दिल्ली

delhi

केदारनाथ में PM Modi ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां, कहा-'उत्तराखंड का हित सर्वाेपरि'

By

Published : Nov 5, 2021, 3:24 PM IST

यूं तो पीएम मोदी का केदारनाथ धाम का दौरा आध्यात्मिक था लेकिन पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ऐसा कुछ कह दिया है कि जो आने वाले चुनाव में बीजेपी के लिए फायदेमंद होगा. दरअसल, पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बताया है कि उनकी सरकार ने सैनिकों, युवाओं और महिलाओं के हित के लिए काम किया है.

केदारनाथ
केदारनाथ

देहरादून:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केदारनाथ धाम (Kedarnath dham) के दर्शन करने पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले बाबा केदारनाथ का रुद्राभिषेक किया फिर आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया. उसके बाद जनता को संबोधित किया. पीएम मोदी के संबोधन का ज्यादातर हिस्सा वैसे अध्यात्म पर केंद्रित था, लेकिन राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते पीएम ने यहां अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में धर्म, आस्था, संस्कृति, सभ्यता और शंकराचार्य पर बातचीत करते रहे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह धारा प्रवाह दोहे, छंद और श्लोक बोले, उनका यह रूप सबने पहली बार देखा. हर कोई यह सोच रहा था कि उनकी यात्रा चुनाव के मद्देनजर है, लेकिन पीएम ने अपनी पूरी यात्रा के दौरान ऐसा कहीं भी जाहिर नहीं होने दिया. हां इतना जरूर है कि जब प्रधानमंत्री मोदी का भाषण समाप्ति पर था तब उन्होंने उत्तराखंड के प्रमुख मुद्दों को अपने संबोधन में शामिल किया.

BJP सरकार ने पूरी की OROP की मांग:पीएम मोदी ने कहा कि आज देश जिस तरह से अपनी सेनाओं को आधुनिकीकरण कर रहा है, उन्हें आत्मनिर्भर बना रहा है. उससे हमारे वीर सैनिकों की ताकत और बढ़ रही है. सैनिकों की अपेक्षाओं और उनके परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बहुत प्राथमिकता देकर काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ये हमारी ही सरकार है जिसने सैनिकों की वन रैंक वन पेंशन की 4 दशक पुरानी मांग को पूरा करने का काम किया है.

महिलाएं बन रहीं आत्मनिर्भर :पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की महिलाओं का कोई सानी नहीं है, यहां की महिलाएं अब आत्मनिर्भर हो रही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि स्वरोजगार के लिए महिलाएं अब होमस्टे चला रही हैं. साफ सुंदर होमस्टे अब उत्तराखंड की महिलाओं की पहचान बन रहे हैं. इससे आर्थिक फायदा भी हो रहा है.

युवाओं पर किया फोकस:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं पर फोकस करते हुए कहा कि लोग कहते हैं कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती है.

केदारनाथ में PM Modi ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

पीएम ने कहा कि आने वाले समय में उन्हें अब इस पर ही काम करना है. जब यहां पर पर्यटन और धार्मिक गतिविधियां आगे बढ़ेंगी तो यहां के युवाओं को यहीं पर रोजगार मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड का ऐसा कोई घर नहीं है, जहां पर सैनिकों के किस्से कहानी नहीं सुनाई जाती हैं. यहां का हर घर देश की सेवा में लगा हुआ है. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यहां हो रहे विकास कार्यों से पलायन रुकेगा और हमें इस को रोकना है.

ऑल वेदर रोड परियोजना पर भी बोले PM:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल वेदर रोड का जिक्र करते हुए कहा कि अब चार धाम हाईवे से जुड़ रहे हैं. ऑल वेदर रोड का काम लगभग पूरा हो गया है. दिल्ली से देहरादून की दूरी बेहद कम है और इससे सीधे तौर पर उत्तराखंड को आर्थिक फायदा आने वाले समय में मिलने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल मार्ग भी तेजी से आगे बढ़ रहा है.

आगामी विधानसभा चुनाव 2022 पर फोकस:पीएम मोदी ने अपने पूरे संबोधन में लगभग 5 बार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का जिक्र किया और उनकी तारीफ भी की. उत्तराखंड, पीएम मोदी और बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी का 25 दिनों में उत्तराखंड में यह दूसरा दौरा है. गृह मंत्री अमित शाह भी लगभग 12 दिनों के अंतराल में दो बार उत्तराखंड आ चुके हैं.

यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि उत्तराखंड सैनिक बाहुल्य प्रदेश हैं. यहां पर सैनिकों और सैनिक परिवारों का एक बड़ा वोट बैंक है. राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो राजनीतिक दल सैनिक परिवारों के वोट को बटोरने की कोशिश में लगे हुए हैं. तभी तो, कांग्रेस प्रदेशभर में सैनिक सम्मान यात्रा निकाल रही है. देश की राजधानी की सत्ता पर काबिज आम आदमी ने उत्तराखंड में सीएम पद का उम्मीदवार कर्नल (रिटा.) अजय कोठियाल को बनाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details