दिल्ली

delhi

International Yoga Day 2023 : झीलों की नगरी उदयपुर में निःशुल्क जल योग का आयोजन

By

Published : Jun 19, 2023, 10:07 AM IST

Updated : Jun 19, 2023, 10:16 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर राजस्थान में झीलों के शहर से विख्यात उदयपुर में नि:शुल्क जल योग शिविर का आयोजन किया गया. जहां प्रशिक्षकों ने योग प्रशिक्षु को योग के गुर सिखाए.

उदयपुर में नि:शुल्क जल योग शिविर का आयोजन
उदयपुर में नि:शुल्क जल योग शिविर का आयोजन

उदयपुर में निःशुल्क जल योग का आयोजन

उदयपुर.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर संपूर्ण विश्व में कई कार्यक्रम आयोजित हों रहे है. कहीं-कहीं तो पूरे सप्ताह योग को लेकर योग सप्ताह मनाए जा रहे हैं. ऐसे में राजस्थान के उदयपुर जिले में स्थित संजीवनी नेचुरल केयर सेंटर की ओर से जल योग शिविर का आयोजन किया गया. यह शिविर सेक्टर 11 में स्थित आलोक संस्थान के इंद्रप्रस्थ तरणताल में निःशुल्क जल योग का आयोजन किया गया. योग गुरु एवं नैचुरोपेथिस्ट प्रीति डेम्बला ने बताया कि योग न सिर्फ तन से बल्कि मन से होता है.

उदयपुर में निःशुल्क जल योग का आयोजन

जल में योग करने से आपकी बॉडी आपको डबल सपोर्ट करती है, जिन लोगों को पाचन, तनाव, सर दर्द की समस्या है, उन्हें इस जल योग से काफी राहत मिलती है. योग को नियमित रूप से करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. जल योग में सभी ने विशेष रूप से हाइड्रो थेरेपी के जरिये इसके लाभ लिए.

योग करते हुए योग प्रशिक्षु

जल में योग करने से शरीर की मांसपेशियों खुल जाती है, जिससे बॉडी ज्यादा रेस्पॉन्स करती है और इसके लाभ भी ज्यादा मिलते हैं. प्रीति ने बताया कि उनके द्वारा इस जल योग में योग के कई आसन करवाए गए हैं. तकरीबन 80 से ज्यादा प्रतिभागियों ने योग प्रशिक्षक कंचन एवं करुणा का अनुसरण करते हुए वृक्षासन, तिर्यक आसन, वीर भद्रासन, प्राणायाम, मेडिटेशन, शवासन समेत कई आसन किए. इस दौरान वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदिच्य, आलोक संस्थान के प्रवक्ता मनमोहन भटनागर, स्विमिंग प्रशिक्षक राजेश भारती, राहुल डेम्बला समेत अन्य प्रतिभागी भी मौके पर मौजूद रहे.

योग का अभ्यास करते योग प्रशिक्षु

पढ़ें International yoga day 2023: योग दिवस से पहले 2 मई को जयपुर में 20 हजार लोग करेंगे योगाभ्यास

Last Updated : Jun 19, 2023, 10:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details