दिल्ली

delhi

पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन कल, 710 करोड़ की लागत से बने भवन की देखें तस्वीरें

By

Published : Jul 17, 2023, 2:09 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग का मंगलवार (18 जुलाई) को शुभारंभ होगा. इस नए टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा कि संपर्क के बुनियादी ढांचे को बढ़ाना सरकार का एक प्रमुख फोकस रहा है. इस नए एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग के शुरू हो जाने से केंद्रशासित प्रदेश में संपर्क को बढ़ावा मिल पाएगा. इधर, पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल बिल्डिंग की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जो कि काफी मनमोहक हैं.

वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग अपनी अलग खासियत रखता है. जानकारी के मुताबिक, यह नया टर्मिनल भवन लगभग 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित है. इस भवन का निर्माण लगभग 40,800 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्र में हुआ है. ये नया टर्मिनल बिल्डिंग में सालाना लगभग 50 लाख यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. टर्मिनल में 28 चेक इन प्वाइंट बनाए गए हैं, जिससे यात्रियों को अपनी सुरक्षा जांच के लिए घंटों तक इंतजार करना नहीं पड़ेगा. इसके अलावा, तीन यात्री बोर्डिंग ब्रिज और चार कन्वेयर बेल्ट भी उपलब्ध हैं.

नए टर्मिनल बिल्डिंग की मनमोहक तस्वीरें
नए टर्मिनल बिल्डिंग की मनमोहक तस्वीरें

पोर्ट ब्लेयर हवाईअड्डे पर 80 करोड़ रुपये की लागत से दो बोइंग-767-400 और दो एयरबस-321 प्रकार के फ्लाइट्स के लिए उपयुक्त एप्रन का भी निर्माण किया गया है. इससे हवाई अड्डे के नए टर्मिनल की मदद से पीक टाइम में एक साथ 1200 यात्री सफर कर सकेंगे. इतना ही नहीं, अब एक समय में 10 फ्लाइट्स की पार्किंग भी की जा सकती है. प्रकृति से प्रेरित, हवाई अड्डे के टर्मिनल का वास्तुशिल्प डिजाइन समुद्र और द्वीपों को दर्शाते हुए एक शंख के आकार की संरचना जैसा दिखता है.

पढ़ें :कर्नाटक: मंगलुरु हवाई अड्डे पर स्वचालित नम्बर प्लेट पहचान प्रणाली शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details