दिल्ली

delhi

Monsoon Session 2022 : लोकसभा में भाजपा का हंगामा, कार्यवाही कल तक स्थगित

By

Published : Jul 28, 2022, 12:01 PM IST

Updated : Jul 28, 2022, 4:09 PM IST

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर सदन के बाहर की गयी एक टिप्पणी पर भाजपा ने सोनिया गांधी से माफी की मांग की. लोकसभा की कार्यवाही के बार-बार स्थगन के बाद दोबारा अपराह्न चार बजे से शुरू हुई, लेकिन करीब पांच मिनट चलने के बाद सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. इससे पहले सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे से शुरू हुई थी. भाजपा के हंगामे के कारण सदन को अपराह्न चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इससे पहले लोकसभा सुबह 11 बजे से शुरू होकर केवल 5 मिनट तक ही चली थी. हंगामे की वजह से कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.

लोकसभा
लोकसभा

नई दिल्ली :लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर सदन के बाहर की गयी एक टिप्पणी को लेकर भाजपा ने विपक्षी दल को आदिवासी और गरीब विरोधी करार दिया. इसके साथ ही पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी से इस पर माफी की मांग की. इसे लेकर लोकसभा में भाजपा ने हंगामा किया.

पांच मिनट चले सदन दिन भर के लिए स्थगित

अपराह्न चार बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन एक बार फिर से भाजपा के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. जिसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया.

'अधीर रंजन ने मांग ली माफी'

क्या अधीर रंजन 'राष्ट्रपत्नी' वाली टिप्पणी पर माफी मांगेंगे, इस सवाल के जवाब में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "उन्होंने माफी मांग ली है."

लोकसभा दोपहर चार बजे तक स्थगित

सांसद अधीर चौधरी की 'राष्ट्रपत्नि' वाली टिप्पणी पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग को लेकर लोकसभा में भाजपा सांसदों ने हंगामा किया. इस हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही अपराह्न चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सफाई देते हुए कहा, "मैं जानता हूं कि भारत की राष्ट्रपति चाहे कोई भी हो वे हमारे लिए राष्ट्रपति ही हैं. ये शब्द बस एक बार निकला है. ये चूक हुई है. लेकिन सत्ताधारी पार्टी के कुछ लोग राई का पहाड़ बना रहे हैं." उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से अनुरोध किया है कि उन्हें उनके बयान के लिए लगाए गए आरोपों पर उन्हें सदन के पटल पर बोलने का मौका दिया जाए, उन्होंने इस पर एक पत्र भी दिया है.

भाजपा ने सोनिया गांधी से की माफी की मांग, हंगामा

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर सदन के बाहर की गयी एक टिप्पणी को लेकर बृहस्पतिवार को विपक्षी दल को ‘आदिवासी और गरीब विरोधी’ करार दिया तथा पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी से इस पर माफी की मांग की. हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई. निचले सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे शुरू हुई तो महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस विषय को उठाते हुए कहा कि सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहकर उनका अपमान किया.

लोकसभा में स्मृति ईरानी

ईरानी ने कहा कि राष्ट्र के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर विराजित मुर्मू का चौधरी ने ‘सड़क पर जाकर’ अपमान किया. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता के इस कृत्य को और ‘महिला राष्ट्रपति के इस अपमान’ को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की स्वीकृति थी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष देश से माफी मांगें. उन्होंने कांग्रेस को महिला विरोधी, गरीब विरोधी और आदिवासी विरोधी करार दिया.

इस दौरान सोनिया गांधी और चौधरी सदन में उपस्थित थे. ईरानी के साथ भाजपा के अनेक सांसद और विशेष रूप से पार्टी की सभी महिला सांसद इस दौरान खड़े होकर कांग्रेस नेता की टिप्पणी का विरोध करते देखी गयीं. भाजपा नेताओं के हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब 5 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी. भाजपा सांसदों ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर की गई टिप्पणी के विरोध में संसद में प्रदर्शन किया.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्पष्ट रूप से लोकसभा के विपक्ष के नेता का उद्देश्य नवनिर्वाचित राष्ट्रपति का अपमान करना था. जो एक स्व-निर्मित महिला हैं, एक आदिवासी पृष्ठभूमि से आती हैं. पूरा भारत उनका समर्थन कर रहा है. 'राष्ट्रपत्नी' शब्द का प्रयोग कहीं नहीं होता है. राष्ट्रपति शब्द पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान रूप से इस्तेमाल होता है. यह एक सामान्यज्ञान है.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि अधीर चौधरी की 'राष्ट्पत्नी' वाली टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है. कांग्रेस पार्टी को माफी मांगनी चाहिए और मांगनी पड़ेगी. ये देश की महिला का अपमान है, देश के आदिवासियों का अपमान है और साथ ही साथ भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है.

Last Updated : Jul 28, 2022, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details