दिल्ली

delhi

CTET 2023: परीक्षा केंद्र में मंगलसूत्र, चूड़ी के साथ बिछिया उतरवाने पर भड़के अभ्यर्थियों के अभिभावक, बदसलूकी का आरोप

By

Published : Aug 21, 2023, 7:15 AM IST

इटावा में CTET 2023 में बिछिया, मंगलसूत्र उतरवाने पर अभ्यर्थियों के अभिभावक भड़क गए. उन्होंने इस व्यवस्था को लेकर कड़ी नाराजगी जताई. साथ ही परीक्षा केंद्र के स्टाफ पर बदसलूकी का आरोप भी लगाया.

Etv Bharat
Etv Bharat

अभिभावकों ने लगाए ये आरोप.

इटावाः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) का आयोजन किया गया था. इस दौरान CTET सेंटर पर परीक्षा देने पहुंची महिला अभ्यर्थियों से चूड़ी, मंगलसूत्र उतरवाने के साथ ही बिछिया तक उतारने के लिए कहा गया. जब अभिभावकों ने इसका विरोध किया तो साफ कहा गया कि नियम को मानिए या फिर घर जाइए. कई अभिभावकों ने परीक्षा केंद्र के स्टाफ पर लड़कियों से बदसलूकी का आरोप भी लगाया. परीक्षा केंद्र की व्यवस्था को लेकर अभिभावकों ने कड़ी नाराजगी जताई और हंगामा किया. वहीं, इस मामले में स्कूल प्रशासन से जुड़े अधिकारी कुछ भी बोलने से बचते नजर आए.

इटावा में रविवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) का आयोजन किया गया था. डीपीएस समेत कई स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. डीपीएस में सुबह से ही इटावा समेत कई जिलों के अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंच गए. सुबह परीक्षा केंद्र से प्रवेश से पूर्व जब अभ्यर्थियों की चेकिंग की गई तो महिला अभ्यर्थियों से चूड़ी, मंगलसूक्ष उतारने के साथ ही पैर की बिछिया उतारने के लिए कह दिया गया. यह सुनते ही अभिभावक भड़क गए. अभिभावकों का कहना था कि हिंदू सनातन धर्म में बिछिया पूरे जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही उतारी जा सकती है. ऐसे में यह फरमान आस्था को चोट पहुंचाने वाला है. अभिभावकों का आरोप है कि इस पर स्कूल प्रशासन की ओर से सीधे धमकी दी गई कि जो कहा गया है वो करिए अन्यथा बिना पेपर दिए घर जाइए.

अभिभावकों के मुताबिक मजबूरी में महिलाओं और लड़कियों को बिछिया भी उतारनी पड़ी. अभिभावकों ने आरोप लगाया कि कई लड़कियों से बदसलूकी भी की गई. अभिभावकों ने सीएम योगी से इस मामले में हस्तक्षेप की मांग की है. कहा है कि यह फरमान हमारी धार्मिक आस्था को चोट पहुंचाने वाला है. सरकार की आड़ में कुछ लोग हिंदू सनातन धर्म को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. हालांकि इस मामले में स्कूल प्रशासन की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया.


ये भी पढे़ंः सुपरस्टार रजनीकांत पहुंचे अयोध्या, रामलला के किए दर्शन, बोले- वर्षों से थी इच्छा, आज पूरी हो गई

ये भी पढे़ंः अखिलेश यादव बोले- मणिपुर की घटना बनेगी बीजेपी सरकार की विदाई की वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details