दिल्ली

delhi

पेरिस से आबू धाबी पहुंचे PM मोदी, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

By

Published : Jul 15, 2023, 6:43 AM IST

Updated : Jul 15, 2023, 11:07 AM IST

दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए हैं. इस दौरान पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे.

two day france visit
पीएम मोदी

पेरिस:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए हैं. अपनी यात्रा के दौरान वह यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी ने भारत से रवाना होने से पहले एक बयान में कहा था कि 'हमारे दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद और मैं, हमारी साझेदारी के भविष्य पर एक रोडमैप पर सहमत हुए थे. मैं उनके साथ हमारे संबंधों को और गहरा करने के बारे में चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं. पीएम मोदी ने कहा कि यूएई इस साल के अंत में यूएनएफसीसीसी (सीओपी-28) के 28वें सम्मेलन की मेजबानी करेगा. उन्होंने आगे कहा, 'मैं वैश्विक सहयोग को मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए भी उत्सुक हूं'

फ्रांस यात्रा को बताया यादगार:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की अपनी यात्रा को यादगार बताया और बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने पर इसे और अधिक विशेष बताया. उन्होंने गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस के लोगों का भी आभार व्यक्त किया. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी ने कहा, 'फ्रांस यात्रा यादगार रही. मुझे बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने का अवसर ने इस यात्रा को और भी विषेश बना दिया. भारतीय दल को परेड में गौरवपूर्ण स्थान पाते देखना अद्भुत था. मैं असाधारण गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए राष्ट्रपति मैक्रों और फ्रांसीसी लोगों का आभारी हूं. दोस्ती आगे बढ़ती रहे.'

आपको बता दें कि फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर गए पीएम मोदी ने शुक्रवार को बैस्टिल दिवस समारोह में हिस्सा लिया था. पीएम मोदी ने चैंप्स-एलिसीज पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंके निमंत्रण पर बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया था.

पीएमओ ने एक बयान में कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक सैन्य बैंड के नेतृत्व में 241 सदस्यीय त्रि-सेवा भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में भाग लिया. भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ पंजाब रेजिमेंट ने किया. उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ भी बैठक की और संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की. पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने व्यापार सहयोग में विविधता लाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष सीईओ से भी मुलाकात की.

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी ने कहा, 'मेरे मित्र, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही. हमने भारत-फ्रांस संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा की. मैं हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, एआई, सेमीकंडक्टर और अन्य जैसे भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं.' फ्रांस के राष्ट्रपति ने लौवर संग्रहालय में भोज के लिए पीएम मोदी की मेजबानी की. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया ने पिछले 25 वर्षों में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है लेकिन भारत और फ्रांस के बीच दोस्ती गहरी होती रही.

ये भी पढ़ें-

मैक्रों द्वारा आयोजित भोज रात्रिभोज को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''पिछले 25 वर्षों में दुनिया को कई उतार-चढ़ाव और चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ा, लेकिन फ्रांस और भारत के बीच दोस्ती गहरी होती रही. हमने आपसी समझ, विश्वास और सम्मान के आधार पर एक लंबी और महत्वपूर्ण यात्रा की है. राष्ट्रपति मैक्रों के व्यक्तिगत प्रयासों से हमारे संबंध हर दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'हमने अगले 25 वर्षों के लिए एक रोडमैप तैयार किया है.

पीएम मोदी ने फ्रांसीसी नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्राउन-पिवेट और नेशनल असेंबली के अन्य नेताओं से भी मुलाकात की. अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान, पीएम मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान, ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया.
(अतिरिक्त इनपुट- एएनआई)

Last Updated :Jul 15, 2023, 11:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details