हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 खेलों में जीता था.

बता दें, उन्होंने आठ महीने के लड़के की दिल की सर्जरी के लिए नीलाम किया है. आंद्रेजिक का रजत पदक पोलैंड की एक सुविधा स्टोर कंपनी अबका पोलस्का ने तकरीबन ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा में खरीदा है.

यह भी पढ़ें:कुछ साल तक अमेरिका के लिए खेलना चाहता हूं : बल्लेबाज उन्मुक्त

आंद्रेजिक ने 64.61 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता था, जबकि ऑस्ट्रेलिया की केल्सी-ली बार्बर ने 64.56 के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता था, जो सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

बच्चे का नाम पोल मिलोसजेक है और उसकी सर्जरी अमेरिका में होनी है. मारिया ने 11 अगस्त को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी कर बताया था कि वह इस बच्चे के इलाज के लिए पैसा जुटाना चाहती हैं.

यह भी पढ़ें:तालिबान बना वजह! अब Security से Green Signal मिलने के बाद ही PAK जाएगी न्यूजीलैंड

मारिया साल 2016 के रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही थीं. इसी साल मई में वह वर्ल्ड टॉप 71.40 मीटर की दूरी फेंक कर अपने फॉर्म को पाने के लिए संघर्ष कर रही थीं. पोलिश जेवलिन स्टार ने अपने मेडल को नीलाम करने के अपने फैसले पर खुल कर कहा, उसे निर्णय लेने में देर नहीं लगी, क्योंकि वह अपनी बेशकीमती संपत्ति की नीलामी करके उस छोटे से बच्चे की मदद करना चाहती थीं.

मारिया आंद्रेजिक

उन्होंने अपने फेसबुक वॉल पर 11 अगस्त को अपनी मातृभाषा में लिखा, यह पहला फंडरेजर था, जिसमें मैंने हिस्सा लिया और मुझे पता था कि यह सही है.

कैंसर ग्रस्त रह चुकी हैं मारिया

डेली मेल के मुताबिक, बच्चे की अब स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में सर्जरी होगी. उसके परिवार ने उसके लिए 1.5 मिलियन पोलिश ज्लॉटी ($384,512) इकट्ठा की है. मारिया द्वारा नीलाम किया गया रजत पदक उनका पहला ओलंपिक पदक था. साल 2018 में मारिया को हड्डी के कैंसर का पता चला था.

उसके निदान के एक साल बाद उसने 2019 यूरोपीय टीम चैंपियनशिप सुपर लीग में दूसरे स्थान पर रहकर 2019 विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया. हालांकि, वह क्वालीफाइंग दौर में विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो गईं थीं.

Last Updated :Aug 19, 2021, 7:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details