दिल्ली

delhi

Monsoon Session 2023 live : मणिपुर मुद्दे को लेकर विपक्ष की नारेबाजी, लोकसभा की कार्यवाही शाम 5 बजे तक स्थगित

By

Published : Jul 25, 2023, 8:34 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 3:00 PM IST

Parliament monsoon session 2023 live updates
Parliament monsoon session 2023 live updates

14:57 July 25

संसद की कार्यवाही शाम पांच बजे तक स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

14:17 July 25

लोकसभा में हंगामा के बीच, जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2022 पर हो रही है चर्चा

जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2022 पर लोकसभा में हो रही है चर्चा

लोकसभा में हंगामा के बीच, जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2022 पर चर्चा हो रही है. सभा की अध्यक्षता राजेंद्र अग्रवाल कर रहे हैं. इस बीच विपक्ष लगातार मणिपुर पर चर्चा की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहा है.

14:09 July 25

लोकसभा में विपक्षी नेता सदन के वेल में आ गए, विरोध जारी है

लोकसभा में विपक्षी नेता 'मणिपुर के लिए भारत' लिखी तख्तियां लेकर सदन के वेल में आ गए.

11:09 July 25

लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित. लोकसभा की कार्यवाही स्थगित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि हर रोज सदन के अंदर प्ले कार्ड लेकर आना और नारेबाजी करना अच्छी बात नहीं है.

11:01 July 25

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी

मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही नियमित समय पर शुरू हुआ. लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला के पहुंचते ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. वहीं राज्यसभा में भी सभापति उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रवेश करते ही हंगामा शुरू हो गया.

10:58 July 25

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सोनिया गांधी संसद पहुंचीं

मंगलवार को कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सोनिया गांधी संसद पहुंचीं.

10:40 July 25

संसद में आज की रणनीति तैयार करने के लिए हुई विपक्षी नेताओं की बैठक

सदन में मंगलवार की रणनीति पर चर्चा करने के लिए संसद में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष कक्ष में समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक चल रही है. बैठक संसद में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष कक्ष में संपन्न हुई. विपक्षी दलों ने फैसला किया है कि वे दोनों सदनों में मणिपुर पर पीएम के बयान की मांग जारी रखेंगे.

10:02 July 25

राज्यसभा में नियम 267 के तहत मणिपुर पर चर्चा की मांग, लोकसभा में भी स्थगन प्रस्ताव नोटिस

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा, के केशव राव, केआर सुरेश रेड्डी, जोगिनीपल्ली संतोष कुमार, बादुगुला लिंगैया यादव, रंजीत रंजन, मनोज झा, सैयद नसीर हुसैन, तिरुचि शिवा, इमरान प्रतापगढ़ी और राजीव शुक्ला ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में बिजनेस नोटिस को निलंबित कर दिया और मणिपुर में चल रही हिंसा पर चर्चा की मांग की. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

09:59 July 25

टीएमसी सांसद डोला सेन बोली- मणिपुर में हालात बहुत खराब हैं, हम अमृत काल' का जश्न मना रहे हैं

टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा कि मणिपुर में हालात बहुत खराब हैं. 3 महीने हो गए हैं, कोई इंटरनेट या नेटवर्क नहीं है, सड़कें बंद हैं, लोगों को दवाइयां नहीं मिल रहीं हैं. हम 'अमृत काल' का जश्न मना रहे हैं और यह दुखद है कि प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर मुद्दे पर न तो सुन रहे हैं और न ही बोल रहे हैं. हम मांग करते हैं कि राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बहाल की जानी चाहिए.

09:55 July 25

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा- हमें राजनीति नहीं करनी चाहिए...मणिपुर एक बड़ा मुद्दा है

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा संसद में बयान देते हैं. प्रधानमंत्री संसद में मणिपुर पर बयान देने से क्यों डरते हैं? हम प्रधानमंत्री से हाथ जोड़कर अनुरोध करते हैं कि वह मणिपुर पर बयान दें. मणिपुर एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है और संसद को सकारात्मक और शांतिपूर्ण संदेश देना चाहिए. हमें अन्य राज्यों के बलात्कार के मुद्दों से तुलना कर इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. उन्हें कहा कि मणिपुर एक बड़ा मुद्दा है.

09:53 July 25

AAP सांसद राघव चड्ढा बोले- दुख की बात है कि भारत में नहीं हो रही मणिपुर की चर्चा

आप सांसद राघव चड्ढा का कहना है कि विपक्षी दलों की एक ही मांग है. हम मणिपुर मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं. यह दुखद है कि इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो रही है. लेकिन भारत में नहीं. मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह को हटाया जाना चाहिए. राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए. आप पूरे देश में मणिपुर का मुद्दा उठायेगी.

09:09 July 25

आज लोकसभा में तीन विधेयक विचार और पारित करने के लिए प्रस्तुत किये जायेंगे

लोकसभा विधायी कामकाज के तहत आज ये तीन विधेयक विचार और पारित करने के लिए प्रस्तुत किये जायेंगे

  • जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, 2022
  • बहु-राज्य सहकारी सोसायटी (संशोधन) विधेयक, 2022
  • जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2022

राज्यसभा विधायी कामकाज के तहत इन विधेयकों को विचार और पारित करने के लिए पेश किया जाएगा

  • संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (पांचवां संशोधन) विधेयक, 2022
  • संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (तीसरा संशोधन) विधेयक, 2022
  • सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023

08:36 July 25

संजय सिंह ने की पीएम मोदी से मणिपुर पर बात करने की अपील

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि हम कल (सोमवार) से यहां बैठे हैं. हमारी एक ही मांग है कि पीएम मोदी को मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए. हम यहां विरोध करते रहेंगे. मैं अभी भी पीएम मोदी से अनुरोध कर रहा हूं कि वह संसद में आएं और मणिपुर पर बात करें.

07:21 July 25

मणिपुर हिंसा को लेकर संसद के बाहर रात भर धरने पर बैठे रहे विपक्षी सांसद

नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र 2023 शुरू होने के बाद से मणिपुर हिंसा को लेकर लगातार व्यवधानों का सामना कर रहा है. मंगलवार को एक बार फिर सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने की आशंका है. सोमवार को आप सांसद संजय सिंह के निलंबन के खिलाफ विपक्षी सांसद रात भर संसद परिसर में धरने पर बैठे रहे. राज्यसभा के सांसद अब भी मणिपुर के मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग कर रहा है. जबकि सत्ता पक्ष इस बात पर अड़ा हुआ है कि इस मामले में प्रधानमंत्री के बयान के बगैर चर्चा की जाये.

बता दें कि सोमवार को आप सांसद राज्यसभा में मणिपुर मुद्दे प्रधानमंत्री के बयान की मांग कर रहे थे. इसको लेकर राज्य सभा में हंगामा होने लगा. संजय सिंह सदन के वेल तक आ गये. इसके बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संजय सिंह को संसद के शेष मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया. संजय सिंह के निलंबन का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री और सदन के नेता पीयूष गोयल ने पेश किया. सभापति जगदीप धनखड़ ने प्रस्ताव के लिए सदन की मंजूरी मांगी और कहा कि संजय सिंह को 'सभापति के निर्देशों का बार-बार उल्लंघन करने के लिए' निलंबित किया जा रहा है.

अपने निलंबन के बाद आप सांसद ने कहा कि अगर यह सदन मणिपुर हिंसा जैसी घटनाओं पर बोलने के लिए नहीं है और अगर वे (पीएम) जवाब नहीं दे सकते... तो मैं केवल इतना कहूंगा कि प्रधानमंत्री एक बेशर्म, कायर और क्रूर शासक हैं, जिनसे हम लड़ने के लिए तैयार हैं.

इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि सरकार मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है. उन्होंने विपक्ष से इस मुद्दे पर चर्चा कराने का अनुरोध किया. उन्होंने लोकसभा में कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि देश को इस संवेदनशील मामले पर सच्चाई पता चले. इससे पहले रविवार को संसद में गतिरोध दूर करने के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, टीएमसी नेता सुदीप बंद्योपाध्याय और डीएमके के टीआर बालू सहित तीन विपक्षी नेताओं से बात की थी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details