दिल्ली

delhi

जिस गाय को कुत्ते ने काटा, उसकी रेबीज से मौत, अब टीका लगवाने अस्पताल दौड़ रहे लोग, जाने पूरा मामला

By

Published : Aug 18, 2023, 5:52 PM IST

Updated : Aug 18, 2023, 6:00 PM IST

Rabies Infected Cow Died Sitarganj उत्तराखंड में सितारगंज के अरविंद नगर गांव में उस वक्त लोगों के होश फाख्ता हो गए, जब उन्हें पता चला कि जिस गाय के कच्चे दूध से बने प्रसाद को उन्होंने खाया था, उसकी रेबीज से मौत हो गई है. अब ग्रामीण रेबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए अस्पताल की तरफ दौड़ लगा रहे हैं. बताया जा रहा है कि करीब ढाई महीने पहले इस गाय को कुत्ते ने काटा था.

People Reaching Hospital For Get Rabies Vaccine
रेबीज से गाय की मौत

रेबीज का टीका लगवाने अस्पताल पहुंचे लोग

खटीमा (उत्तराखंड):उधमसिंह नगर जिले केसितारगंज के अरविंद नगर गांव के करीब 200 लोगों के होश उड़े हुए हैं. यह होश एक गाय की मौत के बाद उड़े हैं. इन लोगों ने गाय के कच्चे दूध से बने प्रसाद को खाया था, लेकिन एक दिन बाद गाय की अचानक मौत हो गई. ऐसे में जब गाय की जांच की गई तो पता चला कि उसे रेबीज हो गया था. जिसे सुन लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई. अब लोग भागे-भागे सितारगंज के सरकारी अस्पताल पहुंचकर रेबीज के टीके लगवा रहे हैं.

दरअसल, उधम सिंह नगर जिले के सितारगंज थाना क्षेत्र के अरविंद नगर में बीती बुधवार को पूजा का कार्यक्रम आयोजित हुआ था. जिसमें गाय के कच्चे दूध से प्रसाद बनाया गया था. जिसे करीब 200 लोगों ने ग्रहण किया था, लेकिन बीते शाम गाय की मौत हो गई. इसके बाद गाय स्वामी ने आनन-फानन में पशु डॉक्टरों को बुलाया. जहां पशु डॉक्टरों की जांच में गाय में रेबीज की पुष्टि हुई. यह सुनते ही पूरे गांव में हड़कंप मच गया.
ये भी पढ़ेंःजानलेवा हो सकता है रेबीज संक्रमण

गाय को कुत्ते ने काटा थाःबताया जा रहा है कि करीब ढाई महीने पहले इस गाय को एक कुत्ते ने काट लिया था. जिस पर गाय स्वामी ने गाय का इलाज करा लिया गया था. इसी बीच गांव में पूजा का कार्यक्रम हुआ. जिसमें इसी गाय के दूध से प्रसाद बनाया गया था. जिसे 200 लोगों ने दूध से बने प्रसाद को ग्रहण किया.

रेबीज से गाय की मौत, ग्रामीणों के उड़े होशःइतना ही नहीं गांव के कई घरों में उसी गाय का दूध भी लगाया गया था. अब गाय की रेबीज से मौत होने की सूचना मिलते ही लोगों के होश फाख्ता हो गए. अब लोग सितारगंज सरकारी अस्पताल पहुंचकर रेबीज का इंजेक्शन लगवा रहे हैं. अभी तक करीब 120 लोगों को रेबीज का टीका लगाया जा चुका है.
ये भी पढ़ेंःदेखिए कैसे रेबीज होता है खतरनाक! कुत्ते की तरह भौंकने लगता है इंसान

वहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सितारगंज की सीएमएस डॉक्टर अभिलाषा सिंह ने बताया कि अरविंद नगर गांव के ग्राम प्रधान उनके पास आए थे. उन्होंने बताया था कि गांव में आयोजित पूजा में जिस गाय के दूध का इस्तेमाल किया गया था, उसकी मौत हो गई है. पशु डॉक्टरों ने भी रेबीज की आशंका जताई है. ऐसे में उनकी जांच की जाए.

सभी लोगों को टीका लगवाने की सलाहःडॉक्टर अभिलाषा सिंह ने बताया कि उन्होंने सभी ग्रामीणों को रेबीज का टीका लगाने की सलाह दी. जिसके बाद ग्रामीण रेबीज का टीका लगवाने अस्पताल पहुंच रहे हैं. अब तक 120 लोगों को रेबीज का टीका लगाया जा चुका है. उन्होंने अपील की है कि जिन लोगों ने भी प्रसाद ग्रहण किया था, वो सरकारी अस्पताल पहुंचकर रेबीज का टीका जरूर लगवाएं.

Last Updated :Aug 18, 2023, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details