दिल्ली

delhi

भारत ने अमेरिका को वनस्पति आधारित मांस उत्पादों का निर्यात किया

By

Published : Sep 23, 2022, 3:12 PM IST

वनस्पति आधारित मांस उत्पादों (plant-based meat products) की पहली खेप को गुजरात के खेड़ा जिले के नादियाड़ से अमेरिका को कैलीफोर्निया को भेजा गया है. इस बारे में वाणिज्य मंत्रालय ने जानकारी दी.

Plant based meat products exported to USA from Gujarat
भारत ने अमेरिका को वनस्पति आधारित मांस उत्पादों का निर्यात किया

अहमदाबाद : भारत ने खाद्य श्रेणी के अंतर्गत वनस्पति आधारित मांस उत्पादों (plant-based meat products) की पहली खेप का निर्यात गुजरात के खेड़ा जिले के नादियाड़ से अमेरिका के कैलीफोर्निया को किया है. वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, 'विकसित देशों में वीगन खाद्य उत्पादों की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर वनस्पति आधारित खाद्य उत्पादों में अंतरराष्ट्रीय बाजारों को निर्यात करने की अपार क्षमता है. इसका कारण इसमें उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्व होते हैं.'

इसमें रेशे अधिक होते हैं और कोलोस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है. यही कारण है कि वीगन खाद्य उत्पाद पूरे विश्व में वैकल्पिक खाद्य उत्पाद बनते जा रहे हैं. बयान के अनुसार, 'नादियाड़ से जो पहली खेप अमेरिका निर्यात की गई है, उसमें वीगन उत्पाद हैं. इसमें मोमोज, मिनी समोसे, पैटीज, स्प्रिंग रोल्स, बर्गर, आदि शामिल हैं.' कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात प्राधिकरण (एपीडा) के अध्यक्ष एम अंगमुथु ने कहा कि वे पारंपरिक पशु-आधारित मांस निर्यात बाजार को बाधित किए बिना वनस्पति आधारित मांस उत्पादों को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे हैं.

एपीडा ने वीगन खाद्य उत्पादों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है, जिसमें पैनकेक, स्नैक्स, चीज आदि शामिल हैं। इन्हें आने वाले समय में ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, न्यूजीलैंड और अन्य देशों को निर्यात किया जाएगा.

ये भी पढ़ें - खाड़ी देशों को भारत का निर्यात 2021-22 में 44 प्रतिशत बढ़ा: फियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details