दिल्ली

delhi

फिरोजपुर एसएसपी नहीं निभा पाए ड्यूटी, पीएम की सुरक्षा में चूक मामले में कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

By

Published : Aug 25, 2022, 12:48 PM IST

फिरोजपुर में पीएम सुरक्षा चूक मामले में रिटायर्ड जज जस्टिस इंदु मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पढ़ी गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि फिरोजपुर के एसएसपी उस समय कानून-व्यवस्था बनाए रखने और अपनी ड्यूटी निभाने में विफल रहे.

फिरोजपुर एसएसपी नहीं निभा पाए ड्यूटी
फिरोजपुर एसएसपी नहीं निभा पाए ड्यूटी

चंडीगढ़ : फिरोजपुर में पीएम सुरक्षा चूक मामले में रिटायर्ड जज जस्टिस इंदु मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पढ़ी गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि फिरोजपुर के एसएसपी उस समय कानून-व्यवस्था बनाए रखने और अपनी ड्यूटी निभाने में विफल रहे. बता दें कि 5 जनवरी को फिरोजपुर में पीएम के काफिले को 15 मिनट तक फ्लाईओवर पर खड़ा होना पड़ा, जिसके चलते पीएम मोदी ने रैली रद्द कर दी और दिल्ली लौट गए. पंजाब में पीएम मोदी के सुरक्षा काफिले में हुई चूक पर सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी की रिपोर्ट पर सुनवाई की.

पढ़ें: पीएम की सुरक्षा में चूक : बठिंडा के पुलिस प्रमुख समेत छह अधिकारियों को शोकॉज नोटिस

पूर्व जस्टिस इंदु मल्होत्रा की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने पंजाब के नौकरशाहों और पुलिस अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है. सीजेआई ने रिपोर्ट को पढ़ते हुए बताया कि फिरोजपुर के एसएसपी को दो घंटे पहले बताया गया था कि प्रधानमंत्री उस मार्ग में प्रवेश करेंगे, उसके बाद भी वह सुरक्षा व्यवस्था ठीक नहीं कर पाए. इस कमेटी ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई उपायों का सुझाव भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वह सरकार को रिपोर्ट भेजेगा ताकि कदम उठाए जा सकें.

पढ़ें: पीएम की सुरक्षा चूक पर गृह मंत्रालय ने पंजाब पुलिस से पूरा ब्योरा मांगा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के दौरे पर थे, इस दौरान उन्होंने पीजीआई के एक सैटेलाइट सेंटर की आधारशिला रखी। फिरोजपुर में रखना पड़ा उस समय पीएम को बठिंडा से हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला बॉर्डर जाना था, लेकिन विरोध के चलते प्रधानमंत्री मोदी 15 से 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहे, जिसके बाद उन्होंने दौरा रद्द कर दिया और दिल्ली लौट गए. जब यह घटना हुई उस वक्त कांग्रेस की सरकार थी और इस मौके के मुख्यमंत्री पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी थे. प्रधानमंत्री मोदी के दिल्ली लौटने के बाद सरकार पर कई सवाल उठे, लेकिन मुख्यमंत्री चन्नी ने सुरक्षा की कमी को मानने से इनकार कर दिया.

पढ़ें: PM security breach: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीएम की सुरक्षा में चूक का मामला, कल होगी सुनवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details