दिल्ली

delhi

Protest in PoK : पीओके में प्रदर्शन, गिलगित बाल्टिस्तान को भारत में मिलाने की मांग

By

Published : Jan 13, 2023, 2:36 PM IST

Updated : Jan 13, 2023, 3:24 PM IST

पीओके में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं. प्रदर्शन में शामिल होने वाले लोगों ने पूरे क्षेत्र को भारत में मिलाने की मांग की है.

Etv Bharat Gilgit Baltistan protest against pakistan
Etv Bharat गिलगित बाल्टिस्तान को भारत में मिलाने की मांग

नई दिल्ली: पाकिस्तान में आटा और खाद्य संकट की खबरों के बीच, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), गिलगित बाल्टिस्तान (जीबी) फिर से सुर्खियां बटोर रहा है. पाकिस्तान सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों से यहां के निवासी नाराज हैं. उनका आरोप है कि पाकिस्तान सरकार ने कई दशकों से उनका शोषण किया है. अब यहां के लोग लद्दाख में भारत के साथ पुनर्मिलन की मांग कर रहे हैं. इंटरनेट पर वायरल वीडियो में गिलगित बाल्टिस्तान (जीबी) के निवासियों के असंतोष को देखा जा सकता है.

एक वीडियो में गिलगित-बाल्टिस्तान में एक विशाल रैली आयोजित हो रही है, जिसमें कारगिल सड़क को फिर से खोलने और भारत के साथ पुनर्मिलन की मांग उठाई जा रही है. पिछले 12 दिनों से इस क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. निवासियों द्वारा गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी की बहाली, लोड-शेडिंग, अवैध भूमि पर कब्जा, और क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों के शोषण जैसे विभिन्न मुद्दों को उठाया गया है. पाकिस्तान का सैन्य प्रशासन गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की भूमि और संसाधनों पर जबरदस्ती दावा करता रहा है. वीडियो में पाकिस्तानी सेना और सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध देखा जा सकता है.

पढ़ें: अवमानना मामले में इमरान खान, सहयोगियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

जमीन का मुद्दा दशकों से बना हुआ है, लेकिन 2015 से स्थानीय लोग यह तर्क दे रहे हैं कि जमीन जीबी के लोगों की है, क्योंकि यह क्षेत्र पीओके में है. हालांकि, जिला प्रशासन का कहना है कि जमीन पाकिस्तानी राज्य से संबंधित किसी व्यक्ति को हस्तांतरित नहीं की गई है. पाकिस्तान एक बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है क्योंकि देश भर के लोग गुजारे के लिए संघर्ष कर रहे हैं. देश में बुनियादी जरूरतें एक विलासिता बन गई हैं क्योंकि गेहूं नहीं है. इस बीच, रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं.

गिलगित बाल्टिस्तान के निवासी भारी भीड़ में बाहर आ गए हैं और कश्मीर घाटी में जाने वाले एक पारंपरिक मार्ग को व्यापार के लिए खोलने की मांग कर रहे हैं. यूक्रेन से गेहूं के आयात में गंभीर संकट के बाद क्षेत्र में गेहूं सब्सिडी में कटौती के कारण पिछले साल नवंबर में निवासियों के लिए परेशानी बढ़ गई. यह क्षेत्र इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेतृत्व वाली सरकार के अधीन आता है. आलोचकों के अनुसार जानबूझकर यहां आवश्यक चीजों की कमी पैदा की जा रही है.

पढ़ें: Pak denies uranium-tainted cargo : हीथ्रो हवाईअड्डे पर पाया गया यूरेनियम युक्त कार्गो कराची से नहीं आया था : पाकिस्तान

भारत के लिए क्यों अहम है गिलगित-बाल्टिस्तान?: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले साल अक्टूबर में कहा था कि गिलगित और बाल्टिस्तान पहुंचने के बाद भारत की विकास की उत्तर दिशा की यात्रा पूरी होगी. जब रक्षा मंत्री ने यह बयान दिया, तो वह 1994 के एक प्रस्ताव का जिक्र कर रहे थे, जो संसद में पारित क्षेत्रों को वापस लेने के लिए पारित किया गया था. गिलगित बाल्टिस्तान को अक्सर जीबी के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो अपने शानदार ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध है. जो देश में संग्रहित जल आपूर्ति का 75 प्रतिशत हिस्सा है.

26 अक्टूबर 1947 को जब जम्मू और कश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने भारत में शामिल होने की सहमति दी थी तब गिलगित की आबादी राज्य के भारत में विलय के पक्ष में नहीं थी. यहां के निवासियों ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद पाकिस्तान में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर से जुड़े होने के कारण थे इस क्षेत्र में विलय नहीं किया. अब, पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, जीबी के निवासी भारत के साथ पुनर्मिलन की मांग कर रहे हैं.

पढ़ें: Pakistan Economic Crisis : पाकिस्तान पर मंडरा रहा भुखमरी का खतरा!

Last Updated :Jan 13, 2023, 3:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details