दिल्ली

delhi

सीमा मीणा को भारतीय नागरिकता मिलने में पाकिस्तान सरकार डाल रही अड़चन!, अब आगे क्या होगा?

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 17, 2023, 8:33 PM IST

Pakistani woman Seema: पाकिस्तान से भारत आई सीमा को भारतीय नागरिकता मिलने में पाकिस्तान सरकार अड़चन डाल रही है. सीमा के वकील एपी सिंह ने कहा कि अभी तक पाकिस्तान सरकार की तरफ से वेरिफिकेशन नहीं भेजी गई है. ऐसे में अब वह इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में याचिका दायर करेंगे.

d
d

सीमा को भारतीय नागरिकता मिलने में हो रही दिक्कत.

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: पाकिस्तान से भारत आई सीमा सचिन मीणा को भारतीय नागरिकता अभी तक नहीं मिली है. इसी संदर्भ में सीमा के वकील डॉ एपी सिंह ने रविवार को एक कांफ्रेंस किया. इस दौरान उन्होंने सीमा की नागरिकता में लगातार आ रही दिक्कतों को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में याचिका दायर करने की बात कही. वर्तमान में सीमा रबूपुरा में सचिन मीणा के घर में उसकी पत्नी के रूप में रह रही है.

एडवोकेट एपी सिंह ने कहा कि सीमा की नागरिकता के लिए राष्ट्रपति के पास अपील दायर की गई थी. राष्ट्रपति कार्यालय से वह अपील गृह मंत्रालय भेजी गई. गृह मंत्रालय में कई बार जानकारी करने पर उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से अभी तक इस मामले पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. कई बार रिमाइंडर भेजने के बाद भी पाकिस्तान सरकार इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार लगातार मामले में अड़चन डाल रही है. सीमा हैदर का पूर्व पति गुलाम हैदर लगातार वहां पर शिकायत कर रहा है. इसको लेकर अभी तक वेरिफिकेशन नहीं भेजी गई है. ऐसे में अब वह इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में याचिका दायर करेंगे, ताकि दोनों देशों के बीच समझौते खराब नहीं हो. वहीं, सीमा मीणा ने कहा कि वह पाकिस्तान से अपनी मर्जी से आई है. उनके पूर्व पति गुलाम हैदर बिना मतलब के मामले में अर्चन पैदा कर रहे हैं. गुलाम हैदर की और भी पत्नियां और बच्चे हैं, वह उन्हीं को संभाले. वह हम को छोड़कर सऊदी चले गए थे.

पाकिस्तानी लोग हिंदू धर्म से परेशान: सीमा ने कहा कि इंस्टाग्राम और यूट्यूब से उनको अच्छी खासी इनकम हो रही है. इंस्टाग्राम से भी ज्यादा इनकम यूट्यूब से होती है. वहीं, इंस्टाग्राम पर गंदे मैसेज करने वालों के लिए उन्होंने कहा कि वह लोग पाकिस्तान से हैं. पाकिस्तानी लोग मुझसे ज्यादा परेशान ना होकर वह हिंदू धर्म और हिंदुस्तान से परेशान है. साथ ही सीमा मीणा ने कहा कि सचिन के साथ उनके बच्चे भी काफी खुश हैं. भारत सरकार के द्वारा उनको नागरिकता जरूर मिल जाएगी उन्हें इसका पूरा विश्वास है.

यह है पूरा मामला: पाकिस्तान की रहने वाली सीमा गुलाम हैदर का पब्जी गेम के द्वारा भारत के सचिन मीणा से जान पहचान हुई थी. दोनों की यह जान पहचान धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. जिसके बाद सीमा अपने चार बच्चों को लेकर 13 मई 2023 को नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत पहुंच गई, और ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा में सचिन मीणा के घर पर रहने लगी थी. पुलिस को जब इस बात की जानकारी हुई तो सीमा, सचिन सहित सभी लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. हालांकि, जमानत मिलने के बाद सीमा हैदर फिर सचिन मीणा के घर रहने लगी, लेकिन भारतीय नागरिकता अभी तक नही मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details