दिल्ली

delhi

7 दिन में छठी बार Petrol और Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी, जानिए क्या है नई कीमतें

By

Published : Mar 28, 2022, 6:49 AM IST

Updated : Mar 28, 2022, 7:04 AM IST

देश में महंगाई बढ़ने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. इस बीच ईंधन की कीमतों में पिछले एक हफ्ते से लगातार वृद्धि की जा रही है. आज सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में छठी बार बढ़ोतरी की गई है.

Price of petrol & diesel in INDIA UPDATES
7 दिन में छठी बार Petrol और Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी, जानिए क्या है नई कीमतें

नई दिल्ली:देश में महंगाई बढ़ने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. इस बीच ईंधन की कीमतों में पिछले एक हफ्ते से लगातार वृद्धि की जा रही है. आज सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में छठी बार बढ़ोतरी की गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 30 पैसे और डीजल के दाम 35 पैसे बढ़ाए गए हैं, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99 रुपए 41 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 90 रुपए 77 पैसे हो गई है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 114.19 रुपये प्रति लीटर हो गयी तो डीजल की कीमत 98.50 प्रति लीटर हो गयी. यहां पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 31 पैसे की वृद्धि की गयी और डीजल के दाम 37 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गये.

इस तरह चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 105.18 रुपये हो गयी. यहां इसकी कीमत में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी. वहीं, डीजल 33 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ. इस तरह यहां अब डीजल के दाम बढ़कर 95 रुपये 33 पैसे हो गये. अब बात करें कोलकाता की तो यहां पेट्रोल के दाम में 32 पैसे की वृद्धि की गयी है जिससे अब इसकी कीमत 108.85 रुपये प्रति लीटर हो गयी. वहीं, डीजल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी है जिससे इसकी कीमत 93 रुपये 92 पैसे हो गयी.

गौरतलब है कि रविवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की गई थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 50 पैसे और डीजल के दाम 55 पैसे बढ़ाए गए, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99 रुपए 11 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 90 रुपए 42 पैसे हो गई. वहीं, शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. चार महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद मंगलवार को पहली बार इन कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद पिछले 6 दिनों के अंदर 5वीं बार ईंधन महंगा हुआ.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध का असर, ग्लोबल इकोनॉमी पर मंदी का खतरा, महंगाई भी बढ़ेगी

रूस के खिलाफ प्रतिबंध भारत के लिए चिंता का विषय: आशंका है कि रूस के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध ज्यादा वैश्विक आपूर्ति को कम कर देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चे तेल की कीमत सीमा भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपए महंगा हो सकता है. फिलहाल भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात करता है.

Last Updated :Mar 28, 2022, 7:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details