दिल्ली

delhi

खतरा टला नहीं, देश में बने हुए हैं ओमीक्रोन और सब-वेरिएंट

By

Published : Oct 22, 2022, 6:44 PM IST

Updated : Oct 22, 2022, 10:57 PM IST

भारत में ओमीक्रोन से खतरा टला नहीं है. देश में ओमीक्रोन और इसके सब-वेरिएंट बने हुए हैं (omicron variant india). हालांकि कोरोना के मामलों में गिरावट आई है. वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय की रिपोर्ट.

omicron variant india insacog
ओमीक्रोन और सब-वेरिएंट

नई दिल्ली: भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने दोहराया है कि भारत में ओमीक्रोन और इसके सब-वेरिएंट बने हुए हैं. हालांकि Covid19 की संक्रमण दर में गिरावट देखी गई है. भारत में अस्पताल में भर्ती होने या बीमारी की गंभीरता में कोई उछाल नहीं देखा गया है. अपने नवीनतम बुलेटिन में भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने कहा कि BA.2 और इसके वंशज (सब-वेरिएंट), विशेष रूप से BA.2.75 देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले सप्ताह में पाए गए हैं.

भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) ने कहा, 'पिछले कुछ हफ्तों में BA.5 के मामलों में कमी आई है.' वैश्विक स्तर पर भी, पिछले सप्ताह की तुलना में मामलों की संख्या में 12 प्रतिशत की कमी आई है.

इंसाकॉग ने कहा, 'पिछले सप्ताह की तुलना में मौतों की संख्या में 5 प्रतिशत की कमी आई है. ओमीक्रोन दुनिया भर में चिंता का कराण बना हुआ है. ये वैश्विक स्तर पर रिपोर्ट किए गए 99.4 प्रतिशत अनुक्रमों के लिए जिम्मेदार है.'

इसमें कहा गया है कि BA.5 Omicron वेरिएंट ज्यादातर देशों में फैला है. इसके साप्ताहिक प्रसार में 84.8 प्रतिशत से 86.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इंसाकॉग ने कहा पिछले सप्ताह के दौरान BA.4.6 सहित BA.4 वेरिएंट में कमी आई है. BA.2 सब-वेरिएंट (BA.2.X) का प्रसार पिछले सप्ताह स्थिर रहा. BA.2.75 ओमीक्रोन का सब-वेरिएंट है, जो अभी भी विश्व स्तर पर अपेक्षाकृत कम प्रसार दिखाता है, हालांकि, कई देशों में हाल ये बढ़ा है.'

इंसाकॉग की ओर से यह भी बताया गया है कि बड़ी संख्या में लोगों को पहले ही टीका लगाया जा चुका है. भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) भारत सरकार द्वारा स्थापित जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (आरजीएसएल) का एक राष्ट्रीय बहु-एजेंसी कंसोर्टियम है. भारत में वर्तमान में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 24043 है, जबकि 44087748 लोग ठीक हो चुके हैं. कोरोना से 528967 मौतें हुई हैं.

पढ़ें- देश में पहली बार अहमदाबाद में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 का पहला मामला आया सामने

Last Updated : Oct 22, 2022, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details