दिल्ली

delhi

Parliament special session: नारी शक्ति वंदन अधिनियम बिल लोकसभा में पेश, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 19, 2023, 8:36 AM IST

Updated : Sep 19, 2023, 3:49 PM IST

Parliament special session LIVE
Parliament special session LIVE

14:18 September 19

लोकसभा में बोल रहे हैं कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

लोकसभा में बोल रहे हैं कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल.

14:15 September 19

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में नारी शक्ति वंदन बिल पेश किया

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया.

14:05 September 19

अधीर रंजन चौधरी ने पने भाषण के दौरान संविधान का पाठ किया

नये संसद भवन में लोकसभा की कार्यवाही चल रही है. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन बोल रहे हैं. उन्होंने अपने भाषण के दौरान संविधान का पाठ किया. उन्होंने लोकसभा में उपाध्यक्ष के पद पर किसी की नियुक्ति नहीं होने पर सवाल उठाये. उन्होंने कहा कि सबसे पहले राजीव गांधी की सरकार के समय ही सबसे पहले महिला आरक्षण बिल लाने की बात कही.

13:50 September 19

पीएम मोदी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के की घोषणा की

पीएम मोदी ने महिला आरक्षण बिल को पारित करने के लिए बिल के नाम की घोषणा की. उन्होंने दोनों सभाओं के सांसदों से इस मामले में सहयोग करने की अपील की.

13:33 September 19

नए संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला भाषण

नए संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना पहला भाषण दे रहे हैं. उन्होंने क्षमा पर्व का जिक्र करते हुए कहा कि मैं पूरी विनम्रता से सभी सांसदों और देश वासियों से मिच्छामी दुक्कड़म कहना चाहता हूं. इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि नए संसद भवन के लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं. यह अवसर कई मायनों में अभूतपूर्व है. यह आजादी के अमृत काल की सुबह है. नए संसद भवन के लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की आसमान छूती सफलता हर देशवासी को गर्व से भर देती है. भारत की अध्यक्षता में G20 का असाधारण आयोजन वैश्विक वांछित प्रभाव पाने जैसी अनूठी उपलब्धियां हासिल करने का अवसर बन गया. इसी के आलोक में आधुनिक भारत और प्राचीन लोकतंत्र के प्रतीक- नए संसद भवन में कार्यवाही आज से शुरू हो रही है. पीएम मोदी ने नए संसद भवन में पहला भाषण देते हुए कहा कि संसदीय लोकतंत्र का जब ये नया गृह प्रवेश हो रहा है, यहां आजादी की पहली किरण का साक्षी, पवित्र सेन्गॉल...ये वो सेन्गॉल है जिसको भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू का स्पर्श हुआ था। ये सेन्गॉल हमें महत्वपूर्ण अतीत से जोड़ता है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं चाहूंगा कि हम सब हमारे श्रमिकों का, हमारे कामगारों का, हमारे इंजीनियर्स का हृदय से धन्यवाद करें. उनके द्वारा निर्मित ये भवन उनको प्रेरणा देने वाला है. इसके लिए 30 हजार से ज्यादा श्रमिकों ने परिश्रम किया है, पसीना बहाया है.

13:29 September 19

इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं : पीएम मोदी

नए संसद भवन के लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं. यह अवसर कई मायनों में अभूतपूर्व है. यह आजादी के अमृत काल की सुबह है.

13:22 September 19

लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों का किया संबोधित

लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि माननीय सदस्यगण, आज हमारे देश के लोकतांत्रिक इतिहास का एक अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है जब हम संसद के नए भवन में लोक सभा की पहली बैठक आरंभ कर रहे हैं.

13:16 September 19

राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही

राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही

13:09 September 19

हाथ में संविधान लेकर अधीर रंजन चौधरी ने नये संसद भवन में किया प्रवेश

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने हाथ में संविधान लेकर सांसद राहुल गांधी, गौरव गोगोई और अन्य सांसदों के साथ संसद के नए भवन में प्रवेश किया.

13:01 September 19

नये सांसद की ओर मार्च के दौरान भाजपा सांसदों ने लगाये वंदे मारतरम और भारत माता की जय के नारे

नये सांसद की ओर मार्च के दौरान भाजपा सांसदों ने लगाये वंदे मारतरम और भारत माता की जय के नारे.

13:00 September 19

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में नये संसद भवन में प्रवेश करेंगे सांसद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में New Parliament Building की ओर जा रहे हैं RajyaSabha और LokSabha के सांसद.

12:52 September 19

नये संसद भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं पीएम मोदी और सभी सांसद, देखें लाइव

नये संसद भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं पीएम मोदी और सभी सांसद.

12:44 September 19

पीएम का प्रस्ताव- पुराने संसद भवन को संविधान सदन कहा जाये

पीएम का प्रस्ताव- पुराने संसद भवन को संविधान सदन कहा जाये.

12:39 September 19

सेंट्रल हॉल में संपन्न हुआ कार्यक्रम

सेंट्रल हॉल में संपन्न हुआ कार्यक्रम. अब नये संसद भवन की ओर प्रस्थान करेंगे दोनों सदनों के सांसद.

12:34 September 19

संसद का नया भवन आत्मनिर्भर भारत का एक सटीक उदाहरण : उपराष्ट्रपति

सेंट्रल हॉल में अपने भाषण के दौरान उपराष्ट्पति ने कहा कि समय आ गया है कि अतीत के उदाहरणों का हवाला देकर लोकतंत्र के मंदिरों में आचरण के उल्लंघन और नियमों की अपमानजनक अवहेलना को उचित ठहराने के आधार को हमेशा के लिए छोड़ दिया जाए. उन्होंने कहा कि संसद का नया भवन आत्मनिर्भर भारत का एक सटीक उदाहरण है. इस नए भवन में देश की विविधता और एकता प्रदर्शित होती है.

12:31 September 19

पुराने संसद भवन से नई संसद में प्रवेश के लिए बना रास्ता

दिल्ली में पुराने संसद भवन से नई संसद में प्रवेश के लिए गलियारा.

11:49 September 19

सेंट्रल हॉल में संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी, लाइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

सेंट्रल हॉल में संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों और देशवासियों को गणेशचतुर्थी की शुभकामनाएं दीं. संसद भवन का ये केंद्रीय कक्ष कई भावनाओं से भरा है. उन्होंने कहा कि यहीं पर 1947 में अंग्रेजी हुकुमत ने सत्ता का हस्तांतरण किया. उन ऐतिहासिक लम्हों का गवाह भी ये केंद्रीय कक्ष रहा. इसी कक्ष में हमारे राष्ट्रीय गान और तिरंगे को अपनाया गया. ये हमें भावुक भी करता हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करता है. 1952 के बाद दुनिया के करीब 41 राष्ट्राध्यक्षों ने केंद्रीय कक्ष में आकर हमारे माननीय सांसदों को संबोधित किया है. हमारे राष्ट्रपति महोदयों के द्वारा 86 बार संबोधित किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक लोकसभा और राज्यसभा ने मिलकर करीब-करीब 4 हजार से अधिक कानून पास किए हैं और कभी जरूरत पड़ी तो संयुक्त सत्र आयोजित करके कानून पारित किया गया. उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास है देश जिस दिशा में चल चुका है, इच्छित परिणाम जल्द मिलेंगे. हम गति जितनी तेज करेंगे, परिणाम उतनी जल्दी मिलेगा. आज भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में बढ़ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि संसद में बनने वाला हर कानून, संसद में होने वाली हर चर्चा, संसद से जाने वाला हर संकेत।, इंडियन इंस्पिरेशन को बढ़ावा देने वाला होना चाहिए. हमें आत्मनिर्भर भारत बनाने के लक्ष्य को सबसे पहले परिपूर्ण करना होगा. आज दुनिया भारत के आत्मनिर्भर मॉडल की चर्चा करती है. अब हमें वैश्विक मापदंडों को पार करने के इरादे से ही चलना चाहिए. तब जाकर हम विश्व के अंदर अपना झंडा फहरा सकते हैं. दुनिया में सबसे अच्छा प्रोडक्ट मेरा होगा, ये भाव होना चाहिए. आज हमारे देश का नौजवान खेल की दुनिया में देश का नाम कमा रहा है. देश अब ये चाहता है कि खेल के हर पोडियम में हमारा तिरंगा लहराए. चंद्रयान 3 की सफलता के बाद देश के युवाओं में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ी है और हमें इसे गवांना नहीं है. बल्कि उनके लिए कई अवसर पैदा करने हैं.

11:47 September 19

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- भारत की संसद की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए

संसद का विशेष सत्र के दौरान राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सभी आज यहां इस ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में भारत की संसद की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. इसी सेंट्रल हॉल में संविधान सभा की बैठक हुई थी. 1946 से 1949 तक बैठे रहे. आज हम विनम्रतापूर्वक डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और बीआर अंबेडकर द्वारा किए गए योगदान को याद करते हैं...

11:37 September 19

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा बेरोजगारी चिंता का विषय

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए, बिना किसी मलाल के मुझे कहना होगा कि मैं इस मंच पर खड़ा होकर गौरवान्वित और उत्साहित महसूस कर रहा हूं, जिसने ऐतिहासिक कारवां देखा है. इस प्रकरण और कई महत्वपूर्ण घटनाओं के बीच उन दिग्गजों की आकाशगंगा के बीच, जिन्होंने इस प्रतिष्ठित सदन में, जिसे संविधान सभा कहा जाता था, भारत के संविधान को तैयार करने के लिए अपना दिमाग लगाया और आधी-आधी रात तक कड़ी मेहनत की थी. पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में बोलते, हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उच्च बेरोजगारी दर भारत की जनसांख्यिकीय लाभ का लाभ उठाने में एक महत्वपूर्ण बाधा उत्पन्न कर रही है. भारत की युवा आबादी को देश की आर्थिक वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम बनाना आवश्यक है. भारत दुनिया की सबसे ऊंची अर्थव्यवस्था होने के बावजूद, हमारी प्रति व्यक्ति जीडीपी विकसित देशों की तुलना में बहुत पीछे है. इस आर्थिक विकास चुनौती से निपटने के लिए विकास समर्थक सरकारी नीतियों, कम मुद्रास्फीति का मार्गदर्शन, ब्याज दरों को कम करने, बेरोजगारी को कम करने, क्रय शक्ति को बढ़ाना, मांग को प्रोत्साहित करना, और स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा क्षेत्र को बढ़ाना और कुशल कार्यबल को बढ़ावा देने की आवश्यकता है...."

11:26 September 19

सेंट्रल हॉल में आखिरी सभा!!

आज दोपहर नई इमारत में कार्यवाही शुरू होने से पहले सांसद संसद की पुरानी इमारत के सेंट्रल हॉल में इकट्ठा हुए.

11:22 September 19

यह सेंट्रल हॉल ब्रिटेन से भारत में सत्ता हस्तांतरण का गवाह रहा है : प्रह्लाद जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी कहते हैं कि मैं नए भवन से संसद के दोनों सदनों के कामकाज को लेकर बहुत खुश और उत्साहित हूं, जो नए और उभरते भारत का प्रतीक है, जो 2047 तक एक विकसित राष्ट्र का मार्ग प्रशस्त करेगा, जैसा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि आज से हमारी संसद के दोनों सदनों की बैठकें नए संसद भवन में होंगी. हम सभी जानते हैं कि यह सेंट्रल हॉल ब्रिटेन से भारत में सत्ता हस्तांतरण का गवाह रहा है...

11:09 September 19

महिला आरक्षण बिल आज लोकसभा होगा पेश

महिला आरक्षण बिल आज लोकसभा में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पेश करेंगे. सूत्रों, विधेयक को सदन में पारित कराने के लिए कल यानी बुधवार को 20 सितंबर को चर्चा होगी. बिल 21 सितंबर को राज्यसभा में पेश होगा.

11:07 September 19

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , लोक सभा अध्यक्ष, और जगदीप धनखड़ संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , लोक सभा अध्यक्ष, और जगदीप धनखड़ संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में पहुंचे.

10:59 September 19

संसद के पुराने केंद्रीय कक्ष में अंतिम बार सभी सांसद एकत्रित हुए

संसद के पुराने केंद्रीय कक्ष में अंतिम बार सभी सांसद एकत्रित हुए.

10:49 September 19

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि ये कांग्रेस का बिल

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि ये कांग्रेस का बिल है. ये कांग्रेस लेकर आई थी. मार्च 2010 में ये राज्यसभा से पास हो गया. बीजेपी को सत्ता में आए 9.5 साल हो गए. उन्होंने ऐसा क्यों सोचा चुनाव से ठीक पहले महिला आरक्षण विधेयक का? आप सत्ता पाना चाहते हैं लेकिन अगर विधेयक सदन के सामने आता है तो हम उसका स्वागत करेंगे...

10:15 September 19

उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष संयुक्त फोटो सत्र में शामिल हुए

उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष और अन्य गणमान्य व्यक्ति एक संयुक्त फोटो सत्र के लिए एकत्र हुए. सदन की कार्यवाही आज से नये संसद भवन में होगी.

10:07 September 19

नई इमारत ही अब भारत का संसद भवन : अधिसूचना जारी

संसद की नई इमारत को अब भारत के संसद भवन के रूप में नामित किया जाएगा, राजपत्र अधिसूचना जारी की गई.

10:03 September 19

बीजेपी सांसद नरहरि अमीन बेहोश हो गए

सांसदों के ग्रुप फोटो सेशन के दौरान बीजेपी सांसद नरहरि अमीन बेहोश हो गए. वह अब ठीक हैं और फोटो सेशन का हिस्सा हैं.

09:51 September 19

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे

संसद का विशेष सत्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे.

09:46 September 19

संयुक्त फोटो सत्र के लिए एकत्र हुए सांसद

संसद सदस्य आज के संसद सत्र से पहले एक संयुक्त फोटो सत्र के लिए एकत्र हुए. सदन की कार्यवाही आज से नये संसद भवन में होगी.

09:39 September 19

हम सरकार की मंशा पर और स्पष्टता चाहते हैं : मनोज झा

महिला आरक्षण बिल पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि पहली बार कैबिनेट मीटिंग में कोई ब्रीफिंग नहीं हुई...हम महिला आरक्षण बिल पर सरकार की मंशा पर और स्पष्टता चाहते हैं. लालू यादव के समय से हमारी पार्टी का मानना है कि अगर आपका विचार प्रतिनिधित्व बढ़ाने का है तो यह तब तक संभव नहीं है जब तक आप एससी, एसटी और ओबीसी को कोटा नहीं देंगे. कोटा के अंदर कोटा होना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हमें करना होगा. हम सामाजिक न्याय पर लंबी लड़ाई लड़ेंगे...

09:30 September 19

सोनिया गांधी महिला आरक्षण बिल पर कहा- 'यह हमारा है, अपना है'

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, 'यह हमारा है, अपना है'

09:27 September 19

जेएमएम सांसद ने कहा- महिला आरक्षण बिल का स्वागत करते हैं

महिला आरक्षण बिल पर जेएमएम सांसद महुआ माजी ने कहा कि हम इसका स्वागत करते हैं क्योंकि हम खुद लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं. चूंकि मैं एक आदिवासी राज्य से हूं, इसलिए मैं चाहती हूं कि इस बिल में एससी, एसटी और ओबीसी महिलाओं को आरक्षण मिले. यदि ऐसा नहीं हुआ तो उच्च वर्ग की महिलाएं इसका सारा लाभ ले लेंगी...

09:21 September 19

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे.

09:17 September 19

महिला आरक्षण बिल पेश किया जाये तो हमें खुशी होगी : अधीर रंजन चौधरी

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम चाहते हैं कि महिला आरक्षण बिल जल्द से जल्द लाया जाए और पारित किया जाए. महिला आरक्षण बिल की मांग यूपीए और हमारी नेता सोनिया गांधी ने शुरू की थी. इसमें इतना समय लग गया. अगर इसे पेश किया जाए तो हमें खुशी होगी.

09:09 September 19

Parliament special session LIVE : नई वर्दी में नजर आये संसद भवन के सुरक्षाकर्मी

संसद भवन में सुरक्षाकर्मी नई वर्दी में नजर आये. संसद सुरक्षा कर्मचारी नीले सफारी सूट के बजाय सेना के छलावरण पैटर्न वाली पोशाक में नजर आएंगे.

08:59 September 19

संसद विशेष सत्र लाइव: यहां जानें आज क्या होने की उम्मीद है

पीएम मोदी, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसद के सेंट्रल हॉल में एक समारोह का नेतृत्व करेंगे. नए भवन में पहले दिन की कार्यवाही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा सांसद मेनका गांधी, उच्च सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष जैसे दिग्गज सांसद शामिल होंगे. गोयल और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी संसद को संबोधित करेंगे. सेंट्रल हॉल समारोह से पहले, तीन अलग-अलग समूह तस्वीरें - पहली राज्यसभा और लोकसभा दोनों के सांसदों की, दूसरी राज्यसभा सदस्यों की और तीसरी लोकसभा सदस्यों की - पुराने संसद भवन के आंतरिक प्रांगण में ली जाएंगी. लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 1.15 बजे शुरू होगी, जबकि राज्यसभा की बैठक 2.15 बजे नए भवन में होगी.

08:43 September 19

नए भवन में संसद की संयुक्त बैठक में बोलेंगे मनमोहन सिंह

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह की फाइल फोटो

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आज दोपहर नए संसद भवन में होने वाली संसद की संयुक्त बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पांच मिनट तक बोलेंगे. इनके अलावा, भाजपा सांसद मेनका गांधी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता शिबू सोरेन भी पांच-पांच मिनट तक बोलेंगे.

08:08 September 19

कर्मचारियों के लिए नया ड्रेस कोड

एक ही फ्रेम में नया और पुराना संसद भवन.

संसद कर्मचारियों के लिए फूलों की आकृति वाला नया ड्रेस कोड आज से शुरू हो जाएगा. लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी एक आंतरिक परिपत्र के अनुसार, मार्शलों, सुरक्षा कर्मचारियों और अधिकारियों, कक्ष परिचारकों और ड्राइवरों को नई वर्दी जारी की गई है जो उन्हें आज (19 सितंबर) से पहननी होगी. नौकरशाहों के 'बंदगला' सूट की जगह मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट ले लेगी. उनके लिए शर्ट में भी फ्लोरल डिजाइन होगा. कर्मचारी खाकी रंग की पैंट पहनेंगे.

संसद के दोनों सदनों में मार्शलों की नई पोशाक में अब मणिपुरी पगड़ी शामिल होगी. संसद सुरक्षा कर्मचारी नीले सफारी सूट के बजाय सेना के छलावरण पैटर्न वाली पोशाक में नजर आएंगे. महिला अधिकारियों को सर्दियों के दौरान पहनने के लिए जैकेट के साथ चमकीले रंग की साड़ियां सौंपी गई हैं.

07:38 September 19

लोकसभा, राज्यसभा की बैठक आज नए संसद भवन में होगी

आखिरकार, बस कुछ ही घंटों में भारत के नए संसद भवन के दरवाजे सांसदों के लिए खुल जाएंगे. अब से सांसद स्थायी रूप से इस नए भवन में बैठेंगे. दरअसल, केंद्र सरकार ने नए भवन में काम शुरू करने के लिए संसद का विशेष सत्र आयोजित करने का फैसला किया. इस नये संसद भवन का आधिकारिक उद्घाटन 28 मई 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. कल, सभी सांसद आखिरी बार पुराने भवन में मिले और अपनी बातें और यादें साझा कीं. नए भवन में संसद का विशेष सत्र गणेश चतुर्थी के साथ पड़ रहा है, जिसे नई शुरुआत करने के लिए शुभ माना जाता है. इसके बाद, पीएम मोदी की हिंदू-राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज से नए भवन में संसद की कार्यवाही के लिए 19 सितंबर का दिन चुना. नए संसद भवन में आज राज्यसभा और लोकसभा की बैठक होगी.

Last Updated : Sep 19, 2023, 3:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details