दिल्ली

delhi

Veteran Craft Artist To PM Modi: आपने मुझे गलत साबित किया... पद्म पुरस्कार मिलने पर पीएम से बोले शाह रशीद अहमद कादरी

By

Published : Apr 6, 2023, 6:57 AM IST

Veteran Craft Artist To PM

कर्नाटक के बिदरी शिल्प कलाकार शाह रशीद अहमद कादरी बुधवार को दिल्ली में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के दौरान भावुक हो गए और आभार व्यक्त किया.बीदर की बिदरी कला पीढ़ियों से सौंपी गई धातु हस्तकला की एक कला है.

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कर्नाटक के एक अनुभवी शिल्प कलाकार के बीच दिल को छू लेने वाली बातचीत हुई. बुधवार शाम को दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कारों के वितरण का समारोह आयोजित किया गया था. इस समारोह के दौरान ही बिदरी शिल्प कलाकार शाह रशीद अहमद कादरी ने पीएम मोदी से कहा कि आपने मुझे गलत साबित कर दिया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्म श्री प्राप्त करने वाले कादरी को एक वीडियो में प्रधान मंत्री से हाथ मिलाते हुए देखा गया था.

पढ़ें : Padma Awards 2023: मुलायम सिंह यादव, महालनाबिस, सुधा मूर्ति, कीरावानी को पद्म पुरस्कार से किया गया सम्मानित

फिर उन्हें यह कहते हुए सुना गया कि उनका पूर्वाग्रह था कि भाजपा सरकार के शासन में उन्हें पद्म सम्मान नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार के दौरान मुझे पद्म पुरस्कार की उम्मीद थी, लेकिन नहीं मिला. जब आपकी सरकार आई तो मैंने सोचा कि अब भाजपा सरकार मुझे कोई पुरस्कार नहीं देगी. लेकिन आपने मुझे गलत साबित कर दिया. प्रधानमंत्री ने नमस्ते और मुस्कान के साथ जवाब दिया.
पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं - पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री.

पढ़ें : Surajpur: पोते की चाह में दादी बनीं हत्यारिन, 15 दिन की पोती का किया मर्डर !

भारत का शीर्ष नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न, 2019 के बाद से किसी को नहीं दिया गया है. पद्म विभूषण से सम्मानित होने वालों में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव और लेखक-परोपकारी सुधा मूर्ति शामिल हैं. सुश्री मूर्ति की बेटी अक्षता, जो ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक की पत्नी हैं, को राष्ट्रपति भवन के राजसी दरबार हॉल में अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर के बगल में पहली पंक्ति में बैठे देखा गया. सुधा मूर्ति के पति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति भी अन्य मेहमानों और परिवार के सदस्यों के साथ बैठे थे.

पढ़ें : Padma Awards 2023: ब्रिटेन पीएम की पत्नी अक्षता मूर्ति पद्म पुरस्कार समारोह में परिवार के साथ बैठीं, बाद में बैठाया गया आगे की पंक्ति में

इस मौके पर अखिलेश यादव का पूरा परिवार भी मौजूद था. पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और सिविल सेवा जैसे विभिन्न विषयों और गतिविधियों में दिए जाते हैं. देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए.

पढ़ें : Maoists Leaders: भारत ने शीर्ष 5 माओवादी नेताओं के नामों की घोषणा की

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details