दिल्ली

delhi

पीएम ने विपक्ष पर साधा निशाना, वो UP को लूटकर नहीं थकते थे, हम काम करते नहीं थकते

By

Published : Nov 19, 2021, 3:43 PM IST

Updated : Nov 19, 2021, 4:25 PM IST

पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी इस समय तीन दिवसीय यूपी दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने महोबा में सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया. पीएम ने कहा कि कुछ वक्त पहले हमने महोबा से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की थी. यहीं से देश की मुस्लिम बहनों से वादा किया था कि उन्हें तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति दिलाएंगे. ये वादा भी पूरा हो चुका है. और क्या कुछ कहा पीएम मोदी ने, पढ़ें पूरी खबर.

महोबा : प्रधानमंत्री मोदी इस समय तीन दिवसीय यूपी दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने जनपद महोबा, हमीरपुर, बांदा व ललितपुर में 3,240 करोड़ रुपये की अर्जुन सहायक परियोजना, भावनी बांध परियोजना, रतौली बांध परियोजना, मसगांव-चिल्ली स्प्रिंकलर परियोजना का लोकार्पण किया. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी महोबा के बाद झांसी जाएंगे.

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महोबा की ऐतिहासिक धरती पर आकर एक अलग ही अनुभूति होती है. इस समय हम देश की आजादी और राष्ट्र निर्माण में जनजातीय साथियों के योगदान को समर्पित जनजातीय गौरव सप्ताह भी मना रहे हैं.

पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुलामी के उस दौर में भारत में नई चेतना जगाने वाले गुरुनानक देव जी का आज प्रकाश पर्व भी है. मैं देश और दुनिया के लोगों को गुरु पूरब की भी शुभकामनाएं देता हूं. आज ही भारत की वीर बेटी, बुंदेलखंड की शान, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती भी है.

पीएम ने कहा कि बीते 7 सालों में हम कैसे सरकार को दिल्ली के बंद कमरों से निकालकर देश के कोने-कोने में ले आए हैं, महोबा उसका साक्षात गवाह है. ये धरती ऐसी योजनाओं, ऐसे फैसलों की साक्षी रही है, जिन्होंने देश की गरीब माताओं-बहनों-बेटियों के जीवन में बड़े और सार्थक बदलाव किए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वक्त पहले यहीं से उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की थी. कुछ वर्ष पहले मैंने महोबा से ही देश की मुस्लिम बहनों से वादा किया था कि मैं उन्हें तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति दिलाऊंगा. ये वादा भी पूरा हो चुका है.

पीएम ने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन करने वालों ने बारी-बारी से बुंदेलखंड को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी. यहां के जंगलों, संसाधनों को कैसे माफिया के हवाले किया गया, ये किसी से छिपा नहीं है. अब इन्हीं माफियाओं पर बुलडोजर चल रहा है, तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं. ये लोग कितनी भी तौबा मचा लें, यूपी के विकास के काम, बुंदेलखंड के विकास के काम रुकने वाले नहीं हैं.

मोदी ने कहा कि किसानों को हमेशा समस्याओं में उलझाए रखना ही कुछ राजनीतिक दलों का आधार रहा है. ये समस्याओं की राजनीति करते हैं और हम समाधान की राष्ट्रनीति करते हैं. केन-बेतवा लिंक का समाधान भी हमारी ही सरकार ने निकाला है.

मोदी के कहा कि बुंदेलखंड को लूटकर पहले की सरकार चलाने वालों ने अपने परिवार का भला किया. आपके परिवार बूंद-बूंद के लिए तरसता रहे, इससे उनको कोई सरोकार नहीं रहा. पहली बार बुंदेलखंड के लोग विकास के लिए काम करने वाली सरकार देख रहे हैं. वो यूपी को लूटकर नहीं थकते थे, हम काम करते नहीं थकते.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री का बुंदेलखंड वासियों की तरफ से स्वागत और अभिनंदन करता हूं. बुंदेलखंड के संसाधनों का इस्तेमाल यहां के लोगों के विकास में हो, आजादी के बाद भी ये सपना बनकर रह गया था. 2014 में पीएम मोदी ने देश में समान विकास की अवधारण को अपनाया.

यह भी पढ़ें- तत्काल वापस नहीं होगा किसान आंदोलन : राकेश टिकैत

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चाहे वे सिंचाई की परियोजनाओं का पूरा होना हो, या बुंदेलखंड में हर घर नल के माध्यम से उठाया कदम हो या बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे या देश को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए बुंदेलखंड क्षेत्र में उन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का रहा हो. तेज़ी से यहां कार्य हुए हैं.

यह भी पढ़ें- सरकार का तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान : पीएम मोदी

वहीं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने महोबा में कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एक महत्वपूर्ण योजना थी। 2014 में जब पीएम मोदी ने संकल्प देश के सामने रखा था कि किसान की आय दोगुनी करनी है, हम किसान के सिंचाई के रकबे को बढ़ाएंगे. 99 ऐसी परियोजनाएं चिह्नित की गई थी.

शेखावत ने कहा कि जिनके माध्यम से 30 लाख हेक्टेयर जमीन नई सिंचाई के अधीन आने वाली थी, उन 99 परियोजनाओं में से 46 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, इसके अलावा 28 परियोजनाएं लगभग-लगभग पूरी हो चुकी हैं..

Last Updated :Nov 19, 2021, 4:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details