दिल्ली

delhi

Watch Video: 'बैस्टिल डे' परेड में दिखा भारतीय वायुसेना का दम, मैक्रों ने कहा-भारत का स्वागत करने पर गर्व

By

Published : Jul 14, 2023, 11:34 AM IST

Updated : Jul 14, 2023, 4:53 PM IST

पेरिस में 'बैस्टिल डे' परेड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस दौरान भारत की तीनों सेनाओं के 269 सदस्यीय दल ने परेड में भाग लिया. पढ़ें पूरी खबर.

Bastille Day Celebrations
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पेरिस में 'बैस्टिल डे' परेड की शुरुआत.

पेरिस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के तहत आयोजित बैस्टिल दिवस परेड में शुक्रवार को राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए.

भारत की तीनों सेनाओं के एक दल ने इस परेड में हिस्सा लेकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया.इस मौके पर फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के राफेल लड़ाकू विमान भी 'फ्लाईपास्ट' में शामिल हुए.

मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत, अपने सदियों पुराने मूल्यों से प्रेरित होकर, हमारे ग्रह को शांतिपूर्ण, समृद्ध और सतत बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत के 1.4 अरब लोग एक मजबूत और विश्वसनीय भागीदार होने के लिए फ्रांस के हमेशा आभारी रहेंगे. यह संबंध और भी मजबूत हों.'

मैक्रों ने ट्वीट किया, 'विश्व इतिहास में एक दिग्गज, भविष्य में निर्णायक भूमिका निभाने वाला, एक रणनीतिक साझेदार, एक मित्र. हमें 14 जुलाई की परेड में अपने सम्मानित अतिथि के रूप में भारत का स्वागत करने पर गर्व है.'

'सारे जहां से अच्छा' की धुन पर मार्च करते हुए भारत की तीनों सेनाओं के 269 सदस्यीय दल ने परेड में भाग लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने मंच से गुजरते समय भारतीय दल को सलामी दी, जहां वह मैक्रों, और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठे हुए थे.

पूरी परेड के दौरान मैक्रों मोदी को पारंपरिक परेड की विशेषताओं के बारे में बताते हुए दिखे.

फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस का फ्रांस के इतिहास में एक विशेष स्थान है क्योंकि यह 1789 में हुई फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हुए हमले की याद दिलाता है. इस समारोह का मुख्य आकर्षण बैस्टिल दिवस परेड होती है.

ये भी पढ़ें-

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated :Jul 14, 2023, 4:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details