दिल्ली

delhi

Parliament Special Session 2023 : महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास, विरोध में पड़े 2 वोट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 20, 2023, 7:48 AM IST

Updated : Sep 20, 2023, 7:54 PM IST

parliament special session 2023 3rd day live
संसद के विशेष सत्र 2023 का तीसरा दिन: सदन में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा होगी

19:45 September 20

नारीशक्ति वंदन अधिनियम पारित

लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत सीटें देने वाला महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा में पारित हुआ. 454 सांसदों ने बिल के पक्ष में और 2 सांसदों ने इसके खिलाफ वोट किया.

19:18 September 20

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

संसद का विशेष सत्र के बीच आज राज्यसभा की कार्यवाही कल (21 सितंबर) तक के लिए स्थगित कर दी गई.

19:14 September 20

पर्ची से वोटिंग जारी, पीएम मोदी मौजूद

महिला आरक्षण बिल पर वोटिंग चल रही है. पर्ची से वोटिंग जारी है. इस दौरान लोकसभा में पीएम मोदी भी मौजूद हैं.

18:01 September 20

विधेयक पेश करने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद : अमित शाह

महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा जारी है. केंद्रीय मंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने विधेयक को लाने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, "वर्षों से लंबित विधेयक आखिरकार पेश किया गया. इससे एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होगी. नीति निर्धारण में देश की बेटियों की भागीदारी होगी. ये युग बदलने वाला विधेयक है. कल का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा."

17:42 September 20

विधेयक के समर्थन में हूं : राहुल गांधी

महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बोल रहे हैं. उन्होंने इस विधेयक के प्रति समर्थन व्यक्त किया है.

17:08 September 20

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चंद्रयान-3 मिशन के बारे में जानकारी दी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसरो के चंद्रयान-3 मिशन पर राज्यसभा को जानकारी दी.

16:32 September 20

कपिल सिब्बल ने कहा- क्या भाजपा महिला आरक्षण बिल क्या बिना परिसीमन के पारित कर देगी

महिला आरक्षण बिल पर सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि परिसीमन के बिना क्या ये (BJP) बिल पारित कर देंगे? हम तैयार हैं. उन्होंने कहा कि जनगणना और परिसीमन की बात तो आपने की है. हम तो पहले से ही तैयार हैं.हम हमेशा से ही इसके लिए तैयार थे, चाहे हम सत्ता पक्ष में हो या विपक्ष में.ये इसे इसलिए लागू नहीं कर रहे क्योंकि इन्हें मालूम है कि इन्हें यह 2029 में भी नहीं करना. यह तो 2024 के लिए है.

16:15 September 20

महिला आरक्षण बिल पर विपक्ष बिलकुल साथ है : टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा

महिला आरक्षण बिल पर टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि विपक्ष बिलकुल साथ है. उन्होंने कहा कि इस बिल के लिए सबसे पहले हमारी नेता ममता बनर्जी ने आवाज उठाई थी. यह बिल देर से आया है लेकिन दुरुस्त आया है. इसमें पेंच बहुत हैं इसलिए बहुत अधिक समर्थन देते हुए भी कुछ लोग बहुत उत्साहित नहीं है और जिस तरह से हम चाह रहे थे उस तरह से भी नहीं आ रहा है.

15:45 September 20

महिला आरक्षण बिल पर बहस में भाग लेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस में भाग लेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि 'मैं संसद में बोलूंगा और इसीलिए यहां आया हूं.

14:13 September 20

समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष शब्द के मुद्दे पर महेश जेठमलानी ने कहा- कांग्रेस के पास कोई एजेंडा नहीं है

विपक्षी सांसदों के इस दावे पर कि उन्हें सौंपी गई संविधान की नई प्रतियों में प्रस्तावना से 'समाजवादी धर्मनिरपेक्ष' गायब है, राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने कहा, 'इस दावे में कोई दम नहीं है. कांग्रेस के पास कोई एजेंडा नहीं है इसलिए वे ऐसे छोटे-छोटे मुद्दे उठाते हैं. कानून मंत्रालय ने उन्हें मूल संविधान दिया, यह मूल्यवान है क्योंकि संविधान सभा ने इसका मसौदा तैयार किया था और संशोधन वैसे ही हैं जैसे होने चाहिए. इसमें कोई मुद्दा नहीं है.'

14:08 September 20

संसद में झूठ बोलना और गुमराह करना सही नहीं है: रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, 'इस (चंद्रयान-3) को हासिल करने के लिए पीएम मोदी ने इसरो वैज्ञानिकों को जो समर्थन दिया है, वह अद्वितीय है. एक दिन पहले कांग्रेस के एक नेता ने यह बात कही थी और आज एक टीएमसी नेता ने कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों को वेतन नहीं मिल रहा है.' . आप ऐसा सोच भी कैसे सकते हैं? इसरो के सभी वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्हें नियमित रूप से पेंशन भी मिलती है, वेतन तो दूर की बात है. संसद में झूठ बोलना और गुमराह करना सही नहीं है.'

13:23 September 20

अनुप्रिया पटेल ने कहा इस बिल को अंजाम तक पहुंचाएंगे

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस विधेयक को लाने के लिए पीएम को बधाई देती हूं. नारी शक्ति को सही मायने में नमन किया है. आज छोटे छोटे देश 50 फीसदी भागीदारी महिलाओं को देता है. ऐसे में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना जरूरी है. सरकार महिलाओं के नेतृत्व की बात करती है. हर फैसला चुनाव देखकर नहीं होता है. महिला आरक्षण समय की जरूरत है.

13:16 September 20

डिंपल यादव ने कहा- अल्पसंख्यक महिलाओं को भी आरक्षण का लाभ मिले

समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कि 13 साल से बिल अटका हुआ था अब अचानक महिलाओं की याद आई है. आने वाले चुनाव में यह लागू हो पाएगा कि नहीं यह बिल. जनगणना और परिसीमन कब होगा. ऐसे कई सारे प्रश्न है. इसके बारे में सरकार बताए. साथ ही उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक महिलाओं को भी आरक्षण का लाभ मिले. हमारे देश में विकास हो, इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि ओबीसी, एससी और अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं को आरक्षण मिले.

13:09 September 20

सुप्रिया सुले ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि वह अपनी पार्टी की ओर से इस बिल का समर्थन करतीं हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण को लेकर संसद में चर्चा हो. सुप्रिया सुले ने कहा, 'निशिकांत दुबे ने कहा कि भारत उन लोगों के पक्ष में है जो महिलाओं को नीचा दिखाते थे और अपमानजनक बातें करते थे. महाराष्ट्र में बीजेपी के एक प्रमुख नेता ने मुझे ताने दिए थे. उन्होंने मुझे व्यक्तिगत रूप से टेलीविजन पर कहा- सुप्रिया सुले घर जाओ, खाना बनाओ, देश कोई और चला लेगा. हमलोग चलाएंगे. यह बीजेपी की मानसिकता है.'

12:56 September 20

बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा- सरकार को महिलाओं की चिंता है

बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि 27 साल बाद यह बिल लोकसभा में आया है. महिलाओं की चिंता सरकार ने की. पीएम मोदी सरकार में महिलाओं को बढ़ावा दिया गया.

12:44 September 20

शिव सेना सांसद भावना गवली ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया

शिव सेना सांसद भावना गवली ने आरक्षण बिल का समर्थन करते हुए कहा कि पीएम मोदी की इच्छाशक्ति से महिलाओं को यह लाभ मिलने वाला है. केंद्र सरकार ने बहुत बड़ा कदम उठाया है. महिलाओं के उत्थान के लिए यह बिल महत्वपूर्ण है.

12:39 September 20

आप सांसद संजय सिंह ने बिल को 'महिला बेवकूफ बनाओ' बताया

आप सांसद संजय सिंह ने कहा, 'यह निश्चित रूप से महिला आरक्षण विधेयक नहीं है, यह 'महिला बेवकूफ बनाओ' विधेयक है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद से उनके द्वारा किए गए कोई भी वादे पूरे नहीं हुए हैं. यह क्या उनके द्वारा लाया गया एक और 'जुमला' है. यदि आप विधेयक लागू करना चाहते हैं, तो आप (AAP) पूरी तरह से आपके साथ खड़ी है, लेकिन इसे 2024 में लागू करेंगे. क्या आपको लगता है कि देश की महिलाएं मूर्ख हैं? महिला विरोधी भाजपा एक और 'जुमला' लेकर आई है. बिल के नाम पर जुमला है. देश की महिलाएं, राजनीतिक दल इन चुनावी हथकंडों को समझते हैं. महिला आरक्षण बिल पर आप सांसद संजय सिंह ने कहा, 'हम (इंडिया गठबंधन) में इस बात पर आम सहमति थी कि हम विरोध करने के साथ-साथ देश को बीजेपी और नरेंद्र मोदी की मंशा भी दिखाएंगे.

12:26 September 20

जेडीयू अध्यक्ष राजीव रंजन ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया

जेडीयू अध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि इस सरकार को महिला सशक्तिकरण से मतलब नहीं है. सरकार अपने फायदे के लिए अभी इस बिल को लाई है. उन्होंने कहा कि बिहार महिला आरक्षण को लेकर पहले से ही सशक्त है. हम इस बिल का समर्थन करते हैं.

12:20 September 20

पुरुष प्रधान संसद ने महिलाओं को धोखा दिया: हरसिमरत कौर बादल

महिला आरक्षण बिल पर शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा, 'जनगणना 2021 में होनी थी और अब 2023 खत्म होने को है और अभी तक नहीं हुई है और कब होगी यह भी नहीं पता. जनगणना के बाद परिसीमन होगा और फिर यह आरक्षण विधेयक लागू किया जाएगा. जब आप इसे लागू नहीं कर रहे थे तो यह विधेयक क्यों लाए?. इस पुरुष प्रधान संसद ने महिलाओं को धोखा दिया और आज भी यह धोखा है.'

12:01 September 20

टीएमसी सांसद काकोली घोष ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया

टीएमसी सांसद काकोली घोष ने महिला आरक्षण बिल को लेकर बीजेपी पर हमला किया. उन्होंने कहा कि सरकार वास्तव में महिलाओं का उत्थान नहीं चाहती है. वह इसका लाभ आगामी चुनाव में लेना चाहती है. काकोली घोष ने कहा कि वह इस बिल का समर्थन करती हैं. बीजेपी की 16 राज्यों में सरकार है लेकिन वहां, महिलाओं को तवज्जो नहीं दिया गया. लेकिन पश्चिम बंगाल में महिला मुख्यमंत्री है. लोकसभा में टीएमसी की 40 फीसदी महिला सांसद हैं. ममता बनर्जी राज्य में महिलाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा, प्रशासनिक सेवाओं के प्रति लगातार जागरूक कर रही हैं.

11:42 September 20

कनिमोझी के बोलने पर लोकसभा में हंगामा

डीएमके नेता और लोकसभा सांसद कनिमोझी ने महिला आरक्षण बिल पर बोलना शुरू किया तभी सांसदों ने हंगामा किया. हालांकि सांसद जल्द ही शांत हो गए फिर कनिमोझी ने अपनी बात रखी. कनिमोझी ने कहा, 'मैंने खुद आरक्षण बिल लाने का मुद्दा संसद में कई बार उठाया है. मेरे कई तारांकित और अतारांकित सवालों पर सरकार का जवाब बहुत सुसंगत था. उन्हें सभी हितधारकों, राजनीतिक दलों को शामिल करना होगा और फिर विधेयक लाने से पहले आम सहमति बनाएं. मैं जानना चाहूंगी कि किस तरह की आम सहमति बनी. क्या चर्चाएं हुईं. यह विधेयक छिपाकर लाया गया. हमें नहीं पता कि यह सत्र किस लिए बुलाया गया.'

11:34 September 20

लोकसभा में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के बोलने पर कांग्रेस सांसदों का हंगामा

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के बाद बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने महिला आरक्षण पर बोलना शुरू किया लेकिन कांग्रेस सांसदों ने इसका विरोध किया. गृह मंत्री अमित शाह ने भी इसमें हस्तक्षेप किया. अमित शाह ने कहा कि क्या पुरुष महिलाओं की चिंता नहीं कर सकते. इसके बाद निशिकांत दुबे ने अपनी बात रखी. निशिकांत दुबे ने कहा, हम बिल लाए तो कांग्रेस को दिक्कत है.

11:30 September 20

प्रस्तावना में यह 'समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष' शब्द नहीं था: सोनिया गांधी

सोनिया गांधी

सांसदों को दी गई संविधान की प्रतियों पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, 'प्रस्तावना में यह ('समाजवादी धर्मनिरपेक्ष' शब्द) नहीं था.

11:17 September 20

लोकसभा में सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल पर कहा- मैं इस बिल के समर्थन में हूं

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में बोलीं. उन्होंने कहा कि मैं इस बिल के समर्थन में हूं. कांग्रेस ये बिल हमेश से ये बिल चाहती थी. उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से मैं नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023 के समर्थन में खड़ी हूं. उन्होंने कहा, 'यह मेरे जीवन का भी एक भावनात्मक क्षण है. पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओं का प्रतिनिधित्व तय करने के लिए संवैधानिक संशोधन मेरे जीवन साथी राजीव गांधी द्वारा लाया गया था. वह राज्य सभा में 7 वोटों से हार गए थे. बाद में पीएम पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार ने इसे राज्यसभा में पारित कर दिया. परिणामस्वरूप हमारे पास स्थानीय निकायों के माध्यम से देश भर में 15 लाख निर्वाचित महिला नेता हैं. राजीव गांधी का सपना केवल आंशिक रूप से पूरा हुआ है .यह इस विधेयक के पारित होने के साथ पूरा हो जाएगा.'

11:12 September 20

महिला सशक्तीकरण के लिए महत्वपूर्ण है महिला आरक्षण विधेयक: मंत्री मेघवाल

कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण बिल पर बोले. उन्होंने इसे महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए महत्वपूर्ण बताया.

11:07 September 20

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले I.N.D.I.A. गठबंधन के नेताओं की हुई बैठक

India गठबंधन के नेताओं ने आज संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में एक बैठक की.

10:59 September 20

सदन की कार्यवाही शुरू

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हो गई है. संसद के विशेष सत्र 2023 का आज तीसरा दिन है.

10:48 September 20

महिला आरक्षण बिल कब लागू किया जाएगा इस पर कोई स्पष्टता नहीं है: सांसद मनोज झा

महिला आरक्षण बिल पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा, 'यह बिल 2010 में क्यों पारित नहीं हुआ? क्योंकि जो लोग इस बिल का विरोध कर रहे थे, उनके बीच यह आम सहमति थी कि जब तक आप इसे इंद्रधनुषी ढांचा नहीं देंगे तब तक यह एक खोखला बिल है.' आप इसमें ओबीसी, एसटी और एससी को शामिल करें. दिलचस्प बात यह है कि इसे कब लागू किया जाएगा, इस पर कोई स्पष्टता नहीं है.'

10:44 September 20

सांसद प्रमोद तिवारी ने बीजेपी की नीति और नियत पर उठाया सवाल

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, 'मैं चुनौती देता हूं कि अगर बीजेपी की नीति और नियत ईमानदार है तो गारंटी दें कि 2024 के चुनाव में महिलाओं को आरक्षण मिलेगा. हम पूरी ताकत से आपके साथ खड़े रहेंगे. क्या पिछड़े और एससी महिलाएं नहीं हैं? उन्हें शामिल किए बिना आप महिला आरक्षण कैसे लेंगे? मैं केवल इतना कहता हूं कि यदि आप ईमानदार होते, तो 2010 का विधेयक जो राज्यसभा द्वारा पारित किया गया था वह अभी भी वहीं मौजूद है, आपको इसे लोकसभा में पारित कराना चाहिए था और आरक्षण शुरू करना चाहिए था.

10:31 September 20

महिला आरक्षण विधेयक पर प्रियंका चतुर्वेदी बोलीं- आपने महिलाओं को एक और 'जुमला' दे दिया

महिला आरक्षण विधेयक पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'हर राजनीतिक दल इस ऐतिहासिक दिन का इंतजार कर रहा था. पीएम मोदी ने 2014 में वादा किया था, बीजेपी के घोषणापत्र में इसका उल्लेख किया गया था कि. यह साढ़े नौ साल बाद आया है. सभी विधेयक जो एक अधिनियम बन जाते हैं, एक कानून बन जाते हैं, उन्हें तुरंत लागू किया जाता है. दुर्भाग्य से जब विधेयक पेष किया गया था, तो एक नियम और शर्त थी कि अधिनियम पारित किया जाएगा लेकिन यह होगा परिसीमन पूरा होने पर ही लागू किया जाएगा तो, आपने महिलाओं को एक और 'जुमला' दे दिया है. हमने आपके लिए दरवाजे खोले हैं लेकिन आप दरवाजे से बाहर रहें और हम आपको तभी प्रवेश देंगे जब फलां काम पूरा हो जाएगा.'

10:25 September 20

हम महिला आरक्षण विधेयक का तहे दिल से समर्थन करते हैं: सांसद के सुरेश

महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा, 'हम महिला आरक्षण विधेयक का तहे दिल से समर्थन करते हैं क्योंकि यह विधेयक नरसिम्हा राव सरकार और फिर मनमोहन सिंह सरकार के दौरान कांग्रेस पार्टी द्वारा पेश किया गया था. मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान ये बिल राज्यसभा में तो पास हो गया लेकिन लोकसभा में पास नहीं हो सका. उसके बाद हम सत्ता में नहीं आ सके और एनडीए सरकार सत्ता में आई. हम लगातार महिला आरक्षण विधेयक को संसद में पेश करने, पारित करने और लागू करने की मांग कर रहे थे लेकिन केंद्र सरकार इसे वापस लाने के लिए तैयार नहीं थी.'

10:15 September 20

महिला आरक्षण विधेयक नया नहीं है, चुनावों के मद्देनजर प्रचारित किया जा रहा है:खड़गे

महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, '2010 में हमने राज्यसभा में विधेयक पारित किया था. लेकिन यह लोकसभा में पारित नहीं हो सका. इसलिए, यह विधेयक कोई नई बात नहीं है. अगर उन्होंने उस विधेयक को आगे बढ़ाया होता, तो यह आज तक जल्दी हो गया होता. मुझे लगता है कि वे इसे चुनावों के मद्देनजर प्रचारित कर रहे हैं लेकिन वास्तव में जब तक परिसीमन या जनगणना नहीं होती, आप महसूस कर सकते हैं कि यह कितना लंबा होगा लेने जा रहा है. वे पहले वाले को भी जारी रख सकते थे लेकिन उनके इरादे कुछ और हैं. लेकिन हम इस बात पर जोर देंगे कि महिला आरक्षण लाना होगा और हम पूरा सहयोग करेंगे. लेकिन कमियां दूर की जानी चाहिए.

06:40 September 20

संसद के विशेष सत्र 2023 का तीसरा दिन: सदन में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर चर्चा जारी

नई दिल्ली:संसद के विशेष सत्र 2023 का आज तीसरा दिन है. मंगलवार को संसद में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) पेश कर दिया गया था. आजनारी शक्ति वंदन पर बहस हो रही है. महिला आरक्षण बिल पर आज कांग्रेस पार्टी की ओर से लोकसभा में सोनिया गांधी ने इस पर चर्चा की. बाद में बीजेपी की ओर से कई सांसदों ने अपना पक्ष रखा.

लोकसभा (संसद का निचला सदन), विधानसभा (राज्य विधानसभाएं) और दिल्ली विधानसभा में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. एक तिहाई सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) या अनुसूचित जाति (एससी) समुदायों की महिलाओं को आवंटित की जाएगी. परिसीमन प्रक्रिया के बाद कार्यान्वयन होगा. प्रस्तावित आरक्षण 15 वर्षों की अवधि के लिए प्रभावी होना तय है. संसद का यह विशेष सत्र शुक्रवार तक चलेगा. सत्र के दौरान कुल आठ विधेयक विचार-विमर्श और अनुमोदन के लिए निर्धारित हैं.

चर्चा है कि आज भारत की संसद में महिला आरक्षण पर क्रांतिकारी विधेयक पूर्ण बहुमत के साथ पारित हो सकता है. ऐसे में 25 वर्षों से अधिक की प्रतीक्षा समाप्त हो सकती है. इस विधेयक को कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई लोकसभा में पेश किया था लेकिन सदन की कार्यवाही स्थगित होने के कारण इस महत्वपूर्ण विधेयक पर आज फिर से चर्चा होगी. प्रधानमंत्री ने नीति-निर्माण में अधिक महिलाओं को शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि राष्ट्र में उनका योगदान और बढ़ सके. उन्होंने कहा कि ईश्वर ने उन्हें महिला सशक्तिकरण के कार्य को आगे बढ़ाने का अवसर दिया है.

संसद की नई इमारत में अपना पहला भाषण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम लाने का फैसला किया है. विधेयक के कुछ प्रावधानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने विधेयक की शुरूआत को चुनावी जुमला और "महिलाओं की आशाओं के साथ एक बड़ा विश्वासघात कहा. पार्लियामेंट का पांच दिवसीय विशेष सत्र 18 सितंबर को शुरू हुआ और 22 सितंबर को समाप्त होगा.

Last Updated : Sep 20, 2023, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details