दिल्ली

delhi

MP Cheetah News: साउथ अफ्रीका से भारत के लिए C-17 ग्लोबमास्टर से उड़े चीते, महाशिवरात्रि पर होगा गृह प्रवेश

By

Published : Feb 17, 2023, 6:56 PM IST

Updated : Feb 17, 2023, 7:06 PM IST

मध्यप्रदेश के श्योपुर कूनो नेशनल पार्क में 12 और चीते दक्षिण अफ्रीका से आ रहे हैं. चीते दक्षिण अफ्रीका से भारत के लिए निकल चुके हैं.

Cheetah leaves for India from Africa
साउथ अफ्रीका से भारत के लिए चीते रवाना

दक्षिण अफ्रीका/ श्योपुर। मध्यप्रदेश के कूनो में चीतों का कुनबा बढ़ने वाला है. दक्षिण अफ्रीका के ओआर टेंपो एयरपोर्ट से 12 चीते भारत के लिए रवाना हो गए हैं. चीतों को बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर भारतीय वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान इन्हें मध्यप्रदेश ला रहा है. इस बात की जानकारी केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर दी है. अफ्रीका से आने वाले चीतों को मिलाकर कूनो में चीतों की संख्या 8 से बढ़कर 20 हो जाएगी.

PM Modi Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क में महाशिवरात्रि को आएंगे 12 और चीते, सारी तैयारियां पूरी

सुबह 9 बजे ग्वालियर पहुंचेंगे चीते: बता दें दक्षिण अफ्रीका से भारत के लिए निकल चुके ये 12 चीते शनिवार को सुबह 11 बजे मध्यप्रदेश के कूनो पहुंच जाएंगे. जिन्हें सीएम शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह बाड़े में रिलीज करेंगे. इस कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं. जानकारी के मुताबिक चीतों को लेकर आ रहा विमान शनिवार को सुबह करीब 9 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेगा. जहां करीब 30 मिनट चीतों को इस विशेष विमान से सेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर में शिफ्ट करने में लगेंगे. हेलीकॉप्टर ग्वालियर से उड़ान भरने के बाद करीब आधा घंटे में कूनो पहुंचेगा.

2 चीतों को सीएम बाड़े में छोड़ेंगे: कूनो नेशनल पार्क में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव और मध्यप्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह बाड़ो में रिलीज करेंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कूनो पहुंच सकते हैं. सीएम शिवराज सबसे पहले हेलीकॉप्टर से सुबह 10 बजे कूनो पहुंचेंगे. जहां जब तक चीते आएंगे, तब तक सीएम चीता मित्रों से संवाद करेंगे. सीएम शिवराज सिंह सिर्फ दो चीतों को बाड़ों में रिलीज करेंगे. बाकी चीतों को केंद्रीय वन मंत्री और दूसरे मेहमान छोड़ेंगे. कूनों में 5 हेलीपैड पहले से बने हुए हैं, जिनका निरीक्षण पीडब्ल्यूडी के अधिकारी कर चुके हैं.

Kuno Cheetah Project: आखिर किससे डरते हैं PM मोदी के चीते, देखें कौन सी है वो आफत

पीएम मोदी के जन्मदिन पर आए थे 8 अफ्रीकन चीते:गौरतलब है कि कूनो में पिछले 17 सितंबर को यानि की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मदिन के मौके पर नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे. जिन्हें पीएम मोदी ने खुद बाड़ों में छोड़ा था. वहीं इनमें से एक मादा चीता का नामकरण खुद प्रधानमंत्री ने किया था. पीएम ने मादा चीता का नाम आशा रखा है. वहीं अब कूनो में दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए जा रहे हैं.

Last Updated : Feb 17, 2023, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details