दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने राम मंदिर पर बनी रचनाओं को '#ShriRamBhajan' के साथ शेयर करने का किया आग्रह

By PTI

Published : Dec 31, 2023, 3:05 PM IST

Prime Minister Narendra Modi, Ram Mandir in Ayodhya, Hashtag Shri Ram Bhajan, आने वाली 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर को लेकर रविवार को अपन रेडियो कार्यक्रम मन की बात में बात की. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर राम मंदिर के लिए कई भजन और कविताएं वायरल हो रही हैं, इसलिए आप इन्हें एक हैशटैग श्री राम भजन के साथ साझा करें.

Ayodhya Ram Temple
अयोध्या राम मंदिर

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर को लेकर देश भर में उत्साह का जिक्र करते हुए रविवार को लोगों से आग्रह किया कि वे इससे संबंधित भजन जैसी अपनी रचनाओं को सोशल मीडिया पर हैशटैग 'श्री राम भजन' के साथ साझा करें. आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात की ताजा कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी बताया कि कई अनुभवी कलाकारों और उभरते युवा कलाकारों ने दिल को छू लेने वाले भजनों की रचना की है.

उन्होंने कहा कि 'अयोध्या में राम मंदिर को लेकर पूरे देश में उत्साह और उमंग है. लोग अपनी भावनाओं को कई तरीकों से व्यक्त कर रहे हैं. आपने गौर किया होगा कि पिछले कुछ दिनों के दौरान श्रीराम और अयोध्या पर कई नए गीत और नए भजन रचे गए हैं.' उन्होंने कहा कि कई लोग नई कविताएं भी लिख रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि 'इसमें कई अनुभवी कलाकार हैं. नए उभरते युवा कलाकारों ने भी दिल को छू लेने वाले भजनों की रचना की है. मैंने अपने सोशल मीडिया पर कुछ गाने और भजन भी साझा किए हैं.' प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा लगता है कि कला जगत अपने अनूठे अंदाज में इस ऐतिहासिक क्षण का भागीदार बन रहा है.

उन्होंने कहा कि 'एक बात मेरे दिमाग में आती है. क्या हम सभी ऐसी सभी रचनाओं को एक सामान्य हैशटैग के साथ साझा कर सकते हैं? मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपनी रचनाओं को सोशल मीडिया पर हैशटैग 'श्री राम भजन' के साथ साझा करें.' उन्होंने कहा कि 'यह संकलन भावनाओं और भक्ति के प्रवाह में बदल जाएगा, जिसमें हर कोई राम के लोकाचार से ओत-प्रोत होगा.'

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अयोध्या का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने वहां पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन और एक नवनिर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

मोदी ने शनिवार को अयोध्या में एक जनसभा में कहा था कि पूरी दुनिया 22 जनवरी को ऐतिहासिक राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का इंतजार कर रही है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन को दीपावली के रूप में मनाने के लिए अपने घरों में दीपक जलाएं.

मुख्यमंत्री शिंदे बोले, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर मनाएं दिवाली

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को बीएमसी आयुक्त से मंदिरों और इमारतों पर सजावटी लाइट लगाने और 22 जनवरी को आयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन शहर में दिवाली मनाने को कहा. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और 6,000 से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

मुंबई में एक स्वच्छता अभियान को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि 'राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को किया जाएगा. मैं बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) आयुक्त से पूरे मुंबई शहर में दिवाली मनाने के लिए कहना चाहता हूं. मंदिरों और इमारतों पर सजावटी लाइट भी लगाई जाएं.' मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर (शिवसेना संस्थापक) दिवंगत बालासाहेब ठाकरे और भगवान राम के भक्तों का एक सपना था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details