दिल्ली

delhi

PM मोदी ने कहा- उज्ज्वला योजना पर कैबिनेट के फैसले से लाभार्थियों को बहुत मदद मिलेगी

By

Published : Mar 25, 2023, 12:40 PM IST

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की अवधि एक साल बढ़ा दी है. इस पर पीएम ने कहा है कि उज्ज्वला योजना पर कैबिनेट के फैसले से लाभार्थियों को बहुत मदद मिलेगी.

PM Narendra Modi
उज्ज्वला योजना

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी की अवधि बढ़ाए जाने से लाभार्थियों को काफी मदद मिलेगी और खाना पकाने के स्वच्छ ईंधन की दिशा में कदम आगे बढ़ेंगे. सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी एक साल के लिये बढ़ा दी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम अधिक होने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. इस पहल से 9.6 करोड़ परिवारों को लाभ होगा.

मोदी ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित कैबिनेट के फैसले से लाभार्थियों को काफी मदद मिलेगी और खाना पकाने के स्वच्छ ईंधन की दिशा में कदम आगे बढ़ेंगे.' प्रधानमंत्री ने कच्चे जूट के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे किसान और सशक्त होंगे. सरकार ने शुक्रवार को 2023-24 सत्र के लिए कच्चे जूट के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 300 रुपये बढ़ाकर 5,050 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार 24 मार्च को संवाददाताओं जानकारी देते हुए कहा कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने PMYU के लाभार्थियों को हर साल 12 रिफिल के लिए 200 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की सब्सिडी को मंजूरी दी है. बता दें कि इस योजना के 1 मार्च, 2023 तक 9.59 करोड़ लाभार्थी हैं.

ये भी पढ़ें-PM Modi Visit To Karnataka : पीएम मोदी कर्नाटक पहुंचे, दावणगेरे में रैली को करेंगे संबोधित

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी और उस समय पांच करोड़ बीपीएल परिवारों की महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details