दिल्ली

delhi

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामला : 'आप' सरकार ने एसपी ऑपरेशन गुरबिंदर सिंह को किया सस्पेंड

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 25, 2023, 4:49 PM IST

2022 में पंजाब के फिरोजपुर में एक रैली में हिस्सा लेने जा रहे पीएम मोदी के काफिले को एक पुल पर किसानों के प्रदर्शन के कारण करीब आधे घंटे तक रोका गया था. इस दौरान उनकी सुरक्षा में चूक का मामला उजागर हुआ था. इस मामले में फिरोजपुर के तत्कालीन एसपी गुरबिंदर सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है. PM Modi security lapse case, AAP government suspended SP operation.

PM Modi security lapse case
पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामला

चंडीगढ़:साल 2022 में कांग्रेस सरकार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिरोजपुर दौरे के दौरान हुई सुरक्षा चूक मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है. पंजाब डीजीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, तत्कालीन एसपी फिरोजपुर गुरबिंदर सिंह को ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है. फिलहाल एसपीएच गुरबिंदर सिंह संघा बठिंडा में तैनात हैं.

पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई थी चूक:आपको बता दें कि फिरोजपुर के हुसैनीवाला के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी. प्रदर्शनकारियों द्वारा रास्ता रोके जाने के कारण प्रधानमंत्री का काफिला करीब 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा था. यहां से पाकिस्तान बॉर्डर सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर था. इसके बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी कमांडो ने सुरक्षा का मोर्चा संभाला और उनके चारों ओर सुरक्षा घेरा बना लिया. सुरक्षा में ढील के बाद पीएम मोदी ने फिरोजपुर की रैली रद्द कर दी और बठिंडा एयरपोर्ट लौट आए.

निलंबित अधिकारी को सख्त निर्देश:उस समय पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था और पूरे मामले पर एक रिपोर्ट सौंपने को कहा था, लेकिन उसके बाद पंजाब में सरकार बदल गई. सरकार बदलने के बावजूद जांच जारी रही और अब विस्तृत जांच रिपोर्ट पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने सौंप दी है.

इस जांच रिपोर्ट में फिरोजपुर के तत्कालीन एसपी गुरबिंदर सिंह को दोषी पाया गया और उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के लिए राज्यपाल की ओर से पत्र भी जारी किया गया है. पत्र में साफ लिखा है कि निलंबन के दौरान संबंधित अधिकारी का मुख्यालय डीजीपी कार्यालय चंडीगढ़ होगा और अधिकारी बिना किसी निर्देश के कार्यालय नहीं छोड़ेंगे.

ये भी पढ़ें

पीएम की सुरक्षा में चूक, शाह ने पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी, कहा- कांग्रेस पागलपन पर उतारू

ABOUT THE AUTHOR

...view details